Saturday, September 21, 2024

Raj Babbar Birthday Special- विलेन बन कर राज बब्बर ने करी थी बॉलीवुड मे एंट्री , जाने बॉलीवुड से लेकर राजनीतिक सफर तक की राज बब्बर की कहानी !

DIGITAL NEWS GURU POLITICAL DESK :- 

Raj Babbar Birthday Special- विलेन बन कर राज बब्बर ने करी थी बॉलीवुड मे एंट्री , जाने बॉलीवुड से लेकर राजनीतिक सफर तक की राज बब्बर की कहानी !

भारतीय फिल्म जगत के मशहूर ऐक्टर राज बब्बर (Raj Babbar) आज अपना जन्मदिन मना  रहे है । एक जाने माने  अभिनेता व एक सफल  राजनीतज्ञ के रूप मे  सक्रिय  राज बब्बर (Raj Babbar) आज अपना  72वां जन्मदिन मना रहे  है। राज बब्बर (Raj Babbar) का जन्म 23 जून 1952 को उत्तर प्रदेश के टुंडला जिले मे हुआ था ।

राज बब्बर (Raj Babbar) को अपने  बचपन में ही स्टेज शो का बड़ा  शौक था और वो कि जगह पेरफ़रों करने जाने भी लगे थे  राज बब्बर (Raj Babbar) के  बड़े होने के बाद तो जो हुआ उसके बारे में तो हर एक  सिनेमाप्रेमी जानते ही हैं। राज बब्बर (Raj Babbar) ने नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ( एनएसडी ) से अभिनय के गुर सीखे थे ।

नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ( एनएसडी ) से पढ़ाई-लिखाई पूरी करने के बाद ही राज बब्बर (Raj Babbar) ने फिल्मों में एंट्री मार ली थी। साल 1977 में उनकी पहली फिल्म ‘किस्सा कुर्सी का’ रिलीज हो गई थी।

राज बब्बर (Raj Babbar) का फिल्मी कैरियर:

 

अभिनेता राज बब्बर (Raj Babbar) हिंदी सिनेमा के जाने-माने एक्टर रह चुके हैं। इन्होंने बॉलीवुड के कई सुपरहिट फिल्मों में अभिनय किया है। 23 जून साल 1952 को टूंडला उत्तर प्रदेश में एक पंजाबी परिवार में जन्मे अभिनेता राज बब्बर ने अपनी स्कूलिंग मुफीद ए आजम इंटर कॉलेज आगरा से पूरी करी थी।

साल 1975 में आगरा कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद राज ने दिल्ली के ही नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा कॉलेज में नाट्य शिक्षा का प्रशिक्षण लिया हुआ था ।राज ने दिल्ली में थिएटर की ट्रेनिंग लेने के बाद मुंबई अपने कैरियर को शुरू करने के लिए पहुंच गए थे।

मुंबई पहुंच कर इन्होंने सबसे पहले रीना रॉय के साथ काम करना शुरू किया, जो उस समय की एक पॉपुलर अभिनेत्री थी। इन्होंने फिल्म ‘इंसाफ का तराजू’ से एक विलेन के रूप में बॉलीवुड में अपने एक्टिंग का डेब्यू किया। इस फिल्म में जीनत अमान मुख्य अभिनेत्री के रूप में नजर आई थी।

इसके बाद बी आर चोपड़ा बैनर तले बनी फिल्म निकाह में इन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह फिल्म सुपर डुपर हिट हुई थी। फिल्म के गाने भी काफी पॉपुलर हुए थे। इसके बाद राज  बब्बर (Raj Babbar ) ने एक के बाद एक कई सुपरहिट फिल्मों में शानदार किरदार निभाए। फिल्मों के अलावा छोटे पर्दे पर भी इन्होंने अपने एक्टिंग के जलवे बिखेरे। शानदार एक्टिंग के लिए राज को एक्टिंग से जुड़े कई बड़े अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

राज बब्बर (Raj Babbar) की निजी जिंदगी:

अभिनेता राज बब्बर (Raj Babbar ) ने साल 1975 में नादिरा जहीर के साथ शादी रचाई थी। इनसे इनके दो बच्चे हैं – आर्य बब्बर और जूही बब्बर। नादिरा के साथ इनकी शादी साल 1975 से 1983 तक चली। इसके बाद जानी-मानी बॉलीवुड एक्ट्रेस स्मिता पाटिल के साथ शादी रचाई जिससे इनका एक बेटा है प्रतीक बब्बर।

राज बब्बर (Raj Babbar) का राजनीतिक कैरियर:

बॉलीवुड के अभिनेता राज बब्बर (Raj Babbar ) सिर्फ एक हीरो के रूप में ही नहीं जाना चाहते थे । बल्कि इसके साथ ही राज ने एक राजनेता के रूप में भी अपनी पहचान बनाई हुई है। इनकी राजनीतिक कैरियर की शुरुआत साल 1989 में हुई थी। इन्होंने जनता दल का हिस्सा बनकर राजनीति की दुनिया में कदम रखा।

कुछ समय बाद यह समाजवादी पार्टी से जुड़ गए। समाजवादी पार्टी की तरफ से तीन बार ये पार्लियामेंट के मेंबर बनें। साल 1994 से लेकर 1999 तक राज्यसभा के सदस्य रहे। 2004 में दूसरी बार 14वें लोकसभा चुनाव में इन्होंने समाजवादी पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ा।

साल 2006 में इन्हें समाजवादी पार्टी से सस्पेंड कर दिया गया। इसके बाद साल 2008 में इन्होंने नेशनल कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की और और 2009 में डिंपल यादव को हराकर ये पार्लियामेंट के मेंबर बने। कांग्रेस पार्टी की तरफ से इन्हें उत्तर प्रदेश राज्य के कांग्रेस कमेटी का प्रेसिडेंट भी बनाया गया।

YOU MAY ALSO READ :- WTC 2024: बांग्लादेश के खिलाफ 50 रनो से जीती भारतीय टीम,ग्रुप वन पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंचा भारत;ऑस्ट्रेलिया से होगा आखिरी सुपर 8 मुकाबला।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page