Saturday, September 21, 2024

Tulsi Plant: तुलसी के पौधे में होता है मां लक्ष्मी का वास ,तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां ; पढ़ सकते हैं नकारात्मक प्रभाव :

Digital News Guru Religious Desk:

Tulsi Plant: तुलसी के पौधे में होता है मां लक्ष्मी का वास ,तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां ; पढ़ सकते हैं नकारात्मक प्रभाव :

Tulsi Plant: हिंदू धर्म में मान्यता है कि तुलसी (Tulsi) नियम भी हैं जिनका पालन न करने से इंसान को जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तुलसी (Tulsi) के पास कुछ चीजों को भूलकर भी नहीं रखना चाहिए। आइए जानते हैं ,इसके बारे में कुछ जानकारी विस्तार से।

•तुलसी का पौधा पूजनीय होता है।
•इस पौधें में मां लक्ष्मी का वास होता है।
•नियमित रूप से रोज तुलसी की सेवा करनी चाहिए।

गर्मी में सूख रहा है तुलसी का पौधा तो ऐसे करें बचाव - Take these measures  to protect the basil plant from drying up in summers tulsi ka podha arlbsa

तुलसी (Tulsi) का पौधा जगत के पालनहार भगवान विष्णु को होता है प्रिय

धार्मिक मान्यता है कि तुलसी (Tulsi) का पौधा जगत के पालनहार भगवान विष्णु को प्रिय है। इस पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए इसके पास सुबह और शाम दीपक जलाया जाता है और जल दिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस कार्य को करने से जातक को शुभ फल की प्राप्ति होती है और सभी मुरादें पूरी होती हैं।

 तुलसी (Tulsi) के कुछ नियम भी हैं, जिनका पालन न करने से इंसान को जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तुलसी के पास कुछ चीजों को भूलकर भी नहीं रखना चाहिए, जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

Worship of Shri Krishna is incomplete without Tulsi, according to  scientific research, Tulsi contains antioxidants which are helpful in  healing dead cells. | धर्म और विज्ञान: श्रीकृष्ण की पूजा अधूरी है तुलसी

तुलसी के पास न रखें ये चीजें

धार्मिक मान्यता है कि पिछले जन्म में जलंधर नाम के एक राक्षस की पत्नी तुलसी (Tulsi) थी। महादेव ने जलंधर की पत्नी का वध किया था। इसलिए तुलसी (Tulsi) के पास शिवलिंग को भूलकर भी नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा तुलसी (Tulsi) के पास जूता चप्पल भी नहीं रखने चाहिए। ऐसा करने से धन की देवी मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं। मां लक्ष्मी के रूप तुलसी (Tulsi) के आस -पास कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए। इससे आपको को गृह क्लेश की समस्या का सामना करना पड़ता है।

तुलसी के पौधे पर जल अर्पित करने का सही समय, जानें नियम
मान्यता है कि मां लक्ष्मी का वास साफ-सफाई वाली जगह पर होता है। इसलिए तुलसी के पास कूड़ेदान नहीं होना चाहिए और पौधे की जगह पर सफाई रखनी चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होगा ।

इस दिशा में लगाएं तुलसी (Tulsi)

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की दक्षिण दिशा पितरों और यमराज की मानी जाती है। इसलिए इस दिशा में तुलसी (Tulsi) को नहीं लगानी चाहिए। तुलसी के पौधे को रखने के लिए उत्तर- पूरब दिशा को शुभ और अच्छा माना गया है।

यह भी पढ़ें: M. Karunanidhi birth anniversary : राजनीति के शतरंज के खेल में एम करुणानिधि को कभी भी नहीं मिली ‘ कोई मात’, 46 साल तक पहने रहे थे काला चश्मा

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page