Saturday, September 21, 2024

दूसरों को देखकर करते है ईर्ष्या ,ऐसे लोगों से सदा रूस्ट रहते हैं बजरंगबली : जानिए इस हनुमान जयंती पर हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय :

DIGITAL NEWS GURU RELIGIOUS DESK:

दूसरों को देखकर करते है ईर्ष्या, ऐसे लोगों से सदा रूस्ट रहते हैं बजरंगबली : जानिए इस हनुमान जयंती पर हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय

आज के दिन यानी 23 अप्रैल 2024 को मंगलवार के दिन मेरठ में हनुमान जयंती का पर्व मनाया जा रहा है। हनुमान जयंती को लोग बड़े ही धूम-धाम से मानते हैं। इस बार हनुमान जयंती (हनुमान जन्मोत्सव 2024) मंगलवार के दिन ही पड़ रही है ऐसे में यह पर्व और भी खास होने वाला है।

ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि किन लोगों को बजरंगबली की कृपा प्राप्त है, न कि विशेष भक्तों के हर कष्ट को हर लें संकट मोचन हनुमान।

23 अप्रैल 2024 को हनुमान जयंती का पर्व मनाया गया

सबसे बड़ी पौराणिक कथा में से एक है हजरत हनुमान जयंती। माना जाता है कि जिस व्यक्ति पर भी बजरंगबली की कृपा बनी रहती है, उसे जीवन में समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। साथ ही उनके सभी कार्य भी सिद्ध होते हैं। वहीं, मंगलवार का दिन बजरंग बली की कृपा के लिए सबसे उत्तम माना जाता है। साथ ही कुछ ऐसे लोगों के बारे में भी बताया गया है, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे हमेशा रुष्ट रहते हैं, जिस वजह से वे अपने जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करते हैं

बहुत बुरा होता है, उस तरह के लोगों से हनुमान जी कभी भी आकर्षित नहीं होते हैं। इसके साथ ही जो लोग खुद को बहुत बड़ा और शब्दों को बहुत छोटा मानते हैं, ऐसे लोगों को भी हनुमान जी की कृपा कभी नहीं मिलती है।

ना करें ये काम

नामावली के, जो लोग आर्टिकल्स को देखते हैं और उनकी सफलता को देखते हैं, उन्हें भी भगवान हनुमान की सलाह दी जाती है। इसलिए किसी व्यक्ति को कभी-कभी तीरंदाजी नहीं करनी चाहिए। ऐसे में हमेशा के लिए नकारात्मक तत्वों के बारे में सलाह वाले और छात्रों के समूह गिराने वाले लोगों से भी हनुमान जी नाराज रहते हैं। जिसके कारण इन लोगों को कभी-कभी हनुमान जी की कृपा नहीं मिलती।

इन पहलुओं में सुधार लाना

जो भी लोग अपने जीवन में कभी आगे बढ़ने का ध्यान नहीं रखते हैं उन लोगों को भी कभी-कभी हनुमान जी की कृपा नहीं मिलती है। वहीं, ऐसे लोग जो धर्म के मार्ग पर नहीं रहते और धर्म निभाते हैं या फिर हमेशा गलत काम करते हैं, वे भी हनुमान जी सदा नाराज ही बने रहते हैं।

ऐसे लाये अपने स्वभाव में परिवर्तन

अगर आप सभी अपने जीवन में हनुमान जी की कृपा करना चाहते हैं तो आप लोगों को कभी भी बड़ों का अपमान नहीं करना चाहिए और ना ही कभी गुस्सा करना चाहिए। क्योंकि इस स्वभाव के व्यक्ति को भी हनुमान जी कभी पसंद नहीं करते।


यह भी पढे: 23 अप्रैल को मनाई जाएगी हनुमान जयंती , क्या हैं शुभ मुहूर्त ? जानिए कुछ राशि के जातकों पर क्या पड़ेगा प्रभाव !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page