Saturday, September 21, 2024

राजस्थान के कुछ शहरो में माइनस में गया तापमान, पेड़ों और मिट्टी पर जमी बर्फ़ !

राजस्थान के कुछ शहरो में माइनस में गया तापमान, पेड़ों और मिट्टी पर जमी बर्फ़

Digital News Guru Rajasthan Desk: राजस्थान में पहली बार इस सीजन में शेखावाटी में बर्फ जमीन दिखाई दी। रात में तेज सर्दी के कारण सुबह यहां खेतों में फसलों के ऊपर , कार के कांच, पानी के पाइपों पर उसकी बूंदे जम गई। सीकर के फतेहपुर में आज सबसे कम तापमान माइंस 1.7 दर्ज हुआ है।

Mount Abu

हिल स्टेशन माउंट आबू में भी आज पारा गिरकर माइनस 3 पर आ गया। यहां भी घास के मैदानों पर बर्फ जम गई। वहीं, धौलपुर में कोहरे के कारण चार ट्रक टकरा गए।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले एक-दो दिन राज्य में सुबह-शाम गलनभरी सर्दी रहेगी, जबकि दिन में आसमान साफ रहने से धूप तेज रहेगी। वहीं, साथ ही 6 शहरों में शीत लहर और पाला पड़ने का हाई अलर्ट भी जारी किया गया है।

उत्तर भारत से आ रही सर्द हवा के कारण आज अधिकांश शहरों में रात का मिनिमम तापमान गिरा है। सीकर, जयपुर, माउंट आबू, चूरू समेत कई शहरों में तापमान गिरने से यहां सुबह-शाम सर्दी तेज हो गई। माउंट आबू के अलावा सीकर, चूरू के ग्रामीण इलाकों में आज सुबह कई जगह बर्फ जमी नजर आई। घरों के बाहर खड़ी गाड़ियों पर बर्फ की हल्की चादर जमी दिखी। सीजन में ये पहला मौका है, जब शेखावाटी में इतनी सर्दी रही हो।

उधर उत्तरी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़ के एरिया में कल रात में कोहरे की चादर रही। यहां आज सुबह भी कोहरा रहा और धूप देरी से निकली। इससे पहले कल भी पूरे दिन यहां पर कोहरा छाया रहा था जिससे गंगानगर में कल दिन का अधिकतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज कराया गया।

धूप निकलने से लोगों को राहत

लम्बे समय से कोहरे और धुंध के कारण धूप नहीं निकलने से परेशान लोगों को अब राहत मिली है। बुधवार को राज्य के अधिकांश शहरों में मौसम साफ रहा और दिन में तेज धूप रही। आज भी जयपुर, अजमेर, कोटा, भीलवाड़ा, जोधपुर, उदयपुर, पाली समेत कई शहरों में सुबह से मौसम बिल्कुल साफ रहा और तेज धूप निकली है। धूप के चलते जयपुर में कल लम्बे समय बाद दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ।

सीजन की सबसे ठंडी रात

राजस्थान में आज सीकर, चूरू, झुंझुनूं के साथ अलवर, गंगानगर में आज सीजन की सबसे ठंडी राहत रही।

सीकर में आज पारा माइनस 0.5 पर दर्ज हुआ। चूरू में तापमान 1, झुंझुनूं में 2.2 और गंगानगर में 4.3 डिग्री सेल्सियस तापमान सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ। सीकर शहर के अलावा ग्रामीण इलाकों में आज मिट्टी पर बर्फ जम गई।

धौलपुर में कोहरे के कारण चार ट्रक टकरा गए

धौलपुर में छाया घना कोहरा गुरुवार सुबह तक जारी रहा। घने कोहरे की वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 44 पर चार ट्रक आपस में टकरा गए। हाईवे पर वाहनों की रफ्तार धीमी होने की वजह से हादसे में कोई भी हताहत नहीं हुआ है। ट्रकों के आपस में टकराने की खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। क्रेन की सहायता से ट्रकों को सड़क से हटाया गया। कोहरे के कारण वाहनों की रफ्तार धीमी थी, जिस कारण से हादसे में कोई भी हताहत नहीं हुआ है।

कोल्डवेव का है अलर्ट

चूरू, सीकर, झुंझुनू, अलवर, हनुमानगढ़, करौली जिलों में आगामी दो-तीन दिन शीतलहर/अतिशीतलहर की संभावना है। इस दौरान न्यूनतम तापमान कहीं-कहीं दो डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज होने व सुबह के समय पाला पड़ने (Ground frost) की प्रबल संभावना है।

आगामी दो दिन उत्तर-पश्चिमी व उत्तरी राजस्थान में कहीं-कहीं मध्यम दर्जे का कोहरा व गंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों में शीतदिन भी दर्ज होने की संभावना है। शेष भागों में आसमान साफ रहने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है।

यह भी पढे: कानपुर: आईआईटी के छात्र ने फांसी लगाकर दी जान, परीक्षा में फेल होने का था डर, बीते 1 महीने मे ये है दूसरी आत्महत्या की घटना

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page