Saturday, September 21, 2024

Moushumi Chatterjee birthday special : एक समय मे बॉलीवुड की डिमांडिंग अभिनेत्री थी मौसमी, 16 साल की उम्र में ही कर ली थी शादी !

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

Moushumi Chatterjee birthday special : एक समय मे बॉलीवुड की डिमांडिंग अभिनेत्री थी मौसमी, 16 साल की उम्र में ही कर ली थी शादी !

70 और 80 के दशक में अपनी मुस्कुराहट और अपनी अदाओं के अंदाज से लोगों को अपना दीवाना बना लेने वाली बॉलीवुड की एक्ट्रेस मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) का आज 75वां बर्थ डे हैं। मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) ने हिंदी ही नही बल्कि साथ-साथ बंगाली सिनेमा में भी अपनी एक अलग खास पहचान बनाई।

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1967 में एक बंगला फ़िल्म ‘बालिका वधू’ से की थी. उस वक्त उनकी ये फिल्म काफी सुपरहिट रही।  फेमस मौसमी ने छोटी सी उम्र में काम करना शुरू कर दिया था तथा 16 साल की उम्र में ही शादी भी कर ली थी।

वैसे तो ज्यादातर अभिनेत्रियां अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए शादी बहुत देर से करती हैं, मगर मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जो बॉलीवुड में मैरिज लाइफ के बाद लीड एक्ट्रेस बन कर उभरीं और सब का भ्रम मिटा दिया कि शादी बाद महिलाएं फिल्मों में बतौर अभिनेत्री सक्सेस नहीं होती ।  आइए उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बताते हैं, ऐसी ही कुछ और मजेदार अनसुनी बातें…..

आर्मी फैमली से है मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee):

मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) का जन्म 26 अप्रैल सन् 1948 में कोलकाता में हुआ । मौसमी का रियल नाम इंदिरा चटर्जी है।  मौसमी के माता पिता एक बंगाली परिवार से थे. और मौसमी के पिता इंडियन आर्मी में सेवारत थे और दादा जी जज थे।

बंगाली फिल्म के डायरेक्टर तरुण मजूमदार ने उनका नाम बदलकर मौसमी कर दिया था। मौसमी जितनी कम उम्र में फिल्मों में आई, उतनी ही जल्दी उन्होंने शादी भी कर ली थी। 16 साल में मौसमी की पहली बंगला फिल्म ‘बालिका बधू’ सुपरहिट साबित हुई थी।

 

16 साल की ही उम्र में शादी कर ली थी शादी:

मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) अपनी एजुकेशन कंप्लीट करना चाहती थीं। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। एक्ट्रेस के बहुत ही करीबी रिश्तेदार मौत की दौर पर थे और उनकी लास्ट इच्छा थी, कि वो मौसमी की शादी देखें ले ।ऐसे में मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) की शादी हेमंत कुमार के बेटे जयंत मुखर्जी से कर दी गई। इस शादी से उन्हें दो बेटियां पायल और मेघा हुईं। शादी के बाद उन्हें पति का पूरा सपोर्ट मिला और वह फिल्मों में काम करती रहीं।

 

डिमांडिंग एक्ट्रेस थी मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee):

मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) ने अपने फिल्मी करियर में बहुत से बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया, जैसे कि अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, विनोद खन्ना व संजीव कुमार आदि एक्ट्रर्स के साथ मिलकर काम करने के बाद मौसमी बॉलीवुड की काफी फेमस और डिमांडिंग अभिनेत्री बन गई थीं।

मौसमी ने ‘मकान’, ‘अंगूर’, ‘मंजिल’ और ‘आनंद आश्रम’ जैसी बहुत सी फिल्में की हैं. मौसमी बॉलीवुड में एक लीड एक्ट्रेस बन कर उभरीं और सब का ये भ्रम तोड़ दिया कि शादी के बाद महिलाएं फ़िल्मों बतौर में सक्सेस नहीं होती ।

इसके अलावा मौसमी ने कई और सुपरहिट फ़िल्मों जैसे ‘कच्चे धागे’, ‘जहरीला इंसान’, ‘स्वर्ग नरक’, ‘फूल खिले है गुलशन गुलशन’,’ मांग भरो सजना’, ‘ज्योति बने ज्वाला’, ‘दासी’, ‘घर एक मंदिर’, ‘घायल’, ‘संतान’, ‘जल्लाद’, ‘करीब’, ‘ज़िंदगी रॉक्स’ फिल्मों में भी काम किया.

 

ब्रेक पश्चात फिर किया कमबैक:

 

उन्होंने फिल्मों से कुछ सालों का ब्रेक लें लिया तथा टाइम कुछ बाद फिर से दोबारा फिल्मों में वापसी की। मौसमी की दूसरे फिल्मी सफर की पारी भी काफी अच्छी साबित हुई। मौसमी फिल्म ‘आवाज’, ‘घायल’, ‘ना तुम जानों न हम’, ‘पीकू’ और ‘आ अब लौट चलें’ जैसी फिल्में मे काम किया, इन फिल्मों में मौसमी के अभिनय की खूब तारीफ हुई।

मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) को फिल्म ‘अनुराग’ के लिए फेमस अभिनेत्री का अवॉर्ड मिला. इसके बाद कहा जाता है कि मौसमी ने श्रेष्ठ एक्ट्रेस का बीएफजेए अवॉर्ड भी जीता। सन् 2016 में उन्हें बीएफजेए लाइफटाइम अवॉर्ड से भी मिला।

 

मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) का राजनीति करियर:

फिल्मों के बाद अब मौसमी ने राजनीति की ओर रुख किया है। उन्होंने सन् 2019 में 2 जनवरी को बीजेपी ज्वाइन कर ली थी ।  आपको बता दें, कि सन् 1974 में मायापुरी मैग्जीन के पहले संस्करण में पहले कवर पेज पर मौसमी चटर्जी ही दिखी थी।

 

बेटी की मौत का लगा सदमा:

मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) की बेटी पायल की डायबिटीज की बीमारी के कारण ढाई साल की उम्र से ही वह कोमा में चली गई थीं। तत्पश्चात 13 दिसंबर 2019 को पायल ने दुनिया से विदा हो गई,अपनी आंखों के सामने मौसमी चटर्जी ने अपनी बेटी की मौत देखी और वह ये सदमा बर्दाश्त नहीं कर पाई थीं।

बेटी की मौत के बाद उन्होंने दामाद पर गंभीर आरोप लगाए थे। एक्ट्रेस ने अपने दामाद पर कोर्ट केस कर दिया था। इस मामले को लेकर मौसमी चटर्जी साल 2019 में विवादों में घिर गई थीं। फिलहाल, मुंबई स्थित अपने घर में जिंदगी बिता रही हैं।YOU MAY ALSO READ :- आईपीएल 2024 में लगातार छह हार के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को मिली जीत,हैदराबाद के खिलाफ 35 रनो से जीता मुकाबला;पाटीदार बने प्लेयर ऑफ द मैच।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page