Saturday, September 21, 2024

जानिए कुछ जरूरी टिप्स जो गर्मी की परेशानी से आपको देंगे राहत , आइए आपको बताते हैं गर्मी से बचने के कुछ बेहतर टिप्स !

 

DIGITAL NEWS GURU HEALTH DESK :- 

जानिए कुछ जरूरी टिप्स जो गर्मी की परेशानी से आपको देंगे राहत , आइए आपको बताते हैं गर्मी से बचने के कुछ बेहतर टिप्स !

गर्मी यह मौसम किसी को भी रास नहीं आता है। क्योंकि गर्मी का मौसम यानि कि पसीना, आलस, दिनभर सुस्ती, खाने पीने का दिल न करना सिर्फ और सिर्फ पानी से खास लगाव होता है । इसके अतिरिक्त गर्मी के कारण कई बीमारियां और सेहत बिगड़ना तो लाजिमी हो जाता है। इन सभी से बचने के लिए जरूरी है चुस्ती-फुर्ती बनाए रखना और दिनचर्या में कुछ बदलाव भी। जानिए ऐसे ही कुछ जरूरी टिप्स, जो गर्मी की परेशानियों से आपको राहत देंगे –

•धूप से सुरक्षा –

गर्मी में सबसे महत्वपूर्ण और पहला टिप्स तो यही है कि आप धूप में निकलते वक्त सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। सुबह दस बजे से शाम चार बजे के बीच धूप में जाने से बचें। यदि बाहर जाना ही पड़े तो अपनी बॉडी को पूरी तरह से ढक कर निकले और कैप, सनग्लास और सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।

हम आपको बताते हैं गर्मी से बचने के कुछ बेहतर टिप्स :

* पेय पदार्थ सेवन ज्यादा से ज्यादा करें –

गर्मी के मौसम में ठोस आहार की बजाए तरल पेय पदार्थ जैसे ठंडा पानी, नीबू पानी, नींबू शिकंजी, शर्बत, कैरी का पना, फलों का रस, छाछ, लस्सी ज्यादा मात्रा में लें, इनसे शरीर में तरावट बनी रहेगी और ऊर्जा का स्तर भी बना रहेगा।
जब लू लग जाए, तो कीजिए 10 उपाय

ठंडी वह लिक्विड वाली वस्तुओं का करे सेवन –

* भीषण गर्मी से बचने के लिए ठंडी चीजों और लिक्विड पदार्थ का सेवन करे। जैसे कि (बेल का शर्बत, केरी का पना, आंवला, कच्चे प्याज इत्यादि का सेवन करें। खाद्य पदार्थ को गर्म-ठंडे के आधार पर नहीं बल्कि उनकी तासीर के आधार पर पहचानें जैसे आइसक्रीम, कोल्डड्रिंक और बर्फ का गोला ठंडा होने पर भी शरीर की गर्मी बढ़ाते हैं।

* हल्के-फुल्के या कॉटन के कपड़े –

गर्मी में कूल रहने के लिए आप हल्के रंग के कपड़ों का उपयोग करें, हल्के रंग आंखों को ठंडक पहुंचाते हैं। इस मौसम में कॉटन, शिफॉन, जॉर्जेट, क्रेप जैसे पतले और हलके कपड़े पहनें, जिनमें हवा आसानी से जा सके।

गर्मी में खाने की इन 5 चीजों से बनाएं दूरी। ताजा और सुपाच्य भोजन – हल्का, ताजा और जल्दी पचने वाला भोजन करें। भूख से कम खाएं और पानी ज्यादा पिएं। रसीले फल जैसे – तरबूज, आम, संतरा, अंगूर, खरबूज आदि से पेट भी भरेगा और ये शरीर में पानी की जरूरत की पूर्ति भी करेंगे।

•शारीरिक श्रम कम करें – गर्मियों में बहुत ज्यादा शारीरिक श्रम से पसीने के रूप में पानी और मिनरल्स अधिक मात्रा में उत्सर्जित होते हैं। जिसके कारण हमारे शरीर में पानी और खनिज लवणों की कमी हो जाती है ।

* नींद पूरी करें –

गर्मियों में नींद पर्याप्त मात्रा में और गहरी नहीं होती, इससे थकान बनी रहती है, जो अनावश्यक चिड़चिड़ाहट को जन्म देती है, इसलिए जब भी आराम की जरूरत महसूस हो, सब काम छोड़कर आराम करें।

  • व्यायाम पर ध्यान दें –

गर्मी और उमस में किया गया थोड़ा-सा वर्क आउट शरीर को थका देता है, लेकिन इसका ये कतई मतलब नहीं है कि एक्सरसाइज छोड़ दें। हल्के व्यायाम, आसान, ध्यान, योग, प्राणायाम को अपनाएं या फिर सुबह-शाम घूमकर भी व्यायाम की पूर्ति की जा सकती है।

* प्रकृति के माध्यम से ठंडक लें –

मॉर्निंग में जल्दी उठकर या इवनिंग के टाइम टहलते हुए आप प्रकृति की ठंडक को फील कर सकते हैं । पौधों को पानी पिलाएं, हरी घास पर नंगे पैर चलें, रंग-बिरंगे फूलों को निहारें, शुद्ध और खुली हवा में गहरी सांस लें। इसके अलावा गर्मी में प्राकृतिक स्थानों पर घूमने जाएं।

•जब भी गर्मी में कहीं बाहर जाएं ठंडा पेय पीकर निकलें। घर आने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं या फिर त्वचा पर बर्फ की मसाज करें। इससे आप काफी तरोताजा महसूस करेंगे।

YOU MAY ALSO READ :- सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल की शादी की चर्चा हुई तेज, 22 जून को सगाई 23 को रिसेप्शन, सोनाक्षी की शादी का पहला कार्ड सलमान खान के नाम

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page