Saturday, September 21, 2024

पाना चाहते हैं चैन की नींद तो करें यह काम और पाए कुछ ही मिनट में सुकून की नींद!

DIGITAL NEWS GURU HELATH DESK :- 

पाना चाहते हैं चैन की नींद तो करें यह काम और पाए कुछ ही मिनट में सुकून की नींद!

जिस तरह हमारे लिए भोजन जरूरी है, ठीक वैसे ही दिनभर की भागदौड़ के बाद सोना आवश्यक है। लेकिन ज्यादतर ऐसा होता कि हम बिस्तर पर सोने के लिए जाते हैं तो नींद नहीं आती। ऐसे में आप सिर्फ करवट बदलते रहते हैं। इसके बाद अगले दिन आपका बुरा हाल हो जाता है। नींद शरीर को स्वस्थ और संतुलित बनाएं रखने के लिए बहुत ज्यादा ही महत्वपूर्ण है। जब आप अच्छे से नींद लेते है, तो यह आपको तनाव से राहत देती है।

इतना ही नही जीवन शक्ति को बनाएं रखने में भी मदद करती है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के विश्वसनीय स्रोत के अनुसार, एक तिहाई से अधिक अमेरिकी वयस्क नियमित रूप से रात में छह घंटे से कम सोते हैं। यह बुरी खबर है क्योंकि पर्याप्त नींद के लाभ बेहतर हृदय स्वास्थ्य और कम तनाव से लेकर बेहतर याददाश्त और वजन घटाने तक हैं। अपने स्वास्थ्य का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक बंद-आंख प्राप्त करने में सहायता के लिए कैफीन पर लोड करना या झपकी लेना बंद करें। उतना नींद अवश्य ले जो शरीर के लिए जरुरी है।

रोज़मर्रा की ज़िंदगी में नींद की अहमियत बहुत अधिक है क्योंकि, दिनभर की थकान के बाद जब 7-8 घंटे की नींद मिले तो सारी थकान दूर हो जाती है और अगले दिन व्यक्ति एनर्जेटिक महसूस करता है। लेकिन, कई बार ऐसा होता है कि थकान होने के बाद भी लोगों को नींद नहीं आती और बहुत कोशिश करने के बाद भी ठीक तरीके सो नहीं पाने की वजह से लोगों को कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं।

नींद की कमी के कारण लोगों के दिमाग और शरीर को आराम नहीं मिल पाता और वे परेशान-से, थके हुए और सुस्त नजर आते हैं। कम नींद की वजह से लोगों के सुस्ती, कमजोरी, आलस और बेचैनी सी महसूस होती है। अच्छी नींद आपके शारीरिक, मानसिक, और आत्मिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। नींद की कमी से संबंधित समस्याएं जैसे कि थकावट, चिंता, और मनोरोगी अवस्थाएं हो सकती हैं। इसलिए, नींद को समान और गहरी नींद के रूप में समझा जाता है। यहां कुछ सरल और प्रभावी टिप्स हैं जो आपकी नींद को सुधार सकते हैं:

1. स्क्रीन टाइम कम करें:

Screen Time Recommendations by Age

सोने से कुछ समय पहले, मोबाइल फोन, कंप्यूटर, और टेलीविजन का उपयोग कम करें। इनकी ब्लू लाइट्स आपकी नींद को प्रभावित कर सकती हैं।बिस्तर पर जाने से पहले, कंप्यूटर, टेलीविजन या स्मार्टफोन की स्क्रीन देखने से बचें। नतीजतन, यह सलाह दी जाती है कि आप सोने से पहले अपना स्क्रीन समय सीमित कर लें। कंप्यूटर का उपयोग करने या टेलीविजन देखने के बजाय, आपके दिमाग को बिस्तर पर आराम से जोड़ना चाहिए। इसके अलावा, यदि आप जागते हुए महसूस करते हैं, तो बिस्तर पर रहने की इच्छा से लड़ें।

