Sunday, September 22, 2024

यदि जबड़े में है सूजन और दर्द तो आजमाएं ये अचूक उपाय साथ ही जानिए इसके होने वाले लक्षण

DIGITAL NEWS GURU HEALTH DESK:

यदि जबड़े में है सूजन और दर्द तो आजमाएं ये अचूक उपाय साथ ही जानिए इसके होने वाले लक्षण

सूजा हुआ जबड़ा बहुत ही दर्द करता है । आपके निचले मुंह का एक हिस्सा, जिसे जबड़े की हड्डी कहा जाता है, किसी तरह से क्षतिग्रस्त या इन्फेक्शन हो गया है। इससे काफी दर्द हो सकता है। वे विभिन्न कारणों से हो सकते हैं, फिर भी कुछ कारण से दूसरों की तुलना में अधिक गंभीर होते हैं।

यदि आप सूजे हुए जबड़े से परेशान हैं, तो सिर्फ आप अकेले नहीं हैं। वास्तव में, क्यूबेक में एक हालिया अध्ययन के आधार पर, एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि टीएमडी जबड़े का दर्द लगभग 30% आबादी द्वारा स्वयं बताया गया है।

चाहे जिस भी कारण से आप जबड़े में सूजन का अनुभव कर रहे हों, आपके लिए उपचार के विकल्प मौजूद हैं। असुविधा से भरे दिन बिताने के बजाय, अपने दर्द को ठीक करने के तरीके के बारे में दंत चिकित्सक से बात करना अपना समय बिताने का एक अधिक प्रभावी तरीका है। आइए जानते है , जबड़े में सूजन के इलाज के बारे में अधिक जानकारी और जबड़े में सूजन क्यों होती हैं।

सूजे हुए जबड़े के लक्षण

जबड़े में सूजन होने से जुड़े कुछ ही लक्षण होते हैं। जब इन्हें अलग-अलग या एक साथ अनुभव किया जाता है, तो सूजे हुए जबड़े का निदान करना काफी सरल होता है। सबसे पहले, आपके मुंह के एक तरफ, कान के नीचे, गाल में सूजन या दांत दर्द से संबंधित सूजन हो सकती है। इसके अतिरिक्त, जब आप अपना मुंह खोलते हैं, चबाते हैं या बात करते हैं तो आपको दर्द का अनुभव हो सकता है। यह पहले से ही संवेदनशील क्षेत्र पर बार-बार की जाने वाली हरकतों से आता है।

जबड़े में सूजन के कारण

जीवन में कई चीजें जबड़े में सूजन का कारण बन सकती हैं। कुछ सबसे सामान्य कारणों में आघात और संक्रमण शामिल हैं। सबसे पहले, यदि आप गिरते हैं या चेहरे पर चोट लगती है, तो आपके जबड़े में सूजन होने की संभावना होगी। यह चेहरे पर चोट लगने से भी जुड़ा हो सकता है। यदि आप गिर गए हैं या कोई जोरदार झटका लगा है और अब जबड़े में सूजन के लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो दंत चिकित्सक के पास जाना जरूरी है क्योंकि आपका जबड़ा टूटा हुआ या विस्थापित हो सकता है।

जबड़े में दर्द और सूजन का दूसरा कारण वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण के माध्यम से देखा जाता है।

ये आपकी गर्दन में लिम्फ नोड्स पर आक्रमण करते हैं और सूजन और असुविधा पैदा करते हैं। संक्रमण के साथ, आपको बुखार, सिरदर्द, गले में खराश या तीनों का संयोजन भी अनुभव हो सकता है। जबड़े में सूजन के कुछ कम सामान्य कारणों में दांत का फोड़ा होना शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है, अगर आपने अभी-अभी दांत निकाला है या आपकी लार ग्रंथियों में कोई समस्या है। भले ही आपकी सूजन का कारण कुछ भी हो, आपके लिए उपचार का एक विकल्प मौजूद है!

उपचार का विकल्प

आपके जबड़े की सूजन का कारण क्या है, इसके आधार पर, विभिन्न उपचार विकल्प हैं जो आपका दंत चिकित्सक सुझा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी स्थिति बहुत गंभीर नहीं है, जैसे कि विषम स्थिति में सोने के बाद दर्द से जागना, तो उपचार के लिए घरेलू उपचार मौजूद हैं। इनमें सूजन वाले क्षेत्र पर ठंडा सेक लगाना, जबड़े की हरकत से बचने के लिए नरम भोजन खाना और ओवर-द-काउंटर एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा लेना शामिल है। अन्य परिस्थितियों में, दंत चिकित्सक का दौरा आवश्यक हो सकता है।

यदि आप गिर गए हैं या चोट लग गई है और आपका जबड़ा टूट गया है तो आपको पेशेवर बैंडिंग या वायरिंग की आवश्यकता होगी। वैकल्पिक रूप से, यदि आपका दर्द किसी संक्रमण के कारण होता है , तो आपको उनसे लड़ने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होगी। यह भी एक लाइसेंस प्राप्त दंत चिकित्सक द्वारा प्रदान किया जाता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके जबड़े की सूजन का कारण क्या है, एक महान दंत चिकित्सक आपके असुविधाजनक लक्षणों से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है।

जबड़ों में सूजन निराशाजनक हो सकती है और इसे कम करना मुश्किल हो सकता है, इसके लिए अपने दंत चिकित्सा से आज ही परामर्श ले ।


यह भी पढे: क्या होती है ? IBD, IBD क्यों बन जाती है कैंसर का कारण , जानिए इसके बचाव और इलाज के बारे मे !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page