Sunday, September 22, 2024

Karan Johar Birthday special : बॉलीवुड के बड़े और सफल निर्माता-निर्देशकों मे आते है करण जौहर, बॉलीवुड इंडस्ट्री में पूरे हुए है 25 साल

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :-

Karan Johar Birthday special : बॉलीवुड के बड़े और सफल निर्माता-निर्देशकों मे आते है करण जौहर, बॉलीवुड इंडस्ट्री में पूरे हुए है 25 साल

Karan Johar Birthday:करण जौहर (Karan Johar) बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का काफी जाना माना नाम बन चुके है। करण जौहर (Karan Johar) ने बॉलीवुड इडंस्ट्री में धर्मा प्रोडक्शन्स नाम के बैनर को भी स्थापित किया हुआ है। वह बॉलीवुड के बड़े और सफल निर्माता-निर्देशकों की लिस्ट में भी शामिल हैं। आज ही के दिन यानी की 25 मई को करण जौहर (Karan Johar) अपना 52 वां जन्मदिन मना रहे हैं। करण (Karan Johar) अपने जन्मदिन के साथ ही बॉलीवुड में 25 साल पूरे होने का भी जश्न मनाने वाले हैं।

Happy Birthday Karan Johar: KJo's Journey, Top Films, Upcoming Projects &  More - News18

करण जौहर (Karan Johar) जन्म और शिक्षा

भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई में 25 मई 1972 को करण जौहर (Karan Johar) का जन्म हुआ था। उन्होंने अपनी शुरूआती शिक्षा ग्रीन्लावंस हाई स्कूल से पूरी की। इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए करण ने एच आर कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में एडमिशन लिया। करण ने फ्रेंच मास्टर डिग्री भी प्राप्त की है। बता दें कि करण (Karan Johar) की बायोग्राफी बुक का नाम ‘एन अनसूटेबल बॉय’ लिखी है। जिसमें उन्होंने अपने बचपन से लेकर निर्देशक बनने तक और अपने जीवन से जुड़े अन्य किस्सों व अनुभवों को शेयर किया है।

Karan Johar birthday special: 5 films that prove he's the master of love  stories - www.lokmattimes.com

करण जौहर (Karan Johar) की पर्सनल लाइफ

करण (Karan Johar) अपनी पर्सनल लाइफ में बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते हैं। वह बिना डरे किसी भी मुद्दे पर खुलकर बात करते हैं। जिसके कारण कई बार उनको विवादों का भी सामना करना पड़ा। करण जौहर (Karan Johar) का शो ‘कॉफी विद करण’ भी विवादों में रहा है। बता दें कि करण (Karan Johar) ने शादी नहीं की है। लेकिन सेरोगेसी के जरिए वह दो जुड़वां बच्चों के पिता हैं। बच्चों का नाम यश और रूही है। करण कहते हैं कि अब दोनों बच्चे ही उनके नए दोस्त और उनकी दुनिया हैं।

Kajol, Anil Kapoor Attends Karan Johar's Star-studded Birthday Bash In  Mumbai - News18

करण जौहर (Karan Johar) ने अपने कॅरियर में कई क्षेत्रों में काम किया

करण जौहर ने अपने कॅरियर में कई क्षेत्रों में काम किया है। उन्होंने बतौर अभिनेता साल 1989 में अपने कॅरियर की शुरूआत दूरदर्शन पर आने वाले सीरियल इन्द्रधनुष से किया था। इसके बाद करण ने साल 1995 में आयी फ़िल्म ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगें में’ शाहरुख खान के दोस्त की भूमिका को निभाया था।

इसी फिल्म में करण ने असिस्टेंट डायरेक्टर की भूमिका भी निभाई हुई थी। फिर साल 2007 में फिल्म ‘ओम शांति ओम’, 2008 में फ़िल्म ‘फैशन’ और 2009 में फ़िल्म ‘लक बाय चांस’ में कैमियो का रोल करते नजर आए। इसके बाद साल 2015 में करण की फिल्म ‘बॉम्बे वेलवेट’ आई। इस फिल्म में रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा थे। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औधें मुंह गिर पड़ी। लेकिन इसमें करण के अभिनय की सबने बहुत प्रशंसा की थी।

