Sunday, September 22, 2024

Sunroof Or Panoramic Roof Car: क्या आप जानते हैं? Sunroof या Panoramic Roof वाली कारों के होते हैं बड़े नुकसान; केबिन रहता है गर्म

DIGITAL NEWS GURU TECHNOLOGY DESK

Sunroof Or Panoramic Roof Car: क्या आप जानते हैं? Sunroof या Panoramic Roof वाली कारों के होते हैं बड़े नुकसान ; केबिन रहता है गर्म

Sunroof Or Panoramic Roof Car: भारत में लगातार कंपनियों की तरफ से नए नए फीचर्स को कारों में दिया जाता है। इन फीचर्स में से एक फीचर सनरूफ या पैनोरामिक ( Sunroof & Panoramic Roof) को मौजूदा समय में कस्टमर्स सबसे ज्‍यादा पसंद कर रहे हैं। मगर क्‍या आप जानते हैं ? कि इस फीचर के बड़े नुकसान भी होते हैं।

Sunroof के साथ आने वाली कारों में क्‍या नुकसान (car sunroof drawbacks) होते हैं। आइए हम आपको बताते है …… भारत में हर महीने लाखों की संख्‍या में कारों और एसयूवी की बिक्री होती है। जिसमें कुछ खास फीचर वाली कारों को काफी ज्‍यादा पसंद किया जाता है। ज्‍यादातर कारों में सनरूफ, पैनोरमिक रूफ जैसे फीचर को काफी ज्‍यादा पसंद किया जाता है। लेकिन इस फीचर के कारण कई तरह के नुकसान होते हैं। जिसकी इनफॉरमेशन हम आपको इस खबर में दे रहे हैं।

•केबिन रहता है गर्म:

Top 10 Panoramic Sunroof Cars in India (2024)

सनरूफ या पैनोरमिक रूफ जिन भी कारों में दिया जाता है। वह अन्‍य कारों के मुुकाबले ज्‍यादा गर्म रहती हैं। गर्मियों के दौरान मेटल रूफ होने के कारण तापमान का केबिन में कम असर होता है। लेकिन, सनरूफ या पैनोरमिक रूफ में सिर्फ कांच का उपयोग किया जाता है। इस कारण केबिन का तापमान काफी तेजी से बढ़ जाता है।

•बढ़ती है फ्यूल की खपत :

सनरूफ या पैनोरमिक रूफ वाली कारों में अन्‍य कारों के मुकाबले ईंधन की खपत भी ज्‍यादा हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि इस फीचर के साथ आने वाली कारों में धूप तेज पड़ती है और केबिन के तापमान को सामान्‍य करने के लिए एसी को ज्‍यादा क्षमता से काम करना पड़ता है। जिसमें ईंधन की खपत ज्‍यादा हो जाती है। •कॉस्ट होती है ज्‍यादा :
सामान्‍य कार के मुकाबले कंपनियों की ओर से इस तरह के फीचर्स को बेस वेरिएंट में नहीं दिया जाता। कंपनियां सनरूफ या पैनोरमिक रूफ को ज्‍यादातर अपर मिड और टॉप वेरिएंट्स में ही ऑफर करती हैं। जिस कारण इस फीचर के साथ कार को खरीदने पर हजारों रुपये ज्‍यादा देने पड़ते हैं।

•रखरखाव में होती है मुश्किल

सनरूफ या पैनोरमिक रूफ जैसे फीचर को अधिकतर लोग सिर्फ शुरूआत में ही उपयोग करते हैं। लेकिन इस प्रकार के फीचर की कार को ज्‍यादा रखरखाव की भी जरूरत होती है। ऐसा न करने पर यह कुछ समय बाद खराब भी हो जाते हैं, जिसे ठीक करवाने में समय और पैसे दोनों खर्च करने पड़ते हैं।

• सुरक्षा पर होता है खतरा :

Pros and Cons of Panoramic Sunroof

मेटल रूफ के मुकाबले सनरूफ या पैनोरमिक रूफ वाली कारों में सुरक्षा पर ज्‍यादा खतरा होता है। मेटल की रूफ पर अगर कुछ गिर जाए तो अंदर बैठे व्‍यक्ति सुरक्षित रहते हैं। लेकिन, अगर सनरूफ या पैनोरमिक रूफ वाली कारों के ऊपर कोई चीज गिर जाती है, तो कांच टूटने का डर बढ़ जाता है और कार में बैठे व्‍‍यक्ति को भी कांच टूटने से चोट लगने का खतरा रहता है।

सनरूफ या पैनोरमिक रूफ जैसे फीचर को अधिकतर लोग सिर्फ शुरूआत में ही उपयोग करते हैं। लेकिन इस प्रकार के फीचर की कार को ज्‍यादा रखरखाव की भी जरूरत होती है। ऐसा न करने पर यह कुछ समय बाद खराब भी हो जाते हैं, जिसे ठीक करवाने में समय और पैसे दोनों खर्च करने पड़ते हैं।

यह भी पढ़ें- Lava Yuva 5G भारत में आज 30 मई को होगा लॉन्च; 50MP कैमरा के साथ सामने आया टीजर

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page