Saturday, September 21, 2024

धनतेरस के मौके पर कनपुरियों ने कर डाली 3200 करोड़ की खरीदारी !

DIGITAL NEWS GURU KANPUR DESK :-

धनतेरस-

धनतेरस के अवसर पर सभी शहरों में धूम मची हुई है। लेकिन इस बार कानपुर में कारोबारियों के लिए यह धनतेरस और खास हो गया है। आपको बता दे कि ऐसा माना जाता है, कि दीपावली के अवसर पर लक्ष्मी जी की कृपा सभी लोगो पर बनी रहती है। लेकिन इस बार धनतेरस के अवसर पर कानपुर के कारोबारियों पर मां लक्ष्मी की  विशेष कृपा बरसती हुई दिखाई दी। आपको बता दे कि कानपुर में इस बार धनतेरस के मौके पर लगभग 3200 करोड़ से ज्यादा रूपयो की बिक्री का अनुमान लगाया जा रहा है।

बिरहाना रोड , कानपुर

वही  धनतेरस की दोपहर से ही कानपुर शहर के सभी बाजारों में ग्राहकों की भीड़ दिखाई दी। कानपुर में स्थित बर्रा (कर्रही मार्केट) में तो कई घंटो तक जाम भी लगा रहा। इसके आलावा बिरहाना रोड, चौक सर्राफा, नयागंज में हजारों की संख्या में ग्राहक बिक्री करते हुए दिखाई दिए। इस बार धनतेरस का त्योहार कानपुर के कारोबारियों पर अलग ही अंदाज में बरसता हुआ दिखाई दिया।

आपको बता दे कि कानपुर में पिछले वर्ष धनतेरस का त्योहार दो दिनों तक मना था। जिसमे पहले दिन में दो हजार करोड़ और दूसरे दिन पंद्रह सौ करोड़ रुपयों की बिक्री का अनुमान लगाया गया था। लेकिन इस वर्ष धनतेरस के अवसर पर एक दिन में ही बत्तीस सौ करोड़ की बिक्री का अनुमान लगाया जा रहा है।

ज्वेलरी शॉप

दीपावली के अवसर पर गणेश-लक्ष्मी जी को पूजने की मान्यता:

दीपावली के त्योहार पर गणेश-लक्ष्मी जी के पूजन की मान्यता बरसो से चली आ रही है। बता दे कि वैसे तो हर एक दिन सभी भगवान का पूजन किया जाता है। लेकिन धनतेरस के अवसर पर गणेश- लक्ष्मी जी की प्रतिमाओं का सौंदर्य अलग ही नजर आता है। बता दे कि कानपुर में धनतेरस के मौके पर 15 करोड़ रुपयों की मूर्तिया बिकने का अनुमान लगाया जा रहा है। पिछले वर्ष से महंगाई दर ज्यादा होने के बावजूद लोग जमकर खरीददारी करते हुए दिखाई दिए।

बर्तन की दुकानों पर भी हुई जमकर खरीदारी:

कानपुर में इस बार धनतेरस के अवसर पर सभी कारोबारियों की जमकर बिक्री हुई। लेकिन बर्तनों की दुकान पर एक अलग ही नजारा देखने को मिला। बता दे कि कानपुर में इस बार बर्तनों की बिक्री का 200 करोड़ का अनुमान लगाया जा रहा है। कानपुर में स्थित हटिया, भूसाटोली, गुमटी, पी रोड पर लोग जमकर बर्तन खरीदते हुए दिखाई दिए।

रियल एस्टेट कारोबारियों पर जमकर बरसी मां लक्ष्मी की कृपा:

दीपवाली के अवसर पर कानपुर के रियल एस्टेट कारोबारियों पर जमकर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती हुई दिखाई दे रही है। बता दे कि कानपुर स्थित रियल एस्टेट, सर्राफा बाजार में निवेशकों की होड़ दिखाई दी। कानपुर में धनतेरस के पर्व पर रियल एस्टेट के कारोबारियों पर 900 करोड़ से भी ज्यादा की बिक्री करने का अनुमान है।

शो रूम से खुद की कार मे बैठ के निकले लोग :

धनतेरस मे लोगो ने वाहन भी खरीदे। जिन लोगों ने अपने अपने वाहनों की पहले से बुकिंग कर रखी थी तो उन लोगो को ज्यादा इंतज़ार नही करना पड़ा। नंबर प्लेट लगा कर उनको वाहन सौंप दिया गया। कई लोगों ने शो रूम मे ही नारियल तोड़कर अपने नये वाहन के आने का खुशी मनाई।

कानपुर में धनतेरस के पर्व पर अनुमानित बिक्री:

कानपुर में इस बार धनतेरस की अनुमानित बिक्री 200 करोड़ से भी ज्यादा की हो चुकी है। कानपुर में लोग अलग अलग दुकानों पर जमकर बिक्री करते हुए दिखाई दिए। कानपुर में इस बार रियल एस्टेट कारोबारियों ने सबसे ज्यादा 900 करोड़ की बिक्री करने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके आलावा ऑटोमोबाइल 350 करोड़, मिठाई 500 करोड़, सराफा 500 करोड़, बर्तन 200 करोड़, मूर्तिया 15 करोड़, कपड़े 100 करोड़, आतिशबाजी 100 करोड़, दिए मोमबत्तियां 10 करोड़ से भी ज्यादा की बिक्री का अनुमान लगाया जा रहा है। दीपावली में यह धनतेरस पर्व कानपुर के कारोबारियों के लिए सबसे ज्यादा खास रहा है।

YOU MAY ALSO READ :- Artificial rain to reduce pollution in Delhi

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page