Saturday, September 21, 2024

Loksabha election: किस पार्टी को मिली कितनी सीटें,किसने कहा लहराया अपना परचम;क्या रहा फाइनल रिजल्ट?

Digital News Guru Political Desk:

लोकसभा चुनाव: किस पार्टी को मिली कितनी सीटें,किसने कहा लहराया अपना परचम; क्या रहा फाइनल रिजल्ट?

भारत में कुल सात चरणों में लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान हुए थे । जिसका परिणाम 4 जून (मंगलवार) को घोषित हुआ । जिसमे एनडीए एलायंस (बीजेपी और अन्य दल) और इंडिया एलायंस (कांग्रेस, समाजवादी और अन्य दल) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली ।

आपको बता दे कि भारतीय चुनाव परिणाम में निर्वाचित कुल 543 सीटों में एनडीए के खाते में सबसे ज्यादा कुल 294 सीटें आई । वही बात अगर इंडिया एलायंस की जाए तो उनके खाते में कुल 232 सीटें देखने को मिली । जबकि अन्य दल के खाते में कुल 17 सीटें देखने को मिली।

उत्तरप्रदेश में इंडिया एलायंस को मिली सबसे ज्यादा सीटें :  भारत में लोकसभा की सबसे ज्यादा सीटों वाले राज्य उत्तरप्रदेश में इंडिया एलायंस और एनडीए एलायंस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली । जिसके बाद इंडिया एलायंस ने 80 सीटों में 43 सीटों को जीतकर उत्तरप्रदेश में अपना परचम लहराया । आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीटें है।

अखिलेश यादव ने एक्स पर ट्वीट कर दी जनता को बधाई 

उत्तर प्रदेश में इंडिया एलायंस के जबरजस्त प्रदर्शन के परिणाम के बाद समाजवादी पार्टी के प्रमुख नेता अखिलेश यादव ने एक्स पर ट्वीट कर जनता का आभार व्यक्त किया है । उन्होंने एक्स पर ट्वीट करते हुए कहा -प्रिय उत्तरप्रदेश के समझदार मतदाताओं’

उप्र में इंडिया गठबंधन की ‘जन-प्रिय जीत’ 

यह उस दलित-बहुजन भरोसे की भी जीत है जिसने अपने पिछड़े, अल्पसंख्यक, आदिवासी, आधी आबादी और अगड़ों में पिछड़े सभी उपेक्षित, शोषित, उत्पीड़ित समाज के साथ मिलकर उस संविधान को बचाने के लिए कंधे-से-कंधा मिलाकर संघर्ष किया है जो समता-समानता, सम्मान-स्वाभिमान, गरिमामय जीवन व आरक्षण का अधिकार देता है ।

यह PDA के रूप में पिछड़े-दलित-अल्पसंख्यक-आदिवासी, आधी आबादी और अगड़ों में पिछड़े के उस मजबूत गठजोड़ की जीत है, जिसे हर समाज और वर्ग के अच्छे लोग अपने सहयोग व योगदान से और भी मजबूत बनाते हैं । यह नारी के मान और महिला-सुरक्षा के भाव की जीत है । ये नवयुवतियों-नवयुवकों के सुनहरे भविष्य की जीत है । यह किसान-मज़दूर-कारोबारियों-व्यापारियों की नयी उम्मीदों की जीत है । यह सर्व समाज के सौहार्द-प्रिय, समावेशी सोचवाले समता-समानतावादी सकारात्मक लोगों की सामूहिक जीत है।

 

  • प्रिय मतदाताओं आपने साबित कर दिया है कि जनता की शक्ति से बड़ा न किसी का बल होता है, न किसी का छल। इस बार जनता ही जीती है, शासक नहीं।

जनता जीतती रहे…!!!

  • आपने हममें जो विश्वास प्रकट किया है, हम उस भरोसे को पूरे दायित्व के साथ कायम रखेंगे और निभाएँगे भी, इसके लिए हार्दिक धन्यवाद-दिल से शुक्रिया और आनेवाले नये सकारात्मक समय के लिए अनंत शुभकामनाएँ!

जनता ज़िंदाबाद!!

किसने कहा लहराया अपना परचम; कई दिग्गज चेहरे हुए ध्वस्त 

1. राहुल गांधी (कांग्रेस) vs दिनेश प्रताप सिंह (भाजपा) 

भारतीय नेशनल कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी ने रायबरेली में भाजपा नेता दिनेश प्रताप सिंह को 390,030 के बड़े मार्जन के अंतर से हराया । आपको बता दे कि रायबरेली में राहुल गांधी को कुल वोट प्रतिशत का 66.2% वोट (6,87,649) मिला । जबकि उनके प्रतिद्वंदी दिनेश प्रताप सिंह को कुल वोट प्रतिशत का 28.6% (2,97,619) मिला था ।

2. नरेंद्र मोदी (भाजपा) VS अजय राय (कांग्रेस)

भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख नेता नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में 152,513 के अंतर से जीत हासिल की है । आपको बता दे कि वाराणसी में नरेंद्र मोदी को कुल वोट का 54.2 प्रतिशत वोट (6,12,970) मिला । जबकि उनके प्रतिद्वंदी अजय राय को कुल वोट का 40.7% प्रतिशत (4,60,457) वोट हासिल हुआ।

3. अमित शाह (भाजपा) VS सोनल रमनभाई पटेल (कांग्रेस) :

भारतीय जनता पार्टी के नेता अमित शाह ने गांधीनगर में 744,716 के अंतर से जीत हासिल की है । आपको बता दे कि गांधीनगर में अमित शाह को कुल वोट प्रतिशत का 76.5% प्रतिशत (10,10,972) और उनके प्रतिद्वंदी सोनल रमनभाई पटेल को कुल वोट प्रतिशत का 20.1% (2,66,256) मिला ।

4. किशोरी लाल (कांग्रेस) VS स्मृति ईरानी (भाजपा) 

भारतीय नेशनल कांग्रेस के नेता किशोरी लाल ने अपने प्रतिद्वंदी स्मृति ईरानी (भाजपा) के खिलाफ 167,196 के अंतर से जीत हासिल की है । आपको बता दे कि अमेठी में किशोरी लाल को कुल वोट प्रतिशत का 55% (5,39,228) मिला । जबकि भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी को कुल वोट प्रतिशत का 37.9% (3,72,032) मिला।

5. अखिलेश यादव (सपा) VS सुब्रत पाठक (भाजपा) 

उत्तर प्रदेश कन्नौज में समाजवादी पार्टी के प्रमुख नेता अखिलेश यादव ने अपने प्रतिद्वंदी सुब्रत पाठक के खिलाफ 170,922 के अंतर से जीत हासिल की है । आपको बता दे कि कन्नौज में अखिलेश यादव को कुल वोट का 52.7% प्रतिशत (6,42,292) वोट और उनके प्रतिद्वंदी सुब्रत पाठक को कुल वोट का 38.7% प्रतिशत (4,71,370) वोट मिला ।


यह भी पढे: WTC 2024: कनाडा के खिलाफ यूएसए की धमाकेदार जीत,सफल रन चेस कर 7 विकेटों से दर्ज की जीत;आरोन जोन्स ने खेली ताबड़तोड़ पारी।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page