Monday, September 23, 2024

Ranjeeta Kaur birthday special : 70 के दशक में बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में गिना जाता था रंजीता कौर का नाम, अपनी पहली ही फिल्म से बन गयी थी स्टार

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK:

Ranjeeta Kaur birthday special : 70 के दशक में बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में गिना जाता था रंजीता कौर का नाम, अपनी पहली ही फिल्म से बन गयी थी स्टार

 

बॉलीवुड अभिनेत्री रंजीता कौर (Ranjeeta Kaur) ने लैला मजनू और आप तो ऐसे न थे,और अंखियों के झरोखों से और सत्ते पे सत्ता समेत कई बेहतरीन बॉलीवुड फिल्मों में काम किया हुआ है । 22 सितंबर साल 1956 को पंजाब मे अभिनेत्री रंजीता का जन्म हुआ था। रंजीता कौर आज अपना 68 वा जन्मदिन मना रही है । आज रंजीता कौर के जन्मदिन पर जानते है उनसे जुड़ी कुछ बातें…

वैजयंती माला की फिल्म देखकर रंजीता कौर (Ranjeeta Kaur) ने देखा था हीरोइन बनने का सपना

70 के दशक की अभिनेत्री रही रंजीता कौर का जन्म 22 सितंबर साल 1956 को पंजाब में हुआ था। अभिनेत्री रंजीता के पिता गर्वमेंट अफसर हुआ करते थे और रंजीता कौर की मां एक हाउस वाइफ हुआ करती थी । अभिनेत्री रंजीता कौर ने अपनी पढ़ाई शिमला के कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल से पूरी करी हुई थी ।

अपने जमाने की प्रसिद्ध अभिनेत्री वैजयंती माला की फिल्मों को देखकर अभिनेत्री रंजीता कौर ने बेहद कम उम्र में ही एक हीरोइन बनने का सपना देख लिया था । 10वीं की परीक्षा को पास करने के बाद रंजीता ने पढ़ाई छोड़कर पुणे आ गयी थी । यहां आकर रंजीता कौर ने फिल्म और टेलिविजन इंस्टीट्यूट (Film and Television Institute of India, FTII) से एक्टिंग का कोर्स किया हुआ था ।

रंजीता कौर की पहली फिल्म रही थी सुपरहिट

अपनी एक्टिंग का कोर्स पूरा करने से पहले ही अभिनेत्री रंजीता को उनकी पहली फिल्म भी मिल गई थी। साल 1976 में रंजीता ने फिल्म लैला मजनू से अपना एक्टिंग डेब्यू किया हुआ था। इस फिल्म का निर्देशन एस एस रावेल ने किया हुआ था। अपनी पहली फिल्म में रंजीता को अभिनेता ऋषि कपूर के साथ काम करने का मौका मिल गया था । इस फिल्म का एक गाना ‘कोई पत्थर ना मारे मेरे दीवाने को’ बहुत ही ज्यादा हिट हुआ था ।

कई सुपरहिट फिल्में करने के बाद रंजीता कौर ने छोड़ दी इंडस्ट्री

रंजीता कौर को असली कामयाबी फिल्म अंखियों के झरोखों से मिली हुई थी । इस फिल्म में रंजीता का रोल बहुत इमोशनल था। इस फिल्म मे रंजीता की दमदार एक्टिंग से उन्होंने सभी लोगों का दिल जीत लिया था । रंजीता ने अपने समय के तमाम बड़े स्टार्स के साथ काम किया। रंजीता कौर ने सबसे ज्यादा फिल्में मिथुन चक्रवर्ती के साथ करी हुई है । 70 के दशक में रंजीता कौर का नाम बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में गिना जाता था ।

अमेरिका में रहती है रंजीता कौर 

रंजीता कौर ने साल 1990 मे राज मसंद के साथ शादी करी हुई थी। रंजीता कौर के पति का अमेरिका मे बिजनेस और अब रंजीता कौर अपने पति के साथ ही बिजनेस में उनका हाथ भी बटाती हैं । पिछले दिनों खबरें आयी थी कि रंजीता कौर और उनके पति के संबंध कुछ ठीक नहीं हैं । रंजीता कौर एक बेटे की मां हैं और अपने पति-बेटे के साथ अमेरिका में ही रहती हैं ।

15 साल बाद करी थी रंजीता कौर ने वापसी


तकरीबन 15 साल बाद साल 2005 में रंजीता कौर ने ‘अंजाने’ फिल्म से बड़े पर्दे पर फिर से वापसी की लेकिन उनका जादू दर्शकों पर नहीं चल पाया था। और अब रंजीता को अहसास हो गया कि अब फिल्मों में उनका सिक्का नहीं जमने वाला है इसलिए कुछ और काम करने में ही भलाई है।


यह भी पढे: Kareena Kapoor Khan birthday special : एक अभिनेत्री होने के साथ ही एक डिजाइनर और एक राइटर भी हैं करीना कपूर खान!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page