Sunday, September 22, 2024

Pankaj Udhas Birth annniversary : प्रसिद्ध भारतीय ग़ज़ल और पार्श्वगायक पंकज उधास के जन्मदिन पर जानें इनके कुछ अनसुने किस्से

DIGITAL NEWS GURU UTTAR PRADESH DESK :- 

Pankaj Udhas Birth Anniversary : प्रसिद्ध भारतीय ग़ज़ल और पार्श्वगायक पंकज उधास के जन्मदिन पर जानें इनके कुछ अनसुने किस्से

Pankaj Udhas Birth Anniversary: गायक पंकज उधास का जन्म 17 मई साल 1951 को हुआ था । पंकज एक काफी प्रसिद्ध भारतीय ग़ज़ल और पार्श्वगायक हुआ करते थे। पंकज ने अपने गायकी कॅरियर की शुरुआत साल 1980 में ‘आहट’ नामक एक ग़ज़ल एल्बम की रिलीज़ के साथ करी थी। पंकज उधास पद्मश्री से भी सम्मानित किये गए थे।

एक ऐसा भी दौर था जब ‘चिट्ठी आई है’ जैसी ग़ज़ल गाकर पंकज उधास ने बेशुमार लोकप्रियता कमाई थी और वे उस दौर में रेडियो के माध्यम से हर घर में गूंजने वाली आवाज बन गए थे। पंकज उधास देश-परदेस में रहने वाले और अपने देश को छोड़कर काम काज करने वाले व्यक्ति के दर्द की आवाज थे।

परिचय

पंकज उधास का जन्म 17 मई साल 1951 को जेतपुर, गुजरात में हुआ था। पंकज एक हिन्दू जमींदार परिवार से ताल्लुक रखते थे। पंकज उधास के पिता का नाम केशुभाई उदास था, जो कि एक सरकारी कर्मचारी के साथ ही एक खिलाड़ी भी थे। माता का नाम जितुबेन उधास था। पंकज उधास के दो बड़े भाई हैं- मनहर उधास और निर्मल उधास, जो प्रसिद्ध गायक भी हैं। उनके दादा अपने गाँव के पहले स्नातक थे और भावनगर राज्य के राजस्व मंत्री बने थे।[1] पंकज सेंट जेवियर्स कॉलेज में पढ़ने के लिए मुंबई चले गए थे और नवरंग नागपुरकर से हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत सीखा।

पंकज उधास ने 11 फरवरी साल 1982 में की थी शादी

पंकज उधास ने 11 फरवरी साल 1982 के दिन फरीदा से शादी करी थी । पंकज ने लव मैरिज करी थी। फरीदा एक एयरहोस्टेस हुआ करती थीं और पारंपरिक पारसी परिवार से ताल्लुक भी रखती थीं। यह 70 के दशक की बात है। दोनों की मुलाकात पंकज उधास के एक पड़ोसी ने करवाई थी।

पंकज उधास और फरीदा का धर्म अलग होने के कारण दोनों ने शादी करने के लिए काफी मुसीबतों का सामना भी करना पड़ा था। पंकज उधास और फरीदा दोनों परिवार की रजामंदी से शादी करना चाहते थे, लेकिन धर्म अलग होने के कारण दोनों के घरवाले इस शादी के खिलाफ थे। आखिर में उनके प्यार के आगे परिवार की हार हुई और दोनों के परिवार ने शादी करने की अनुमति दे दी।

ग़ज़ल गायक के रूप में मिली बड़ी पहचान

साल 1979 मे, पंकज उदास ने फिल्म ‘हम तुम और वो’ के लिए प्लेबैक के रूप में अपने गायकी कॅरियर की शुरुआत करी थी ।। इसके साथ ही उन्होंने ‘साथ-साथ’ (1982), ‘उत्सव’ (1984) और ‘प्रेम प्रतिज्ञा’ (1989) जैसी और भी कई अन्य फिल्मों के लिए गाना गाया था। हालांकि साल 1984 में उनके पहले सोलो एल्बम ‘आहट’ की रिलीज के साथ ही उन्हें ग़ज़ल गायक के रूप में बड़ी पहचान मिली थी। अपने कॅरियर के दौरान उन्होंने 60 से अधिक एल्बम जारी किए। उन्होंने जगजीत सिंह, आशा भोंसले, लता मंगेशकर और अनूप जलोटा जैसे कई अन्य कलाकारों के साथ भी काम किया। उनके गाने कई फिल्मों और टेलीविजन शो में दिखाए गए हैं।

72 वर्ष की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

पंकज उदास का 26 फ़रवरी साल 2024 को 72 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था ।। पंकज कई दिनों से लगातार बीमार चल रहे थे। एक रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी हाॅस्पिटल में 26 फ़रवरी की सुबह 11 बजे अंतिम सांस ली थी ।

यह भी पढ़ें: Vicky Kaushal birthday special : विक्की कौशल के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं था बॉलीवुड में आने का सफर, जानें विक्की इंजीनियर से कैसे बने अभिनेता !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page