Saturday, September 21, 2024

नाग की मौत का बदला लेती है नागिन! आईए जानते हैं इस बात में कितनी सच्चाई है?

नाग की मौत का बदला लेती है नागिन! आईए जानते हैं इस बात में कितनी सच्चाई है?

Digital News Guru Delhi Desk: भारत में सांप से जुड़ी बाते पुराने ग्रथो में भी काफी पढ़ने व सुनने को मिलती है। जिसकाे जहर के असर से इंसान कितना खौफ खाता है। दुनिया में सांप ही एक ऐसा जीव है जिससे अच्छे अच्छे योद्धा भी खौफ खाते है। इसके जहर के चलते इसकी गिनती दुनिया के सबसे खतरनाक जीवों में होती है।

सापों से जुड़ी कई ऐसी बातें भी जिसे लोग सच समझकर आज भी उन बातों को फॉलों करते है। आपने लोगों को अक्सर कहते हुए सुना होगा कि सांपों को दूध से प्यार होता है, जहां दूध होता है, वहां वो इसको पीने के लिए पहुंच जाते है | अगर कोई किसी नाग को मार देता है, तो नागिन नाग के मौत का बदला लेती है | सांप का सिर काट दिया जाए, तो वह सूर्यास्त तक जीवित रहता है | क्या वास्तव में ये मिथक सच है |जो काफी प्रचलित हैं चलिए जानते है उस बात की सच्चाई के बारे में …

मौत का बदला लेता है सांप?

हमारे समाज में ऐसी मान्यता है कि अगर कोई व्यक्ति सांप को मार देता है तो मरे हुए सांप की आंखों में हत्यारे की छवि आ जाती है, जिसे पहचानकर सांप का साथी उसका पीछा करता है और उसे काटकर अपनी हत्या का बदला लेता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह मान्यता पूरी तरह से अंधविश्वास पर आधारित है, क्योंकि सांप कम बुद्धि वाला प्राणी है।

जानकारों का कहना है कि नाग की मौत का बदला नागिन लेने की बात में कोई सच्चाई नहीं है। इंसानों और जानवरों में काफी फर्क होता है। वास्तव में इनकी याददाश्त इंसानों जितनी तेज नहीं होती है और न ही इन प्राणियों का कोई सामाजिक बंधन होता है कि वे अपनी मौत का बदला लेने के लिए किसी के पीछे-पीछे आते हैं।

ऐसे में यह मात्र एक भ्रम है, जो फिल्में व धारावाहिक देखकर लोगों के मन में घर कर चुका है और ये टीवी सीरियल वाले इन अफवाहों को फैला रहे है। दोस्तो यह सामान्य सी बात है कि जब आप किसी की आँखों मे देखेंगे तो आपको अपनी तस्वीर नजर आयेगी। सांप के साथ भी बिल्कुल ऐसा ही है जो उसकी आँखों मे देखेगा उसे सांप की आँखो मे अपनी तस्वीर नजर आयेगी।

सांप उड़ता नहीं सिर्फ दौड़ता है

सच्चाई तो यह है कि सांप की पलकें नहीं होती हैं। इसलिए जब वे किसी को देखते हैं तो घूरने जैसा प्रतीत होता है। जहां तक रही सांप को देखकर लोगों के लकवाग्रस्त होने की बात तो इसके पीछे डर या सांप के जहर जैसे कारण हो सकते हैं। एक और मिथक है कि सांप उड़ सकते हैं। सांप उड़ नहीं सकते सिर्फ तेज चल सकते हैं। ब्लैक माम्बा को दुनिया का सबसे तेज सांप माना जाता है जो करीब 10 से 15 किमी/घंटे की रफ्तार से चल सकता है

एक कटोरी दूध सांप को आकर्षित नहीं करता!

अक्सर यह साबित हो चुका है कि सांपों को दूध के लिए कोई प्राथमिकता नहीं होती है। और साथ ही, एक कटोरी दूध में जहर डालकर उन्हें नहीं मारा जा सकता। पशु चिकित्सा विशेषज्ञों ने अक्सर कहा है कि सरीसृप डेयरी उत्पादों को पचा नहीं सकते हैं। वे निर्जलित या प्यासे होने पर ही दूध पी सकते हैं।

नागमणि का रहस्य भी समझें

पुरातन ग्रंथों में सांपों के मणि होने की खूब चर्चा है। कालिदास के ग्रंथों में इसका जिक्र है लेकिन जूलॉजिकल रिकॉर्ड्स इसको पूरी तरह से नकारते हैं। दुनिया भर में सांपों के बने म्युजियम्स में भी ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिलता है।

सांपों के बारे में कुछ तथ्‍य

1. देश में सांपों की 300 से अधिक प्रजातियां हैं, जिनमें से 60 से अधिक विषैले हैं, 40 से अधिक हल्के विषैले हैं, और लगभग 180 गैर विषैले हैं। स्पेक्टेकल्ड कोबरा (नाजा), कॉमन क्रेट (बंगारस केरुलेस), रसेल वाइपर (डाबोइया रसेली) और सॉ-स्केल्ड वाइपर (एचिस कैरिनैटस) को “बिग 4′ विषैला सांप प्रजाति के रूप में जाना जाता है जो अधिकांश के लिए जिम्मेदार हैं। भारत में मृत्यु दर और चोट के मामले।

2. यह समझना महत्वपूर्ण है कि सांप शिकार को पकड़ने या आत्मरक्षा के लिए जहर का उपयोग करते हैं। कोबरा आमतौर पर अपना जहर बर्बाद नहीं करते हैं, इसे भोजन और पाचन के लिए संरक्षित करना चुनते हैं।

3. केवल 10% काटने आमतौर पर खतरनाक मामले होते हैं, जहां पीड़ितों को तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। अगर सांप ने काट लिया है, तो लोगों को सांप की पहचान करने और शांत रहने की जरूरत है।

4. यदि सांप विषैला हो तो घड़ी, अँगूठी, चूड़ी आदि जैसे कसने वाले सामान को तुरंत हटा दें। शरीर में विष को तेजी से फैलने से रोकने के लिए काटने के आसपास के क्षेत्र को कपड़े से ढक दें और पीड़ित को अस्पताल ले जाएं। और उन्हें पारंपरिक चिकित्सक के पास ले जाने के बजाय आवश्यक दवा के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

5. आगरा और उसके आस-पास के क्षेत्र लगभग 15 साँप प्रजातियों के घर हैं, इनमें से केवल स्पेक्ट्रमी कोबरा और कॉमन क्रेट जहरीले हैं। शहर की कुछ सामान्य गैर विषैले सांप प्रजातियों में शामिल हैं- इंडियन रैट स्नेक, रेड सैंड बोआ, कॉमन सैंड बोआ, इंडियन रॉक पायथन, ब्लैक हेडेड रॉयल स्नेक, कॉमन इंडियन वुल्फ स्नेक, कॉमन कैट स्नेक और चेकर्ड कीलबैक

यह भी पढे: 29 फरवरी 2024: आज हैं लीप वर्ष; क्या होता है लीप वर्ष, जानिए 8 बातें जो आप नहीं जानते होंगे!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page