Sunday, September 22, 2024

Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ में मांस लेकर पहुंचा व्‍यक्‍ति, मचा बवाल… युवक को किया गिरफ्तार, एफआईआर दर्ज :

DIGITAL NEWS GURU NEWS DESK :-

Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ में मांस लेकर पहुंचा व्‍यक्‍ति, मचा बवाल… युवक को किया गिरफ्तार, एफआईआर दर्ज :

Kedarnath Yatra 2024 : केदारनाथ धाम (Kedarnath) क्षेत्र में एक नेपाल में रहने वाले के व्यक्ति के पास एक कट्टे में मांस मिला था। जिस पर आम जनता सहित केदारनाथ धाम (Kedarnath) पहुंचे श्रद्धालुओं ने आपत्ति दर्ज कराई थी। पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। धार्मिक स्थल पर मर्यादा बिगाड़ने पर आरोपित के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस के स्तर से मामले की जांच शुरू कर दी है।

Kedarnath Temple - Wikipedia

श्री केदारनाथ धाम (Kedarnath) क्षेत्र में मांस लेकर आए नेपाल मूल के एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। धार्मिक स्थल पर मर्यादा बिगाड़ने पर आरोपित के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। साथ ही व्यापार संघ गेट के नजदीक संचालित आरोपित की दुकान को सील कर दिया है। इंस्पेक्टर सोनप्रयाग देवेंद्र असवाल ने बताया कि केदारनाथ धाम क्षेत्र में एक नेपाल मूल के व्यक्ति के पास एक कट्टे में मांस मिला था। जिस पर आम जनता के साथ साथ केदारनाथ धाम (Kedarnath) पहुंचे श्रद्धालुओं ने भी आपत्ति दर्ज कराई थी।

Shri Badarinath Kedarnath Temple Committee

मुकदमा दर्ज किया गया

प्रकरण में विपुल धर्म्वाण, निवासी मंगोली तहसील ऊखीमठ जिला रुद्रप्रयाग की शिकायत के आधार पर कोतवाली सोनप्रयाग में धार्मिक भावनाएं आहत करने पर आरोपित किरन बहादुर निवासी कोचुभांग, जिला रोलपा, नेपाल (हाल निवासी व्यापार संघ गेट केदारनाथ के नजदीक) के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है।

Kedarnath | Char Dham | Uttarakhand Tourism

पुलिस के स्तर से केस की जांच शुरू कर

उपजिलाधिकारी ऊखीमठ अनिल शुक्ला के अनुसार,कि नेपाल मूल के व्यक्ति के पास मांस मिलने की शिकायत पर सेक्टर मजिस्ट्रेट राजपाल सिंह रावत एवं सहायक सेक्टर मजिस्ट्रेट प्रवीन कुमार ने मामले की जांच करने के बाद व्यापार संघ गेट के नजदीक संचालित दुकान को सील कर दिया है।

Mystic Peaks of Devotion - Things to do in Kedarnath Temple

केदारनाथ पैदल मार्ग पर फिसल रहे घोड़े-खच्चर :

केदारनाथ पैदल मार्ग पर फिसलन से यात्रियों के घायल होने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। इस वर्ष अभी तक एक दर्जन से अधिक यात्री घोड़े-खच्चरों के फिसलने से गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं। केदारनाथ धाम पहुंचने के लिए गौरीकुंड से केदारनाथ तक यात्रियों को 16 किमी की खड़ी चढ़ाई तय कर पहुंचना पड़ता है। पैदल मार्ग पर रोजाना चार हजार से अधिक घोड़े-खच्चरों की आवाजाही भी होती है।

Kedarnath, Gangotri, Yamnotri Shrines To Open For Devotees From Tomorrow

12 यात्री घोड़े खच्चरों के फिसलने से गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं

इतनी बड़ी संख्या में घोड़े खच्चरों की आवाजाही होने से पैदल मार्ग पर लगाए गए पत्थर घिस-घिस कर चिकने हो जाते हैं, जो फिसलन भरे हो जाते हैं। अब तक 12 यात्री घोड़े खच्चरों के फिसलने से गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं। गौरीकुंड के पूर्व प्रधान राकेश गोस्वामी का कहना है कि केदारनाथ में संचालित घोड़े खच्चरों के पैरों में लगी नाल लोहे की बनी होती है।

Inside Kedarnath Temple - Timings and Best Time to Visit

पत्थरीले रास्ते पर लगातार घोड़े खच्चरों की आवाजाही से पत्थर घिसने लगते हैं और चिकने व फिसलन भरे हो हो जाते हैं। अगर वर्षा न हो तो घोड़े खच्चरों के फिसलन की घटनाएं बढ़ती हैं। इन दिनों वर्षा नहीं होने से भी यह समस्या आ रही है। प्रशासन को पूरे केदारनाथ मार्ग पर पानी का छिड़काव करना चाहिए, ताकि घोड़े खच्चरों के फिसलने की दुर्घटना में कमी आ सके।

यह भी पढ़ें: Ekta kapoor birthday special : पहला शो हुआ था फेल तो डूब गए थे एकता के 50 लाख रुपए, 135 से ज्यादा डेली सोप को किया है प्रोड्यूस

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page