Saturday, September 21, 2024

पंजाब नेशनल बैंक ने एक जबरदस्त डेबिट कार्ड को किया लॉन्च , जानिए कितनी होगी ट्रांजैक्शंस लिमिट !

DIGITAL NEWS GURU BUSINESS DESK :- 

पंजाब नेशनल बैंक ने एक जबरदस्त डेबिट कार्ड को किया लॉन्च , जानिए कितनी होगी ट्रांजैक्शंस लिमिट !

देश दुनियां में उपस्थित बैंकिंग सेक्टर में इतनी तेजी से बदलाव देखने  को मिल रहे हैं। जिसमें ऐसे कई लोग हैं, जो अपने जरूरी काम के लिए पैसों को निकालने के लिए बैंक ब्रांच नहीं जाते हैं। डिजिटल तरीके से ही अपने बहुत से लेनदेन करते रहते हैं। इस कढ़ी में देश की सबसे बड़ी गवर्मेंट बैंक में से एक पंजाब नेशनल बैंक में एक जबरदस्त डेबिट कार्ड को लांच कर दिया गया है। बैंक ने इस कार्ड को  कई तरीके से लेनदेन करने के लिए बनाया है।

दरअसल पीएनबी ने एक मुख्य प्रकार का वियरेबल डेबिट कार्ड बाजार में पेश किया है। पीएनबी बैंक ने  इस डेबिट कार्ड को तीन प्रकार से डिजाइन किया है, कस्टमर इस डेबिट कार्ड को अपने आवश्यकता  के अनुसार अप्लाई कर सकते हैं।  इस कार्ड की लिमिट 7 साल तक होती है।

पीएनबी बैंक ने वियरेबल डेबिट कार्ड को (पीवीसी कीचेन, लेदर कीचेन और मोबाइल स्टिकर )के रूप में पेश किया है । यह बैक-एंड पर एक डेबिट कार्ड होगा। ये डेबिट कार्ड डायरेक्ट आपके पीएनबी बैंक के अकाउंट से एड होंगे।

पीएनबी के बेवसाइट पर दी गई इनफॉरमेशन के अनुसार,पीएनबी वियरेबल डेबिट कार्ड पर कस्टमरो के किए रोजाना एटीएम से कैश अमाउंट निकालने की  कोई भी लिमिट नहीं रखी गई है। बैंक ने इस कार्ड को केवल  डोमेस्टिक लेन – देन के लिए बनाया गया है।

यदि कोई गकस्टमर लेदर कीचेन डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो इसके लिए आपको 450 रुपये के साथ लगने वाला टैक्स भी देना अनिवार्य  होगा। यदि कोई ग्राहक पीवीसी कीचेन डेबिट कार्ड लेने  के  आवेदन करता है ,तो उसे 400 रुपये प्लस टैक्स फीस  देनी होगी।

और इसके अलावा यदि कोई ग्राहक मोबाइल स्टिकर डिजाइन वाला डेबिट कार्ड चाहता हैं, तो 450 रुपये प्लस टैक्स चुकाने होंगे। ग्राहकों के लिए ध्यान देने वाली जरूरी बात यह हैं ,कि इन तीनों में से कोई डेबिट कार्ड पर  प्रतिवर्ष मेंटेनेंस चार्ज 150 रुपये प्लस टैक्स भी देने अनिवार्य है।

बैंक ने इस कार्ड को सिर्फ डोमेस्टिक उपयोग के लिए बनाया है, जिससे देश के सभी पीओएस टर्मिनलों, ई कॉमर्स वेबसाइट/ऐप्स पर पेमेंट कर सकते है। कोई भी ग्राहक इस वियरेबल डेबिट कार्ड के लिए पीएनबी वन मोबाइल बैंकिंग ऐप, पीएनबी इंटरनेट बैंकिंग सर्विसेज, व्हाट्सएप बैंकिंग, पीएनबी कॉल सेंटर के अलावा निकटतम पीएनबी शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

कितना होगा ट्रांजैक्शन लिमिट:

पीएनबी के मुताबिक, इस कार्ड पर प्रति दिन एटीएम से कैश निकालने की लिमिट लागू नहीं है। हां, प्रतिदिन के ट्रांजैक्शन लिमिट जरूर तय हैं। साथ ही यहां ध्यान रहे  कि इस कार्ड का सिर्फ डोमेस्टिक इस्तेमाल होगा। इस कार्ड से आप हर रोज मैक्सिमम 60,000 रुपये तक का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। यह लिमिट पीओएस मशीन, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म दोनों को मिला कर है। एक बात यह भी ध्यान रखें रहे, कि पीओएस पर सिर्फ कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन ही हो सकेंगे।  इस कार्ड पर लाउंज सुविधा  या उपलब्धता नहीं मिलेगी।

एक अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा दो वियरेबल डेबिट कार्ड:

इस कार्ड का इस्तेमाल पूरे भारत में सभी पीओएस टर्मिनलों, ई कॉमर्स वेबसाइट/ऐप्स पर किया जा सकता है। प्रति बैंक अकाउंट मैक्सिमम दो वियरेबल डेबिट कार्ड ही जारी किए जा सकते हैं। ऐड-ऑन कार्ड सुविधा की अनुमति नहीं है। वियरेबल डेबिट कार्ड को पीएनबी वन मोबाइल बैंकिंग ऐप, पीएनबी इंटरनेट बैंकिंग सर्विसेज, व्हाट्सएप बैंकिंग, एसएमएस, पीएनबी कॉल सेंटर और निकटतम पीएनबी शाखा में जाकर हॉटलिस्ट किया जा सकता है। इसके लिए बैक-एंड डेबिट कार्ड नंबर का इस्तेमाल करना होगा।

YOU MAY ALSO READ :- इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मुकाबले में हीरो बने युवा बल्लेबाज ध्रुव जुरैल, दोनो कप्तानों से मिली प्रशंसा; तीसरे टेस्ट मुकाबले में किया था डेब्यू।

 

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page