Saturday, September 21, 2024

Praful patel birthday special: कौन है प्रफुल्ल पटेल? कैसे आए शरद पवार के करीब!

DIGITAL NEWS GURU POLITICAL DESK :- 

प्रफुल्ल पटेल जन्मदिन विशेष (Praful patel birthday special):

प्रफुल्ल पटेल (Praful patel) आज 67 साल के हो गए हैं, चलिए जानते है उनके बारे मे कुछ खास बातें । आजकल सभी राजनीतिक दलों को मजबूत पाॅलिटिकल मैनेजरों की जरूरत पड़ती रहती है. पाॅलिटिकल मैनेजर मतलब, वह इंसान जो पार्टी के अंदर और बाहर, दोनों तरह के क्राइसिस को संभाल सके अगर.

मोटामाटी कहें तो सियासत की हर कला में वह इंसान निपुण हो. भले ही जनाधार के मामले में वह जीरो हो. इस तरह की राजनीतिक खूबियों वाले लोगों में अक्सर दिवंगत प्रमोद महाजन, अहमद पटेल, अमर सिंह, प्रेम गुप्ता, सतीश चंद्र मिश्रा, प्रफुल्ल पटेल आदि का नाम लिया करते है. आज हम बात करेंगे प्रफुल्ल पटेल की, क्योंकि 17 फरवरी को उनका जन्मदिन होता है. वह

प्रफुल्ल पटेल (Praful patel) कौन है?:

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल (Praful patel) का जन्म 17 फरवरी,साल 1957 को कोलकाता में हुआ था। प्रफुल्ल पटेल के पिता मनोहर भाई पटेल बीड़ी के बड़े दिग्गज कारोबारी थे। उनके पिता मनोहर स्‍वर्गीय इंदिरा गांधी, मोरारजी देसाई, बाबूभाई पटेल के काफी करीबी थे। इसके अलावा वो गोदिंया सीट से कांग्रेस पार्टी के विधायक भी रह चुके है।

प्रफुल्ल पटेल (Praful patel) कैसे आए शरद पवार के इतने करीब?:

एनसीपी प्रमुख शरद पवार (sharad pawar) महाराष्ट्र के पहले सीएम यशवंत राव चव्‍हाण को ही अपना गुरु मानते थे। यशवंत राव प्रफुल्ल पटेल के पिता मनोहर भाई के भी काफी करीबी थे।

शरद पवार (sharad pawar) जब भी यशवंत राव और अगर मनोहर भाई से मिलते तो उनके साथ प्रफुल्‍ल पटेल भी हमेशा मौजूद रहते थे। प्रफुल्‍ल हमेशा अपने पिता के साथ राजीनीतिक बैठकों में भी जाया करते थे, इसी के चलते उनकी शरद पवार से नजदीकियां बढ़ गयी थी।

पिता मनोहर की जब मौत हुई तो प्रफुल्ल पटेल (Praful patel) मात्र 13 साल के ही थे। हालांकि, प्रफुल्ल को बड़े होने पर शरद पवार का आशीर्वाद हमेशा मिलता रहा था और वह अपने पिता के नक्‍शेकदम पर चलते रहे और उन्होंने राजनीति में अपना सफर शुरू कर लिया।

प्रफुल्ल पटेल (Praful patel) चार बार लोकसभा और तीन बार राज्‍यसभा सांसद बने:

राजनीति में बहुत जल्दी कदम रखने के चलते प्रफुल्ल पटेल (Praful patel) ने मात्र 28 साल की उम्र में ही गोंदिया से नगर परिषद के अध्‍यक्ष बन गए थे। इसके बाद वो 33 साल की उम्र में साल 1991 में पहली बार लोकसभा चुनाव भी जीते थे और इसके अलावा वह बाद मे लगातार 2 और चुनाव भी जीते थे।

प्रफुल्ल पटेल (Praful patel) ने इसके बाद साल 2009 में चौथी बार लोकसभा चुनाव जीता और कैबिनेट के सबसे युवा मंत्री बन गए थे। उन्‍हें केंद्रीय उड्डयन मंत्री की भी जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी। वहीं, एनसीपी नेता को साल 2000 और साल 2006 में महाराष्ट्र से राज्यसभा सासंद भी चुना गया था। प्रफुल्‍ल पटेल साल 2022 में भी राज्‍यसभा के लिए चुने गए थे।

 

प्रफुल्ल पटेल (Praful patel) की नेट वर्थ:

प्रफुल्ल पटेल (Praful patel) कि कुल संपत्ति 287.60 करोड़ है, जिसमें से 187.69 करोड़ की संपत्ति HUF के अंतर्गत आती है. पटेल के ऊपर 14.23 करोड़ की देनदारी भी है अभी, जिसमें से 4.01 करोड़ की देनदारी अभी उनके ऊपर है. इतनी संपत्ति होने के बाद भी प्रफुल्ल पटेल (Praful patel) के नाम पर एक भी गाड़ी नहीं है. हालांकि उनके नाम 8.10 करोड़ रुपए के आभूषण और कई मूल्यवान चीजें हैं.

प्रफुल्ल पटेल (Praful patel) का व्यक्तिगत जीवन :

 

प्रफुल्ल पटेल (Praful patel) ने 10 फरवरी साल 1977 को एक गुजराती व्यवसायी की बेटी वर्षा पटेल से शादी करी थी। उनका एक बेटा प्राजय पटेल है और उनको तीन बेटियाँ पूर्णा, नियति और अवनी हैं।

YOU MAY ALSO READ :- Wasim Jaffer Birthday special: वसीम जाफर आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे है , इन्हे क्यों कहा जाता है घरेलू क्रिकेट का किंग

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page