Saturday, September 21, 2024

जल्द ही शुरू होगा ILT-20 का दूसरा सीजन, टी-20 लीग की ट्रॉफी है बेहद खास।

जल्द ही शुरू होगा ILT-20 का दूसरा सीजन, टी-20 लीग की ट्रॉफी है बेहद खास।

Digital news guru sports desk: ILT-20 लीग का दूसरा सीजन जल्द ही शुरू होने वाला है और इस लीग की ट्रॉफी बेहद ही खास तरह से पेश की गई है।

बता दे कि इंटरनेशनल लीग T-20 (ILT-20) का दूसरा सीजन 19 जनवरी से 17 फरवरी तक यूएई में खेला जाएगा। इस बार डेविड वॉर्नर, कायरन पोलार्ड और अंबाती रायडू जैसे सितारे भी खेलते नजर आएंगे। लीग से जुड़े पूर्व भारतीय क्रिकेट सबा करीम ने यह जानकारी सोमवार को भोपाल में दी। सबा इस समय ILT20 की ट्रॉफी के साथ भारत के अलग-अलग शहरों के विजिट पर हैं।

क्या है ILT20?

सबा ने बताया कि ILT20 एक फ्रेंचाइजी बेस टी-20 लीग है, जिसे अमीरात क्रिकेट बोर्ड करवाता है। लीग में 6 फ्रेंचाइजी की टीमें हिस्सा लेती हैं। 19 जनवरी 2024 से लीग का दूसरा सीजन शुरू होगा। पहले सीजन का खिताब गल्फ जाइंट्स ने जीता था। टीम ने 12 फरवरी 2023 को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में डेजर्ट वाइपर्स को 7 विकेट से हराया था।

इंटरनेशनल लीग टी-20 में हिस्सा लेने वाली टीमें: इंटरनेशनल लीग टी-20 में कुल 6 टीमें हिस्सा ले रही है। जिसमे शारजाह वॉरियर्स, गल्फ जाइंट्स, दुबई कैपिटल्स, MI अमीरात, अबु धाबी नाइट राइडर्स और डेजर्ट वाइपर्स जैसी टीमें लीग में मौजूद है।

इंटरनेशनल लीग की ट्रॉफी है बेहद खास: 

इंटरनेशनल लीग टी-20 की ट्रॉफी बेहद ही खास बताई जा रही है। बता दे कि बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 830 मीटर है, इसे मिलीमीटर में कन्वर्ट कर ट्रॉफी की ऊंचाई 830 मिलीमीटर रखी गई। इस पर बना 7- पॉइंट क्राउन UAE के 7 राज्यों की यूनिटी को दर्शाता है। जबकि 12.2 किलोग्राम का वजन यूएई के गौरव का प्रतीक है, क्योंकि 2 दिसंबर (12वें महीने का दूसरा दिन) को यूएई का नेशनल-डे मनाया जाता है। इसी दिन इस साल का ट्रॉफी टूर भी शुरू किया गया था। बता दे कि ट्रॉफी के अंदर एक बेहद खूबसूरत पेंडेंट रखा गया है, इसे ट्रॉफी जीतने वाली टीम ही देख सकती है। ट्रॉफी को इंग्लैंड के थॉमस लुइट ने डिजाइन किया है।

विनिंग ट्राफी की खास बातें: इंटरनेशनल लीग टी-20 की ट्राफी बेहद ही खास बताई जा रही है। बता दे कि लीग की इस ट्रॉफी की उंचाई करीब 830 मिली मीटर रखी गई है जो कि बुर्ज खलीफा की लंबाई 830 मीटर से मिलती-जुलती बनाई गई है। बता दे कि लीग की इस विनिंग ट्रॉफी का वजन करीब 12.2 किलोग्राम है। यूएई में होने वाली इस लीग में 7-पॉइंडेंट क्राउन लगाए गए है जो कि यूएई में कुल 7 राज्य को दर्शाता है।

इंटरनेशनल लीग T-20 का फॉर्मेट:

इंटरनेशनल लीग T-20 लीग (ILT20) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) जैसे फॉर्मेट में खेली जाती है। जिसके मुकाबले 3 मैदानों पर होने हैं। लीग की सभी टीमों को आपस में लीग मैच खेलने होते हैं और लीग राउंड में पॉइंट्स टेबल की टॉप-2 टीमें के बीच क्वालिफायर-1 होता है, जबकि तीसरे और चौथे नंबर की टीम के बीच एलिमिनेटर होता है। क्वालिफायर-1 जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचती है, जबकि हारने वाली टीम एलिमिनेटर के विजेता से क्वालिफायर-2 खेलती है।

क्वालिफायर-2 और क्वालिफायर-1 की विनर के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाता है। बता दे कि करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों को जोड़ने के लिए ट्रॉफी टूर जी एंटरटेनमेंट के प्रेसिडेंट राहुल जोहरी ने कहा- ‘ ILT-20 लीग के ट्रॉफी टूर की शुरुआत कर हमें खुशी हो रही है। प्लेयर्स की एक्सीलेंस और अचीवमेंट को प्रतीक मानकर ही स्पेशल ट्रॉफी को बनाया गया है। देश को टॉप क्वालिटी क्रिकेट से रूबरू कराने के लिए जी एंटरटेनमेंट कमिटेड है। सीजन-1 की बेहतरीन सक्सेस के बाद क्रिकेट एंटरटेनमेंट में नए रिकॉर्ड बनाने के उद्देश्य से दूसरे सीजन की शुरुआत होगी।

यह भी पढे: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम की चौथी टी-20 जीत, अर्शदीप सिंह ने आखिरी ओवर में किया कमाल।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page