Saturday, September 21, 2024

सैमसंग यूजर्स हो जाए सावधान! आपका स्मार्टफोन हो सकता हैक !

सैमसंग यूजर्स हो जाए सावधान! आपका स्मार्टफोन हो सकता हैक

Digital News Guru Tech Desk: दिसंबर को एक नोटिस जारी किया गया था जिसमें एक खास एंड्रॉइड वर्जन पर चलने वाले सैमसंग गैलेक्सी डिवाइस में सिक्योरिटी थ्रेट के बारे में जानकारी दी है।

हैकर्स इन खामियों का फायदा उठाकर पर्सनल डिटेल को चुरा रहा है। CERT-In ने आपके फोन को इन सिक्योरिटी खतरों से बचाने के उपाय भी बताए हैं। हैकर्स इन खामियों का फायदा उठाकर आपके फोन के पिन तक पहुंच सकते हैं।

अगर आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। भारत सरकार ने भारतीय कंप्यूटर एमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-In) के माध्यम से सैमसंग डिवाइस के लिए सिक्योरिटी चेतावनी जारी की है।

क्या है यह सैमसंग फ़ोन में Vulnerability
“भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल” भारत सरकार का ही एक ऐसी समूह है जिसका काम इंटरनेट, मोबाइल से जुड़े सिक्योरिटी रिस्क से लोगो को चेतावनी देना है ताकि उस रिस्क से जल्द से जल्द बचा जा सके।

सैमसंग स्मार्टफ़ोन की यह ख़ामिया स्कैमर्स और हैकर्स को एक खुला आमन्तरण देती है, हैकर्स आपके बिना किसी इजाज़त के आपके स्मार्टफ़ोन को एक्सेस कर सकते, पर्सनल डेटा को चुराया जा सकता है।

CERT-in के मुतबित सैमसंग मोबाइल में यह Vulnerability आने का कारण है, सैमसंग के कुछ फ़ीचर्स में ख़ामी जैसे सैमसंग के Knox Security का ग़लत एक्सेस होना, फेसिअल रिकोनाइज़ेशन सॉफ्टवेर में दिक़्क़त, AR Emoji ऐप में दिक़्क़त और भी ऐसी कई इश्यूज देखे गये है  और CERT-in का यह भी कहना है अगर हैकर आपके मोबाइल फ़ोन को टार्गेट करता है तो वह सिम पिन एक्सेस कर पाएगा, ब्रॉडकास्ट भेज सकता है, डिवाइस का समय बदल सकता है जिससे Knox सिक्योरिटी लो तोड़ पाना और भी सरल हो जाता है।

CERT-In की रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि एंड्रॉइड वर्जन 11, 12, 13 और 14 पर चलने वाले सैमसंग स्मार्टफोन कई सुरक्षा खामियों की चपेट में हैं। ये प्रॉब्लम KnoxCustomManagerService में एक्सेस कंट्रोल बग के कारण मौजूद हैं, जो सैमसंग फोन में सिक्योरिटी लेयर के रूप में काम करता है।

हैकर्स इन खामियों का फायदा उठाकर आपके फोन के पिन तक पहुंच सकते हैं। वे सॉफ्टवेयर के मैसेजिंग कमांड पर कंट्रोल पाकर आपके डिवाइस के माध्यम से ब्रॉडकास्ट मैसेज भी भेज सकते हैं। इससे डिवाइस का पूरा कंट्रोल हैकर के पास चल जाता है।

सैमसंग ने जारी किया नया अपडेट
सैमसंग ने अपने सॉफ्टवेयर में सिक्योरिटी बग को स्वीकार किया है और अपने फोन के लिए पैच अपडेट जारी करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने अपने सिस्टम में 16 से अधिक बग को ठीक करने के लिए Google के साथ काम किया है।

सैमसंग का कहना है कि यूजर को अपने डिवाइस को नए सॉफ्टवेयर वर्जन में अपडेट करें। यूजर दिसंबर 2023 में जारी अपडेट इन्स्टॉल कर सकते हैं। हालांकि, कंपनी ने इस नए पैच के साथ अपडेट किए गए डिवाइसों की लिस्ट जारी नहीं की है।

सैमसंग स्मार्टफोन के यूजर्स के लिए आवश्यक निर्देश:
जैसा कि इस रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है सैमसंग गैलेक्सी फोन के यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वह अपने डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम और फर्मवेयर को तुरंत अपडेट कर ले, ऐसा करने में असफल रहने पर सैमसंग मॉडल हैकर्स के संभावित खतरों के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं, आपको सिस्टम अपडेट की अनदेखी करने से हैकर्स को डिवाइस सुरक्षा बायपासिंग करने और संवेदनशील डेटा तक Authorised प्राप्त करने का मौका मिल सकता है इन खतरों का समाधान सैमसंग ने जारी किया है इसे जल्द से जल्द प्राप्त करने की सलाह यूजर्स को दी जाती है।

यह भी पढे: लोकसभा घुसपैठ मामला: 7 दिन की रिमांड पर मास्टरमाइंड ललित, कल रात किया था सरेंडर, सबूत मिटाने के लिए चारो साथियों के जलाए फोन

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page