Saturday, September 21, 2024

साउथ अफ्रीका में विराट ने फिर तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, सेंचुरियन टेस्ट में एक पारी और 32 रनो से हारा था भारत।

साउथ अफ्रीका में विराट ने फिर तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, सेंचुरियन टेस्ट में एक पारी और 32 रनो से हारा था भारत।

Digital News Guru Sports Desk: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। बता दे कि सेंचुरियन टेस्ट के तीसरे दिन में भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका ने एक इनिंग और 32 रनो से मात दे दी है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की पहली पारी महज 245 रनो पर और दूसरी पारी 131 रनों पर ही सिमट गई।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस टेस्ट में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने फिफ्टी लगाई, बाकी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके। साउथ अफ्रीका से नांद्रे बर्गर को 4 विकेट मिले।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। भारतीय टीम के खिलाफ साउथ अफ्रीकन टीम ने एक पारी और 32 रनो से जीत अपने नाम दर्ज की है। बता दे कि मंगलवार को सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पहली पारी में केएल राहुल की सेंचुरी के दम पर 245 रन बनाए थे।

इसके जवाब में साउथ अफ्रीकन टीम ने पहली पारी में 408 रन बनाए थे। साउथ अफ्रीकन बल्लेबाज डीन एल्गर ने शानदार पारी खेलते हुए 185 रन बनाए। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में भारत 163 रन से पिछड़ रहा था लेकिन टीम 131 रन ही बना सकी। पहले टेस्ट में जीत के साथ साउथ अफ्रीका ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दूसरा और आखिरी टेस्ट 3 जनवरी 2024 से केप टाउन में खेला जाएगा। बता दे कि भारत आज तक साउथ अफ्रीका में सीरीज नहीं जीत पाया है। पहले टेस्ट में हार के साथ कन्फर्म हो गया कि टीम इंडिया इस दौरे पर भी बगैर सीरीज जीत के ही घर लौटेगी।

डीन एल्गर बने प्लेयर ऑफ द मैच

साउथ अफ्रीका की तरफ से पहली पारी में 185 रन बनाने वाले डीन एल्गर प्लेयर ऑफ द मैच रहे। वह अपने करियर की आखिरी सीरीज खेल रहे हैं। टीम से कगिसो रबाडा ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 2 विकेट लिए। वही अपना डेब्यू मैच खेल रहे नांद्रे बर्गर को पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 4 विकेट मिले। दूसरी पारी में मार्को यानसन को भी 3 विकेट मिले, जबकि एक बैटर रन आउट हुआ।

भारतीय टीम की साउथ अफ्रीका में सबसे बड़ी हार

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले में भारत को साउथ अफ्रीका में अपनी सबसे बड़ी टेस्ट हार का सामना करना पड़ा है। भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने पहला टेस्ट एक पारी और 32 रन से गंवाया है। इससे पहले 2010 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम को पारी और 25 रन से हार मिली थी। साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया 2 ही बार पारी के अंतर से हारी है।

मैच में बने अन्य रिकॉर्ड्स

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट मुकाबले में कई रिकॉर्ड भी बने। बता दे कि साउथ अफ्रीकन बल्लेबाज डीन एल्गर ने करीब 3 साल बाद अपना टेस्ट शतक लगाया। उन्होंने आखिरी शतक जनवरी 2021 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। जनवरी 2022 में एल्गर ने भारत के खिलाफ नॉटआउट 96 रन बनाकर साउथ अफ्रीका को टेस्ट जिताया था। वही साउथ अफ्रीकन गेंदबाज कगिसो रबाडा अपना 500 इंटरनेशनल विकेट ले चुके हैं। उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट लिए, जबकि दूसरी पारी में 2 सफलताएं हाथ लगी। बता दे कि साउथ अफ्रीकन गेंदबाज कागिसो राबडा को भारत के खिलाफ पहली बार 5 विकेट मिले है।

तीसरे सेशन में मिली भारतीय टीम को हार

साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे सेशन की शुरुआत में भारत 62/3 रनो के स्कोर पर थी। जिसके बाद श्रेयस अय्यर 6, केएल राहुल 4, सिराज 4, और शार्दूल ठाकुर महज 2 रन बनाकर आउट हुए। इनके अलावा भारतीय टीम का लोअर ऑर्डर खाता तक नहीं खोल सका।

