Saturday, September 21, 2024

Satish Kaushik birth anniversary: फिल्म “मिस्टर इंडिया” के ‘कैलेंडर’ रोल ने किया था सतीश कौशिक को मशहूर !

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

Satish Kaushik birth anniversary: फिल्म “मिस्टर इंडिया” के ‘कैलेंडर’ रोल ने किया था सतीश कौशिक को मशहूर !

सतीश कौशिक (Satish Kaushik) बॉलीवुड सिनेमा के एक ऐसे अभिनेता थे । जिन्हे कोई भी कभी भी नहीं भूला सकता है। अभिनय करके सतीश कौशिक (Satish Kaushik) ने निर्माता-निर्देशक तक उन्होंने अपने काम से खूब वाहवाही लूटी थी। अपनी बेहतरीन अदाकारी से लोगों के दिलों मे जगह बनाने वाले वाले सतीश कौशिक (Satish Kaushik) ने कुछ दिनों पहले की दुनिया को अलविदा कह दिया था ।

लेकिन आज भी सतीश को लोग काफी याद करते है । सतीश ने बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी हैं। 13 अप्रैल यानी आज सतीश कौशिक (Satish Kaushik) की बर्थ एनिवर्सरी है। सतीश कौशिक का जन्म 13 अप्रैल साल 1956 को हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में हुआ था। आईए जानते है सतीश कौशिक से जुड़ी कुछ बातें

 

सतीश कौशिक (Satish Kaushik) को बचपन से ही  था एक्टिंग का शौक:

 

नौकरी के कारण सतीश कौशिक (Satish Kaushik) के पिता को दिल्ली मे ही शिफ्ट होना पड़ा था। जिसके बाद सतीश कि परवरिश और पढ़ाई-लिखाई सब दिल्ली में ही हुई थी। बचपन से ही सतीश को फिल्में देखने का काफी शौक था। महमूद उनके फेवरेट अभिनेता हुआ करते थे।

कहा जाता है कि सतीश महमूद के सीन को वह घर पर ही प्रैक्टिस किया करते थे। दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन ले लिया था । इसके बाद उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से भी एक्टिंग का कोर्स किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद वह अपने सपने को सच करने के लिए मायानगरी मुंबई जा पहुंचे।

100 से ज्यादा फिल्मों में किया काम:

सतीश कौशिक (Satish Kaushik) की पहली बॉलीवुड फिल्म मासूम है। उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत एक्टिंग के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में की। फिल्म मासूम में उन्होंने शेखर कपूर को असिस्ट किया था। इसी के साथ उन्होंने एक छोटा सा रोल भी प्ले किया था। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुडकर नहीं देखा।

क्लासिक कॉमेडी फिल्म जाने भी यारो में सतीश कौशिक (Satish Kaushik) ने अभिनय के साथ डायलॉग भी लिखे। सतीश ने 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। उन्होंने कईं फिल्मों का निर्देशन भी किया। रूप की रानी चोरो का राजा बतौर डायरेक्टर उनकी पहली फिल्म थी। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हुई थी। कई फिल्मों के निर्देशन के बाद उन्हें फिल्म तेरे नाम में सफलता मिली। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर आग लगा दी। सलमान खान इस फिल्म में मुख्य भूमिका में थे।

 

किस रोल ने दिलायी पहचान?:

सतीश कौशिक (Satish Kaushik) ने अपने पूरे बॉलीवुड करियर के दौरान कई तरह के रोल को निभाया है। सतीश ने गंभीर से लेकर कॉमेडी तक के रोल को खूब अच्छी तरह से निभाकर दर्शकों का मनोरंजन किया था। कई फिल्मों में सतीश ने कॉमेडी रोल निभाए हैं, लेकिन फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ में उनके ‘कैलेंडर’ रोल ने उन्हें मशहूर कर दिया था। हर जगह पर उन्हें इसी नाम से पुकारा भी जाने लगा था। इसके अलावा उन्हें ‘पप्पू पेजर’ के रोल में भी खूब पसंद किया गया था।

 

सतीश कौशिक (Satish Kaushik) के निर्देशन में बनी पहली फिल्म कौन सी थी?

बतौर निर्देशक सतीश कौशिक (Satish Kaushik) कि पहली फिल्म साल 1993 में रिलीज ‘रूप की रानी चोरों का राजा’ हुई थी। इस फिल्म में श्रीदेवी और अनिल कपूर लीड रोल नजर आये थे। इसके बाद सतीश कि दूसरी फिल्म साल 1995 में आई ‘प्रेम’ थी। इस फिल्म से तब्बू ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था।

आप को बता दें कि सतीश कि ये दोनों ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर फ्लॉप साबित हुई ​थीं। उसके बाद साल 1999 में आई फिल्म ‘हम आपके दिल में रहते हैं’ ने उन्हें बतौर निर्देशक सतीश को एक खास पहचान दिलाई थी। ये फिल्म हिट ​साबित हुई थी। इसके बाद सतीश ने एक दर्जन से अधिक फिल्मों का निर्देशन किया था । बतौर निर्देशक सतीश कि आखिरी रिलीज फिल्म कागज थी जिसमें पंकज त्रिपाठी ने लीड रोल निभाया था।

YOU MAY ALSO READ :- राणा सांगा : 80 घाव खाकर भी राणा सांगा का धड़ लड़ता रहा रणभूमि में, मातृभूमि की रक्षार्थ हुए थे वीरगति को प्राप्त ! 

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page