Party Preparation Details Of Karan Johar's 50th Birthday Bash

ऐसे संभाली करण (Karan Johar) ने फिल्म निर्माता की जिम्मेदारी

करण के पिता की मौत के बाद धर्मा प्रोडक्शन की पूरी जिम्मेदारी उन्होंने संभाल ली। उन्होंने अधिकतर फिल्मों का निर्देशन धर्मा प्रोडक्शन्स के बैनर तले ही किया है। इस बैनर तले फिल्म ‘कल हो न हो’, ‘काल’, ‘कुर्बान’ और ‘दोस्ताना’ का निर्देशन किया। इसके बाद फिल्म ‘वी आर फैमिली’ 13 में फिल्म ‘अग्निपथ’, ‘यह जवानी है दीवानी’ और ‘गोरी तेरे प्यार में’ का निर्माण किया। वही साल 2014 में आलिया और वरुण धवन की फिल्म ‘2 स्टेट्स’, ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ बनी। जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया। इसी साल करण ने फिल्म ‘शानदार’, ‘फैंटम’, साल 2016 में ‘कपूर एंड संस’, ‘बार बार देखो’ बनाया। इसके बाद करण ने रेड चिली एंटरटेनमेंट के साथ मिल कर ‘डियर जिन्दगी’ बनाई।

Bollywood stars in Karan Johar's birthday party...view photos

डायरेक्टर के तौर पर भी हिट हैं करण (Karan Johar)

करण जौहर (Karan Johar) ने अपने असिस्टेंट डायरेक्टर का करियर आदित्य चोपड़ा के साथ मिलकर शुरू किया था । साल 1995 में करण ने शाहरुख कि फिल्म ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में असिस्टेंट डायरेक्टर की भूमिका भी निभाई थी। आप को बता दें कि यह फिल्म बहुत बड़ी हिट भी हुई थी। इसके बाद साल 1998 में करण ने फिल्म कुछ-कुछ होता है को डायरेक्ट किया था। यह फिल्म भी ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। इस फिल्म में शाहरुख खान, सलमान खान, रानी मुखर्जी, और काजोल जैसे कलाकार थे।

करण (Karan Johar) ने साल 2001 में फिल्म कभी खुशी कभी गम को डायरेक्ट किया था

इसके बाद करण (Karan Johar) ने साल 2001 में फिल्म कभी खुशी कभी गम को डायरेक्ट किया था । आप को बता दें कि इस फिल्म की कहानी भी करण (Karan Johar) ने खुद ही लिखी थी। इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, काजोल, करीना कपूर, शाहरुख़ खान और हृतिक रोशन जैसे बड़े सितारे थे।

यह फिल्म करण की दूसरी ब्लॉकबस्टर हिट में शामिल हो गयी थी । वहीं साल 2006 में करण ने ‘कभी अलविदा न कहना’ बनाई। इस फिल्म में भी बड़े सितारे शाहरुख खान, काजोल, प्रीति जिंटा और अभिषेक बच्चन थे। यह फिल्म न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद की गई। जिसके बाद शाहरुख खान स्टारर फिल्म माय नेम इज खान बनाई। यह फिल्म भी सफल हुई।

Happy Birthday, Karan Johar | Times Now

करण (Karan Johar) ने ‘स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर’ से बॉलीवुड को तीन नए चेहरे दिये

इसके बाद साल 2012 में करण (Karan Johar) ने ‘स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर’ से बॉलीवुड को तीन नए चेहरे दिये। वर्तमान में इन कलाकारों की गिनती बड़े स्टार्स में होती है। इस फिल्म में आलिया भट्ट, वरुण धवन और सिद्धार्थ मल्होत्रा थे। इसके बाद करण ने साल 2013 में जोया अख्तर, अनुराग कश्यप और दिबाकर बनर्जी के साथ मिलकर फिल्म ‘बॉम्बे टॉकीज’ बनाई। साल 2016 में ‘ए दिल है मुश्किल’ भी हिट रही थी ।

यह भी पढ़ें: Rajesh Roshan birthday special : राजेश हमेशा से करना चाहते थे सरकारी नौकरी, लेकिन उनकी किस्मत ने बना दिया उन्हे संगीतकार, अमिताभ काे भी बनाया सिंगर

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page