बता दे कि तीसरे सेशन में विराट कोहली एक एंड पर टिके हुए थे, उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस टेस्ट मुकाबले में अपनी 30वीं टेस्ट फिफ्टी भी लगाई, लेकिन वह टीम को पारी की हार से नहीं बचा सके। भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने 76 रन बनाए। बता दे कि सेशन में टीम इंडिया ने 69 रन बनाने में ही आखिरी 7 विकेट गंवा दिए थे। जिसके कारण साउथ अफ्रीका को दूसरी पारी में बैटिंग की जरूरत ही नहीं पड़ी।

विराट की 30वीं टेस्ट फिफ्टी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत ने अपनी दूसरी पारी में बेहद खराब शुरुआत की थी, ओपनर्स 13 रन के स्कोर पर ही पवेलियन लौट चुके थे। जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे विराट कोहली आखिरी तक क्रीज पर खड़े रहे। उन्होंने 82 बॉल पर 76 रन की नॉटआउट पारी खेली। उनकी पारी में 12 चौके और एक सिक्स भी शामिल रहा। बता दे कि विराट ही भारत के 10वें बैटर के रूप में आउट हुए थे।विरत कोहली अपनी सेंचुरी बनाने से चूक गए। इसके बावजूद दूसरी पारी के दौरान कोहली ने भारत के लिए सभी प्रारूपों में तेंदुलकर के सबसे ज्यादा 1724 रनों के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। वह पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

बर्गर ने 2 गेंद में 2 विकेट लिए

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में शतक लगाने वाले केएल राहुल 4 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें नांद्रे बर्गर ने स्लिप में कैच कराया। जिसके बाद अगली ही बॉल पर बर्गर ने रवि अश्विन को भी पवेलियन भेज दिया। बर्गर को 26वें ओवर में दोनों सफलताएं मिलीं।

श्रेयस, राहुल और अश्विन सस्ते में आउट

साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस टेस्ट मुकाबले में 52 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद विराट कोहली ने भारत की पारी संभाली। लेकिन उनके सामने श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और रविचंद्रन अश्विन सस्ते में पवेलियन लौट गए। राहुल और अश्विन को नांद्रे बर्गर ने पवेलियन भेजा, वहीं श्रेयस को यानसन ने बोल्ड किया। बता दे कि टीम ने 96 रन के स्कोर पर ही 6 विकेट गंवा दिए थे। श्रेयस 6 और राहुल 4 रन ही बना सके। अश्विन तो खाता भी नहीं खोल सके।

दूसरे सेशन में भी हावी रहा था साउथ अफ्रीका, भारतीय टॉप ऑर्डर को किया था ध्वस्त

दूसरे सेशन की शुरुआत में ही भारत ने साउथ अफ्रीका को ऑलआउट कर दिया था। साउथ अफ्रीका टीम ने 16 रन जोड़ने में 2 विकेट गंवाए थे लेकिन उनका स्कोर 408 रन तक पहुंच गया था। साउथ अफ्रीका टीम को पहली पारी में 163 रन की बढ़त मिली। जिसके जवाब में भारत की दूसरी पारी बेहद खराब दिखाई दी।

बता दे कि दूसरे सेशन में भारतीय टॉप ऑर्डर पूरी तरह ध्वस्त नजर आया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (0), यशस्वी जायसवाल (5 रन) और शुभमन गिल (26 रन) बनाकर सस्ते में पवेलियन लौट गए। भारतीय टीम ने महज 52 रनो के स्कोर पर ही अपने 3 विकेट गवां दिए थे। सेशन खत्म होने तक भारत से विराट कोहली और श्रेयस अय्यर नॉटआउट रहे । टीम ने 16 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 62 रन बनाए थे। साउथ अफ्रीका से नांद्रे बर्गर, कगिसो रबाडा और मार्को यानसन को 1-1 विकेट मिला था।

यह भी पढे: भारतीय खिलाड़ी का आईपीएल 2008 से लेकर आईपीएल 2024 तक का सफर

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page