Saturday, September 21, 2024

Wasim Jaffer Birthday special: वसीम जाफर आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे है , इन्हे क्यों कहा जाता है घरेलू क्रिकेट का किंग

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK :- 

वसीम जाफर जन्मदिन विशेष (Wasim Jaffer Birthday special):

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर (Wasim Jaffer)  का जन्मदिन है। जाफर का जन्म 16 फरवरी साल 1978 को मुंबई में हुआ था। आप लोगों को बता दें कि, एक समय वसीम जाफर भारतीय टेस्ट टीम के नियमित ओपनर हुआ करते थे। लेकिन क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद वह अलग-अलग भूमिका में नजर आने लगे इसके साथ ही बता दें कि, वह आईपीएल टीम पंजाब किंग्स के बैटिंग कोच भी रहे है

घरेलू क्रिकेट में वसीम जाफर (Wasim Jaffer) बने किंग:

घरेलू क्रिकेट के किंग कहे जाने वाले वसीम जाफर (Wasim Jaffer) के नाम रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर का रिकॉर्ड दर्ज है। जाफर रणजी ट्रॉफी में मुंबई और विदर्भ का प्रतिनिधित्व करते थे। वह साल 1996 से लेकर साल 2020 तक रणजी ट्रॉफी में खेले थे। जिस इस दौरान उन्होंने 12038 रन बनाए थे।

रणजी ट्रॉफी में उनके इस रिकॉर्ड के आसपास देश का कोई भी बल्लेबाज नहीं है। प्रथम श्रेणी क्रिकेटर के रूप में वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर भी हैं। 260 फर्स्ट क्लास मैचों में जाफर ने 19410 रन स्कोर किए। जिस दौरान उन्होंने 57 शतक लगाए थे।

वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने 16 साल की उम्र में ही रणजी में कर दी थी इंट्री:

वसीम जाफर (Wasim Jaffer) के अंदर शुरूआत से ही एक प्रभावशाली क्रिकेटर की प्रतिभा साफ तौर पर देखने को मिली थी। यही कारण था कि, जाफर ने 16 साल की उम्र में ही रणजी ट्रॉफी में डेब्यू कर लिया thar। शुरुआती दिनों में जब उनके कई साथी आक्रामक शॉट्स लगाते थे तो ऐसे में जाफर अपनी तकनीक का इस्तेमाल कर गेंदबाजो की छक्के छुड़ा देते थे।

इसके साथ ही बता दें कि, वसीम जाफर (Wasim Jaffer) रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक भी लगा चुके हैं। उन्होंने रणजी ट्रॉफी के इतिहास में पहली बार 400 या उससे अधिक की साझेदारी करी थी. उन्होंने रणजी के एक मैच में अपने जोड़ीदार सुलक्षण कुलकर्णी के साथ 459 रन की पार्टनरशिप की थी।

वसीम जाफर (Wasim Jaffer) का कैसा रहा क्रिकेट कैरियर?:

वहीं बात अगर वसीम जाफर (Wasim Jaffer) के क्रिकेट कैरियर की करें तो वसिम जाफर ने भारत के लिए कुल 31 टेस्ट मैच खेले है। जिस दौरान दौरान उन्होंने 1944 रन बनाए थे। टेस्ट क्रिकेट में उनका हाईएस्ट स्कोर 212 रन रहा था। क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप में उन्होंने 5 शतक और 11 अर्धशतक लगाए थे। वह भारत के लिए 2 वनडे मैच भी खेल चुके है। घरेलू क्रिकेट में वसीम जाफर काफी सफल रहे है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम 19410 रन दर्ज हैं।

वसीम जाफर (Wasim Jaffer) का निजी जीवन:

वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने परिवार के कारण ही क्रिकेट खेलना चुना था। उनके पिता ने अपने बेटे को क्रिकेट में बड़ा करते देखने के लिए पूरी कोशिश करी थी। वसीम ने निश्चित रूप से उन्हें निराश नहीं किया था। उनके पिता अब्दुल खादर उस समय बस ड्राइवर थे। अब्दुल की इच्छा थी कि उसके चार बेटों में से कोई एक उच्चतम स्तर तक क्रिकेट खेले। और उनका नाम रोशन करे

एक बस चालक की तनख्वाह और मुंबई शहर की स्थिति ठीक नहीं है। उनमें से एक, कलीम में खेल खेलने की प्रतिभा थी। लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति ने उन्हें कभी भी सपनों को पूरा करने की अनुमति नहीं दी थी।

बाद में उन्होंने वसीम को कोचिंग दी और खेल की मूल बातें सीखने में मदद की थी। वसीम जाफर में पूरे परिवार ने अपने सपने देखे। यही कारण है कि वसीम की उपलब्धियां बहुत बड़ी हैं, जब हम उनके परिवार की स्थितियों पर एक नज़र डालते हैं।

इनके पिता अकेले कमाने वाले थे,परिवार ने अपना जीवन यापन करने के लिए अजीबोगरीब काम किए था। इनके परिवार ने अचार का कारोबार शुरू किया। वसीम की माँ 6-7 प्रकार के अचार बनाती थी। उनका एक भाई उन्हें बेचने के लिए दिन भर रिक्शा में बैठा रहता था। और अब, वसीम के इतना कुछ हासिल करने के बाद, परिवार हर उस संघर्ष को सलाम करता है जिसने उन्हें इतना सफल बनाया है।

YOU MAY ALSO READ :- Mayank Agarwal birthday special: मयंक अग्रवाल ने अपने छोटे से क्रिकेट करियर में खेली काफी बड़ी – बड़ी पारी

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page