Saturday, September 21, 2024

Mehbooba Mufti birthday special : महबूबा मुफ्ती का मुख्यमंत्री बनने तक ऐसा रहा सफर, जन्मदिन पर जानें इनके जीवन से जुड़ी रोचक बातें

DIGITAL NEWS GURU POLITICAL DESK :-

Mehbooba Mufti birthday special : महबूबा मुफ्ती का मुख्यमंत्री बनने तक ऐसा रहा सफर, जन्मदिन पर जानें इनके जीवन से जुड़ी रोचक बातें

Mehbooba Mufti birthday: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने का श्रेय महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) को जाता है। महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) जम्मू कश्मीर की सबसे दमदार महिला राजनेता हैं। कई दिग्गज नेताओं और अलगाववादियों के बीच एक महिला ने राज्य की कमान संभाली और अपने कार्यकाल में बड़े निर्णय लिए।

Image

पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद के बाद जम्मू कश्मीर पीपल डेमोक्रेटिक पार्टी की नई उम्मीदवार के तौर पर महबूबा मुफ्ती को चुना गया। महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने पीडीपी की कमान संभाली और बाद में बीजेपी के साथ गठबंधन करके सरकार बनाई। साल 2016 से 18 तक महबूबा मुफ्ती कश्मीर की मुख्यमंत्री रहीं। साल 2018 में महबूबा मुफ्ती ने भाजपा से गठबंधन तोड़ दिया। महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) कश्मीर की राजनीति की एक महत्वपूर्ण सख्शियत थीं। आज महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) अपना 65वां जन्मदिन मना रही हैं।

महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) का जीवन परिचय

महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) का जन्म आज ही के दिन यानी 22 मई साल 1959 को जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में हुआ था। महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) के पिता का नाम मोहम्मद मुफ्ती सैयद था और इनकी माता का नाम गुलशन नजीर था। महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) एक राजनीतिक परिवार से संबंध रखती हैं,

महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) के पिता मोहम्मद मुफ्ती देश के गृह मंत्री भी रह चुके थे, इसके साथ ही वो जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री भी रह चुके थे। साल 1989 में कुछ आतंकवादियों ने एक एयरप्लेन को हाइजैक कर लिया था। आतंकवादियों ने उस समय यात्रियों के बदले एक कुख्यात आतंकी को रिहा करने की मांग करी थी । उन सभी यात्रियों में एक यात्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) की बहन रुबिया भी थीं। यह बात उन दिनों की है, जब मोहम्मद मुफ्ती सैयद देश के गृहमंत्री हुआ करते थे।

Image

महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) की शिक्षा

राजनीतिक परिवार से आने वाली महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने अपनी शिक्षा कश्मीर यूनिवर्सिटी से पूरी की। उन्होंने कश्मीर विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री हासिल की। बाद में पिता के निधन के बाद उन्होंने पिता की राजनीतिक पार्टी पीडीपी को संभाला। सक्रिय राजनीति में आने से पहले महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने पति से तलाक ले लिया था। उस समय महबूबा की दो बेटियां थीं, जिनका नाम इल्तिजा, इर्तिका है।

Image

महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) का राजनीतिक सफर

महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने अपने राजनीति करियर की शुरुआत कांग्रेस के साथ करी थी। साल 1996 के राज्य सभा चुनाव में महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने कांग्रेस के टिकट पर जम्मू कश्मीर के बिजबेहरा विधानसभा से चुनाव भी लड़ा था और उसमे जीत भी दर्ज करी थी। उन दिनों जम्मू कश्मीर में फारुक अब्दुल्ला की सरकार बनी हुई थी और संसद में विपक्ष का नेतृत्व महबूबा मुफ्ती कर रही थीं।

इसके बाद में साल 1999 में महबूबा मुफ्ती ने श्रीनगर से सांसद का चुनाव लड़ा था लेकिन महबूबा उमर अब्दुल्ला से हार गईं थी। कांग्रेस से मतभेद होने के बाद ही पीडीपी का गठन हुआ था । उसके बाद महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था और पीडीपी की उपाध्यक्ष बन गईं थी ।

साल 2002 के राज्यसभा चुनाव में महबूबा ने पहलगाम सीट पर अहमद मीर के खिलाफ जीत दर्ज करी थी । लोकसभा अनंतनाग सीट के लिए साल 2004 और साल 2014 में हुए चुनावों में महबूबा ने जीत दर्ज करी थी ।

Image

जम्मू कश्मीर की राजनीति में उस समय बदलाव आया जब महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी और भाजपा के बीच गठबंधन हुआ और चुनाव जीतकर मुफ्ती मोहम्मद सईद राज्य के मुख्यमंत्री पद पर आसीन हुए लेकिन उनकी मौत के बाद महबूबा (Mehbooba Mufti) के हाथों में राज्य की सत्ता आई और वह पहली महिला मुख्यमंत्री बन गईं।

यह भी पढ़ें: Rajiv Gandhi death anniversary: भारत के छठे प्रधानमंत्री राजीव गांधी की मृत्यु के 33 साल पूरे, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि :

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page