Saturday, September 21, 2024

आज मनाई जा रही अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की 10वीं वर्षगांठ ,आइए जानते हैं योग दिवस के अवसर पर योग से जुड़े कुछ महत्व !

DIGITAL NEWS GURU INTERNATIONAL DESK :

आज मनाई जा रही अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की 10वीं वर्षगांठ ,आइए जानते हैं योग दिवस के अवसर पर योग से जुड़े कुछ महत्व !

आज 21 जून को भारत के साथ साथ पूरे विश्व भर मे योग दिवस मनाया जा रहा है  । योग के जरिए ही सही मगर हमारे भारत देश का विश्व गुरु बनने का सपना अब [पूरा होता दखाई दे रहा है । अगर ये कहा जाए की योग के मामले में हमारा  भारत देश  विश्व गुरु है  तो ये बिल्कुल भी अतिशयोक्ति नहीं होगा ।  योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने मे जितना योगदान भारत देश है शायद ही किसी देश का रहा होगा ।   योग के जरिए  न सिर्फ स्वास्थ  बल्कि देश की सांस्कृतिक एकता को बढ़ावा दिया। योग हमारे  शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत ही  लाभकारी है।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में  अपने भाषण में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। इस साल योग दिवस 2024 की थीम ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है । इस साल यानि कि आज योग दिवस की 10वीं वर्षगांठ मनाई जा रही और यह आत्मज्ञान के चारो ओर घूमती है। योग दिवस हर साल 21 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल यानि की आज के योग दिवस समारोह का नेतृत्व जम्मू-कश्मीर से करेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का महत्व :

योग सिर्फ व्यायाम के बारे में नहीं है, बल्कि खुद के साथ, दुनिया और प्रकृति के साथ एकता की भावना की खोज के बारे में भी है। यह व्यायाम का एक ऐसा रूप है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें तनाव में कमी, बेहतर लचीलापन और बेहतर संतुलन और समन्वय शामिल है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस योग के अनूठे लाभों की सराहना करने और इस स्वस्थ और लाभकारी अभ्यास में भाग लेने का अवसर प्रदान करता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी शारीरिक निष्क्रियता को कम करने तथा कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह जैसी विभिन्न लंबी बीमारियों से इसके संबंध के लिए नियमित योग अभ्यास के महत्व पर बल दिया है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य समाज में योग के महत्व को उजागर करना, इसके लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को इसका अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस दिन का उद्देश्य बेहतर स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती प्राप्त करने के लिए जीवनशैली में बदलाव के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 की थीम :

इस वर्ष योग दिवस 2024 की थीम आत्म-शिक्षण और आत्म-जागरूकता के पहलुओं पर केंद्रित है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 की थीम “स्वयं और समाज के लिए योग” है।

प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर में:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस साल शुक्रवार को एसकेआईसीसी में आयोजित मुख्य अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे।

योग दिवस के अवसर पर अपने कारीबियों को भेजे योग दिवस से जुड़े कुछ ये संदेश :- 

•शरीर और आत्मा के लिए तोहफा है योग,

खुद को खुद से मिलने का मौका है योग।

•रोगमुक्त जीवन जीने की हो चाहत,

तो नियमित योगाभ्यास की डालो आदत।

•योग धर्म नहीं, एक विज्ञान है,

योग कल्याण का विज्ञान,यह यौवन का विज्ञान है,

शरीर, मन और आत्मा को जोड़ने का विज्ञान है।

•योग है रोगमुक्त जीवन का मूल मंत्र,

आप सभी करें योग ताकि स्वस्थ रहे तन-मन।

•योग हमे वो ऊर्जा प्रदान करता है जो हम हज़ारो घंटे भी काम करके भी अर्जित नहीं कर सकते।

•योग एक प्रकाश है, जो एक बार जला दिया जाता है, तो कभी कम नहीं होता। आपका अभ्यास जितना बेहतर होगा, लौ उतनी ही उज्जवल होगी।

•योग आपको वर्तमान क्षण में ले जाता है. एकमात्र स्थान जहां जीवन मौजूद है’।

•योग स्वयं की, स्वयं के माध्यम से, स्वयं तक की यात्रा है।

•योग मन को शांत करने का अभ्यास है।

•योग मुक्ति का पथ है,इसके लगातार अभ्यास से हम निडरता , सुख पा सकते सकते हैं।

* योग परिवर्तन की एक कला है ।

YOU MAY ALSO READ :- MUKTI MOHAN BIRTHDAY SPECIAL : मुक्ति मोहन आज कर रही अपना 37वा बर्थडे सेलिब्रेट , आइए उनके बर्थडे के मौके पर जानते हैं उनके संघर्षों से भरे जीवन के बारे में !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page