Saturday, September 21, 2024

29 फरवरी 2024: आज हैं लीप वर्ष; क्या होता है लीप वर्ष, जानिए 8 बातें जो आप नहीं जानते होंगे!

29 फरवरी 2024: आज हैं लीप वर्ष; क्या होता है लीप वर्ष, जानिए 8 बातें जो आप नहीं जानते होंगे!

Digital News Guru Delhi Desk: लीप वर्ष: लीप डे 2024: लीप डे की अवधारणा 45 ईसा पूर्व में जूलियन कैलेंडर के लिए रोमन तानाशाह जूलियस सीज़र द्वारा स्थापित की गई थी।

लीप दिवस: 8 बातें जो आप नहीं जानते होंगे

हर चार साल में एक लीप वर्ष होता है और फरवरी में एक और दिन जुड़ जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है?

पृथ्वी सूर्य के चारों ओर 365 दिनों में एक चक्कर लगाती है?

लीप दिवस 365.2422 दिन है… जो हर साल लगभग 6 घंटे अतिरिक्त है। यदि हम एक  दिवस नहीं जोड़ते तो हम हर 4 साल में सूर्य कैलेंडर के निर्धारित समय से लगभग 24 घंटे आगे होते। एक दिन का वह अतिरिक्त चौथाई एक सदी के कैलेंडर में 24 दिन जोड़ देगा, और हम अपने सीज़न से बाहर होने लगेंगे, इसलिए हम “पकड़ने” के लिए हर चार साल में एक अतिरिक्त दिन जोड़कर इसे “समतल” करते हैं। पृथ्वी का घूर्णन।

लीप वर्ष हर 4 साल में होता है?

हाँ, लेकिन यह इतना आसान नहीं है। हम ग्रेगोरियन कैलेंडर का पालन करते हैं, जिसका अर्थ है कि लीप वर्ष को तीन नियमों का पालन करना चाहिए।

वर्ष 4 से समान रूप से विभाज्य होना चाहिए

  • यदि वर्ष को 100 से भी समान रूप से विभाजित किया जा सकता है , तो यह एक लीप वर्ष नहीं है, जब तक कि…
  • वर्ष भी 400 से समान रूप से विभाज्य है । फिर यह एक लीप वर्ष है। इसका अर्थ यह है कि 2000 और 2040 लीप वर्ष हैं, लेकिन 1800, 1900 2100, 2200 और 2300 लीप वर्ष नहीं हैं।

लीप वर्ष कोई आदर्श प्रणाली नहीं है

चूँकि एक वर्ष 365.2422 दिनों का होता है न कि ठीक 265.25 दिनों का, इसलिए गणित का योग हमेशा नहीं बनता। हमने गणित किया… हम कैलेंडर को हर साल अतिरिक्त 11 मिनट दे रहे हैं, जो बहुत अधिक नहीं लगता है, लेकिन हर 130 साल में यह एक पूरा दिन होता है।

परिणामस्वरूप, कुछ लीप वर्ष छोड़ दिए जाएंगे, और वे वे हैं जो 100 से विभाज्य हैं, लेकिन 400 से नहीं, जो स्मिथसोनियन के मुताबिक़, ‘अगली बार अब जब कोई लीप वर्ष छोड़ा जाएगा, तो वह वर्ष 2100 होगा।’

लीप डे के बारे में कुछ जानने योग्य रोचक तथ्य

  • रोमन तानाशाह जूलियस सीज़र ने 45 ईसा पूर्व में जूलियन कैलेंडर के लिए लीप डे अवधारणा की स्थापना की। हालाँकि, इसे 29 फरवरी के बजाय 24 फरवरी को अपनाया गया। इसके अलावा, फरवरी जूलियन कैलेंडर का आखिरी महीना था।
  • चीनी लोग एक परंपरा का पालन करते हैं जहां कैलेंडर में कुछ स्थानों पर एक पूरा महीना जोड़ा जाता है। आखिरी बार ऐसा 2015 में हुआ था।
  • पहले के समय में, लीप दिवस को भूमिका परिवर्तन के विशेष दिन के रूप में मनाया जाता था। इसे उस दिन के रूप में मनाया जाता था जब महिलाएं पुरुषों के बजाय पुरुषों को उनके प्रति अपना स्नेह व्यक्त करने का प्रस्ताव दे सकती थीं। हालाँकि, लिंग भूमिका विघटन के कारण धीरे-धीरे यह परंपरा समाप्त हो गई।
  • लीप दिवस पर जन्म लेने वाले शिशुओं को लीपलिंग या लीप वर्ष शिशु कहा जाता है। वे आमतौर पर गैर-लीप वर्षों के दौरान 28 फरवरी या 1 मार्च को अपना जन्मदिन मनाते हैं।
  • जब ग्रह की कुल जनसंख्या पर विचार किया जाता है, तो लीप दिवस पर जन्म लेने की इन स्थानों पर भव्य, बहु-दिवसीय समारोह आयोजित किए जाते हैं।

यह भी पढे: पंजाब नेशनल बैंक ने एक जबरदस्त डेबिट कार्ड को किया लॉन्च , जानिए कितनी होगी ट्रांजैक्शंस लिमिट !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page