Saturday, September 21, 2024

महाशिवरात्रि 2024 – आईए जानते हैं इस शिवरात्रि भोलेनाथ को क्या अर्पित कर के प्रसन्न करें !

DIGITAL NEWS GURU RELIGIOUS DESK :- 

8 मार्च को धूम धाम से मनाई जाएगी महाशिवरात्रि 2024:

इस बार माहपर्व महाशिवरात्रि  8 मार्च 2024 को शुक्रवार के दिन हैं ,देवों के देव महादेव को भोलेनाथ सिर्फ इसीलिए कहा जाता है क्योंकि वे सचमुच इतने भोले हैं कि जरा सी भक्ति से ही प्रसन्न हो जाते हैं।फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव को अत्यंत ही प्रिय महाशिवरात्रि का व्रत किया जाता है। वैसे तो पूरे साल आप किसी भी दिन भगवान शिव की आराधना कर सकते हैं। लेकिन महाशिवरात्रि का अपना एक अलग महत्व है। इस दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करना शुभ माना जाता है।

 

इस बार महाशिवरात्रि का महापर्व 8 मार्च 2024 को शुक्रवार के दिन हैं, इस दिन व्यक्ति अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए महादेव की विशेष पूजा आराधना करता हैं । भगवान शिवशंकर इतने भोले हैं कि श्रद्धा से अगर कोई भक्त जो कुछ भी उनको अर्पित करते हैं उसे स्वीकार कर प्रसन्न हो जाते हैं । कोई उनका सच्चे मन से नाम भर लेता हैं तो भी वे भक्तों की सभी मनोकामना पूरी कर देते हैं । कहा जाता हैं कि महाशिवरात्रि के दिन इस पेड़ के पत्ते शिवलिंग पर पूरी श्रद्धा के साथ इतने समय चढ़ाता हैं तो वे प्रसन्न होकर निसंतान माताओं की सूनी गोद को भर देते हैं ।

आईए जानते हैं की महाशिवरात्रि के दिन आखिर हम भगवान भोलेनाथ पर क्या चढ़ाएं जिससे कि वह प्रसन्न हो जाए और हमें मनचाहा वरदान दें –

 

1 . गरीबी दूर करने तथा धन की प्राप्ति के लिए शिवरात्रि पर महादेव की पूजा के बाद मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं। इस दौरान निरंतर ॐ नम: शिवाय मंत्र का जप करते रहें।

2. जीवन की समस्त समस्याओं से निजात पाने के लिए महाशिवरात्रि पर नंदी (बैल) को हरा चारा तथा गुड़ खिलाएं। इसके बाद अगले 7 सोमवार तक लगातार ऐसा करते रहें तो भक्तों के जीवन की बड़ी से बड़ी समस्या हल हो जाती है।

3. महाशिवरात्रि के दिन अपने परिवार की लंबी आयु का वरदान पाने के लिए आप शिवजी पर दूर्वा धास चढ़ाएं । शास्त्रों के अनुसार, दूर्वा में अमृत का वास माना गया है ।

4. शिवलिंग पर केशर अर्पित करने से दाम्पत्य जीवन सुखमय होता है , विवाह में आने वाली समस्त अड़चने दूर होती है, मनचाहा जीवन साथी प्राप्त होता है विवाह के योग शीघ्र बनते है

5 . महाशिवरात्रि के दिन भांग के पत्ते भी चढ़ाने से भोलेबाबा प्रसन्न हो जाते हैं ।

6 .शिवजी को महाशिवरात्रि के दिन धूतरा चढ़ाने से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते है ।

7. यदि युवाओं के विवाह में अड़चन आ रही है तो इस दिन केसर मिला दूध शिवलिंग पर चढ़ाएं। इससे जल्द विवाह होने के योग बनते हैं।

8.  पीपल के पत्तों से भी भगवान शिव की पूजा करने का विधान हैं । महाशिवरात्रि के दिन पीपल के पत्तों से शिवजी की पूजा करना शुभ माना गया है ।

9 . आप पर लगातार कर्ज बढ़ रहा है तो सोमवार के दिन भगवान शिव को चावल चढ़ाएं। इससे आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी। वहीं पके हुए चावलों से शिवलिंग का श्रृंगार कर पूजा करने से कुंडली का मंगल दोष शांत होता है।

10. महाशिवरात्रि के दिन ब्राह्म मुहूर्त में अपामार्ग के पत्ते से शिवपूजन करने पर मनुष्य भोग और मोक्ष प्राप्त करता है ।

11.अगर आपके घर में बच्चे की किलकारी अभी तक नहीं गूंजी तो पुरुष और महिला दोनों शुद्ध घी से शिवलिंग का अभिषेक करें। ब्राह्मणों के साथ गरीब और जरूरतमंद को भोजन कराएं। साथ ही सोमवार को व्रत अवश्य रखें। भोलनाथ जरूर प्रसन्न होंगे।

12 . महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को शमी के पत्ते चढ़ाने से जीवन में सभी समस्याओं का अंत होता है ।

13. शिवलिंग पर शहद चढ़ाने से रूप और सौंदर्य प्राप्त होता है। वाणी में मिठास रहती है। समाज में लोकप्रियता बढ़ती है।

14. महाशिवरात्रि के दिन 108 से लेकर 1 हजार बेलपत्र चढ़ाने से धन आवक में बाधा, या विवाह में देरी की समस्या शीघ्र दूर हो जाती हैं ।

YOU MAY ALSO READ :- बॉलीवुड के मोस्ट हैंडसम एक्टर शाहिद कपूर सेलिब्रेट कर रहे अपना 43वां बर्थडे! आइए जानते है शहीद से जुड़ी कुछ अनसुनी बाते…

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page