Saturday, September 21, 2024

जब बॉलीवुड में नहीं थी वैनिटी वैन, तब अभिनेत्रियों को होती थी किस-किस तरह की परेशानियाँ? जानें किसने की वैनिटी वैन की शुरुआत!

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

जब बॉलीवुड में नहीं थी वैनिटी वैन, तब अभिनेत्रियों को होती थी किस – किस तरह की परेशानियाँ?

फिल्मों में सामान रखने वालों ने वैनिटी वैन का नाम खूब सुना होगा। उनकी तस्वीरें भी समझ में आती हैं। अंदर से स्टूडियो अपार्टमेंट, दिखने वाली वैनिटी वैन को स्टार्स के लिए सिर्फ यात्रा नहीं, बल्कि जरूरत होती है।विशेष रूप से, ऑर्थोडॉक्स लोकेशंस शूटिंग के समय वैनिटी वैन के लिए लाइफलाइन का काम करते हैं।

मगर, एक वक्त ऐसा भी था, जब बड़े-बड़े स्टार्स के पास भी वैनिटी वैन नहीं थी। सोचिये, वक्त उसे वो तटस्थ लोकेशंस पर शूटिंग किस तरह से करते होंगे।बॉलीवुड की गुजरे जमाने की कई अभिनेत्रियां वैनिटी वैन न होने पर आने वाली स्टूडियो को लेकर अपना अनुभव जाहिर कर चुकी  हैं।

मुमताज से लेकर जया प्रदा तक गुजरे जमाने  की लगभग सभी अभिनेत्रियां इस मुसीबत से दो-चार हो चुकी  हैं।  गुजरात की कई अभिनेत्रियों ने अपने अनुभव साझा किए हैं, जिनमें डरावनी कहानियां शामिल होंगी। इन सुविधाओं के साथ आपको बताते हैं वैनिटी वैन की कहानी… बॉलीवुड में किन स्टार्स के पास है अपनी वैनिटी वैन, क्योंकि कीमत को देखते हुए अफोर्ड करना भी आसान नहीं होता।

वैनिटी वैन क्या होती हैं?:

वैनिटी वैन एक बड़ी लक्ज़री बस जैसी है, जिसे अपनी ज़रूरत के हिसाब से बदला जा सकता है। एक तरह से यह खुला-फिरता घर होता है, जिसमें सितारों के मेकअप रूम, बेसहारा, घर से लेकर किचन तक की चीजें होती हैं। फिल्मांकन के दौरान वैनिटी वैन के स्मारकों के निर्माण बेहद काम के हैं। बड़े सितारों के पास होती हैं अपनी वैनिटी वैन। जिन कलाकारों के पास अपनी वैन नहीं होती, उन्हें शूटिंग के दौरान निर्माता द्वारा फिल्माया जाता है।

वैनिटी वैन की शुरुआत कैसे हुई?:

हिंदी सिनेमा के कलाकार हमेशा से ट्रेंडसेटर बने रहते हैं। हेयरस्टाइल, फैशन से लेकर अपने अदाओं से वो वास्तुशिल्प को प्रभावित कर रहे हैं।

खन्ना, साधना, हेमा मालिनी, आशा पार्लाइन जैसे दिग्गज सितारे राजेश ने फैशन की दिशा तय की, मगर आपको पता चलेगा कि हिंदी सिनेमा में वैनिटी वैन का क्रेज इनसे किसी को नहीं मिलता।

हिंदी फिल्म उद्योग में पहली वैनिटी वैन वाली अभिनेत्री पूनम ढिल्लों हैं, जिसका उद्घाटन अनिल कपूर और श्रीदेवी ने किया था। इस किस्सा एक्ट्रेस ने कुछ वक्त पहले सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा था-

जब मैंने अपनी पहली मोबाइल मेकअप वैन लॉन्च की थी तो मुझे कोई आश्चर्य नहीं हुआ कि मैं इतिहास बनाने जा रही हूं। मेकअप वैन को परिभाषित करने के लिए आज वैनिटी वैन बेहद आम शब्द बन गया है। फिल्म इंडस्ट्री में इस कॉन्सेप्ट के लिए कई कलाकार मेरा कौशल अदा करते हैं। पहली बार ऑन-लोकेशन शूट के दौरान काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। शौचालय नहीं मिले थे। कपड़े बदलने या खाने की जगह नहीं थी। गर्मी और गर्मी में सब कुछ करना था।

