Saturday, September 21, 2024

Rahul Gandhi Birthday special : राहुल गांधी आज नही है किसी भी पहचान के मोहताज, राहुल ने बचपन मे आखिर क्यों बदल लिया था अपना नाम !

DIGITAL NEWS GURU POLITICAL DESK :- 

Rahul Gandhi Birthday special : राहुल गांधी आज नही है किसी भी पहचान के मोहताज, राहुल ने बचपन मे आखिर क्यों बदल लिया था अपना नाम !

काँग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का जन्म  दिल्ली के होली फैमिली हॉस्पिटल में  19 जून 1970 को हुआ था ।  राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के जन्म के दौरान पिता राजीव गांधी (rajiv gandhi ) भी मौजूद थे । साल  2019 में केरल राज्य  की  एक रिटायर्ड नर्स राजम्मा वावाथिल ने पीटीआई को दिए गए अपने  एक इंटरव्यू में उन्होंने  दावा किया था कि राहुल गांधी के  जन्म  होने  के बाद उन्होंने ही सबसे पहले गोद राहुल गांधी को अपनी गोद  में उठाया था । उनका जन्म भारत में ही हुआ है।  उन्हें विदेशी नहीं कहना चाहिए।

ये जवाब उनके लिए था जो राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को विदेशी बताते थे ,देश की राजनीति मे एक दूसरे पर आरोप और प्रत्यारोप तो लगते रहते है मगर शायद ही  कोई ऐसा राजनीतज्ञ  होगा जिस पर राहुल गांधी जैसे  पर्सनल अटैक  कीये गए , आज यही पर्सनल अटैक राहुल गांधी की यूएसपी  (यूनाइटेड सेलिंग पॉइंट ) बन गए है  ।

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अपने शुरुआती दिनों में कभी भी सार्वजनिक रूप से मीडिया के सामने नही आये थे । राहुल अपने परिवार खासकर अपनी मां सोनिया गांधी की कड़ी देखरेख में पले-बढ़े हुए हौ। राहुल गांधी का पूरा ध्यान अपनी पढ़ाई पूरी करने पर ही रहा था।

दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी और सोनिया गांधी के बेटे, इसके साथ भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पोते और भारत देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के परपोते राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का आज जन्मदिन है। 19 जून साल 1970 को राहुल गांधी का जन्म दिल्ली में हुआ था। उन्होंने अपने शुरुआती बचपन के दिन भारत के राजनीतिक केंद्र दिल्ली और हिमालय की घाटी और शिवालिक के बीच स्थित देहरादून शहर में बिताए।

 

राहुल गाँधी ने आखिर क्यों बदला था अपना नाम:

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने साल 1981 से लेकर साल 1983 तक देहरादून, उत्तराखंड के द दून स्कूल मे पढ़ाई करी थी। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद, सुरक्षा कारणों को देखते हुए राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका को होम-स्कूल कर दिया गया था।

साल 1989 में राहुल गांधी (Rahul Gandhi)ने सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली में प्रवेश लिया और एक साल बाद वह हार्वर्ड विश्वविद्यालय चले गए। साल 1991 में जब राजीव गांधी की हत्या कर दी गई तो सुरक्षा कारणों से उन्हें अमेरिका के फ्लोरिडा में रॉलिन्स कॉलेज में शिफ्ट कर दिया गया। राहुल को अपनी पहचान गुप्त रखने के लिए ‘राउल विंची’ नाम का इस्तेमाल करना पड़ा।

राहुल गांधी की जिदंगी की अब तक की दो सबसे बड़ी ट्रैजिडी:

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को अपनी जिंदगी में अब तक के दो सबसे बड़े ट्रैजिडी का सामना करना पड़ा था। जब वह महज 14 वर्ष के थे तो उनकी दादी यानी इंदिरा गांधी की हत्या कर दी गई थी। जब वह 21 साल के हुए तो 21 मई, 1991 को उनके पिता राजीव गांधी की हत्या कर दी गई।

जब हुई राहुल गांधी की राजनीति में एंट्री:

साल 2004 मार्च में राहुल गांधी की एंट्री भारतीय राजनीति में हो गयी थी । अपने पिता राजीव गांधी के अमेठी, उत्तर प्रदेश के निर्वाचन क्षेत्र से ही चुनाव लड़कर राहुल गांधी ने एक शानदार जीत हासिल करी हुई थी । पार्टी सचिवालयों के पुनर्गठन के दौरान, राहुल गांधी को 24 सितंबर को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया था।

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ और भारतीय युवा कांग्रेस की जिम्मेदारी भी संभाली। 2009 के आम चुनावों में, राहुल गांधी ने अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से अपनी लोकसभा सीट बरकरार रखी। जनवरी 2013 में, उन्हें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

11 मई 2011 को, उन्हें पुलिस द्वारा विरोध करने वाले किसानों को समर्थन देने के लिए गिरफ्तार किया गया था। 2014 के आम चुनावों में, राहुल गांधी ने अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से अपनी लोकसभा सीट बरकरार रखी। दिसंबर 2017 में अपनी मेहनत और लगन से उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष का पद हासिल किया। 3 जुलाई 2019 को, राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव हारने के बाद आधिकारिक रूप से कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

YOU MAY ALSO READ :- Ashish Vidyarthi Birthday special : कन्नड़ फिल्मों से करी थी अपने करियर की शुरूआत, हिंदी फिल्मों में विलेन बनकर आशीष ने किया है इंडस्ट्री पर राज !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page