अस्सी के दौर की एक्ट्रेस हैं पूनम ढिल्लों, आईआईएसई इंडस्ट्री में पहली वैनिटी वैन चालीस साल पहले आई थीं। धीरे-धीरे इसके तत्वों को नष्ट कर दिया गया और स्टार वैनिटी वैन की ओर खींचा गया। वैनिटी वैन भी वक्त के साथ विकसित हुई चली चली गई और उनके अंदर दरवाजे घुस गए।

 

शौचालय के लिए  भटके- “मुमताज” :

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज अदाकारा मुमताज भी वैनिटी वैन में नहीं हैं। उन्होंने अपने एक साक्षात्कार में बताया था कि फिल्म आप की कालम (1974) के गाने जय जय शिव शंकर की शूटिंग के दौरान जब वे टॉयलेट में गए थे, तो अपने हेयर स्टाइलिस्ट के साथ सही जगह पर नजर आए थे।

मोटरसाइकल ट्रेन में नाया-“जया प्रदा”:

जय प्रदा का अनुभव भी हैरान करने वाला है। एक्ट्रेस ने फिल्म फेयर के साथ बातचीत में बताया था कि एक बार उन्हें मोबाइल ट्रेन में नहीं जाना पड़ा था। डायरेक्टर सूरज की पहली किरण के साथ शूटिंग करना चाहते थे। ऐसे में समय पर पहुंचने के लिए उन्होंने बाथरुम में ट्रेन ली, क्योंकि शूटिंग सेट पर कोई सुविधा नहीं थी।

बिना टायलेट सिस्टम दिन-“आशा पारेख”:

इस दर्द से आशा पार्लिंग भी गुजराती हैं। उन्होंने इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (2022) के दौरान वैनिटी वैन के टॉपिक पर बात करते हुए कहा था कि उस दौर में हीरोइनों को चमक के पीछे की तरफ शक्ल दी गई थी। अगर स्टूडियो में शूटिंग हो रही है, तो वहां आर्टिस्ट की सुविधा नहीं थी। ऐसे में एक्ट्रेसेज पूरे दिन बिना स्टेक के सेट पर रहीं।

 

इन बॉलीवुड स्टार्स के पास है करोड़ों की वैनिटी वैन :

 

वैनिटी वैन आज काफी आम हो गए हैं और उद्योगों में कई सितारों के पास रियल एस्टेट वैन हैं। इनमें शाह रुख खान, प्रभास, महेश बाबू, अल्लू अर्जुन और कैनेडा रनोट समेत कई सितारे शामिल हैं। हालाँकि, अब बात इससे आगे बढ़ती है और सितारे अपनी ज़रूरत के हिसाब से वैनिटी वैन को कस्टमाइज करवाते हैं।

इनमें से एक की अंदर की तस्वीरें देखकर खुला खुला रह गया। सबसे पहली कस्टमाइज्ड वैनिटी वैन के मालिक सैफ अली खान बने। इसके बाद कैंट रनोट ने भी अपनी एक वैनिटी वैन खरीदी, जिसकी कीमत 65 लाख रुपये है

हाल ही में एमिरेट्स ने खुद के लिए एक लग्जरी वैनिटी वैन बनाई है। बॉलीवुड की सबसे दमदार वैनिटी वैन की बात करें तो ये शाह रुख खान के पास है, कीमत है 5 करोड़। वहीं, उनके बाद सलमान खान की वैनिटी वैन करीब 4 करोड़ है।

भाड़े पर भी स्टॉक वैनिटी वैन हैं :

मुंबई के केतन रावल के पास लगभग 65 वैनिटी वैन हैं। केतन ज्यादातर स्टार्स को अपनी वैनिटी वैन किराए पर देते हैं। कई बार वो शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन जैसे बड़े स्टार्स को भी सर्विस देते हैं, जब उनकी पर्सनल वैनिटी वैन पहुंच नहीं पाती।केतन रावल के कस्टमर्स की लिस्ट में जॉन अब्राहम, नोरा जागीरदार, महेंद्र सिंह सोनी, अंबानी फैमिली, नयनतारा और रोहित शर्मा समेत कई शामिल हैं।

YOU MAY ALSO READ :- बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी नेता कर्पूरी ठाकुर को मिलेगा मरणोपरांत “भारत रत्न”, जाने अब तक कितने और किसको मिला है “भारत रत्न” पुरस्कार?

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page