2. सही तकिया चुनें:

Lifestyle Tips: रात में कितने बजे सो जाना फायदेमंद, अच्छी नींद के लिए करें इन चीजों का सेवन

रात को अच्छी नींद लेने के लिए अपने तकिए का आरामदेह होना महत्वपूर्ण है। आपके तकिए को सिर, गर्दन और कान को सहारा देने के साथ-साथ कंधे को भी  सहारा देना चाहिए। ऐसा कुशन चुनें जो सॉफ्ट और सपोर्टिव दोनों हो। नेशनल स्लीप फ़ाउंडेशन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, एक आरामदायक तकिए का उपयोग करने से दस में से सात लोगों को जल्दी नींद आने और बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है ।

3. एक्सरसाइज:

Mental Benefits of Exercise: रोजाना कुछ देर की एक्सरसाइज करने से मेंटल हेल्थ को होते हैं कई सारे फायदे - The Importance of Regular Exercise for Mental Health

एक्सरसाइज आपकी अच्छी नींद की चाबी हो सकती है। रोज एक्सरसाइज करने से नींद अच्छी आती है। लेकिन कोशिश करें कि सोने से तुरंत पहले यह न करें, क्योंकि इससे एंडोर्फिन रिलीज होते हैं,  जो आपकी स्लीप साइकिल को बिगाड़ भी सकते हैं।

4. पैरों की मसाज करें:

Foot massage benefits in night before sleep to avoid serious health problems sleep better controlled blood pressure relieved headache reduced stress glowing skin - रात को सोने से पहले नारियल या अलसी

जिन लोगों को रात में अच्छी तरह सो पाने में दिक्कत आती है वे रात में सोने से पहले अपने पैरों में सरसों के तेल लगाएं और मसाज करें। तलवों की मसाज करने से तनाव कम होता और इससे दिमाग को सूकून मिलता है और नींद भी अच्छी आती है।

5. नींद का माहौल  :

आपके आराम करने वाले कमरे का आपके लिये शांतिपूर्ण होना चाहिये।सोने से 2 से 3 घंटे पहले अपने घर व कमरे की लाइट को एकदम डिम कर दें। कम रोशनी का स्तर आपके मस्तिष्क को मेलाटोनिन बनाने का संकेत देता है, वह हार्मोन जो नींद लाता है। जिससे नींद अच्छी आती है।बेड टाइम में हल्का सा भी शोर आपकी नींद को डिस्टर्ब कर सकता है। इसलिए, अपने घर को सोते समय साउंड प्रूफ बनाने की कोशिश करें।

आप वाइट नॉइज़ ऐप या ईयर प्लग भी ट्राई कर सकती हैं।आपके कमरे का तापमान, रोशनी और शोर सभी पूरी तरह नियंत्रित होनी चाहिये, जिससे आपके सोने के कमरे का वातावरण आपके अच्छी नींद लेने मे सहायक बने।अगर आपके पास कोई पालतू जानवर हैं जो आपके साथ आपके कमरे मे सोता हैं, और आपको रात मे परेशान करता हैं तो ज्यादा अच्छा रहेगा आप इसे दूसरे कमरे मे सुला दे ,ताकि आप आराम से सो सके।

6. अच्छी नींद के लिए करें इन चीजों का सेवन

  • बादाम: बादाम मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर को आराम देने और नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  • गर्म दूध : सदियों से गर्म दूध अच्छी नींद के लिए सहायक होता है। इसमें ट्रिप्टोफैन नाम का एक एमिनो एसिड होता है, जो शरीर मेलाटोनिन में परिवर्तित हो जाता है।
  • कीवी फ्रूट: कीवी फ्रूट विटामिन C का एक अच्छा स्रोत है, जो नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है।
  • कैमोमाइल चाय: कैमोमाइल चाय एक Natural Sedative है, जो विश्राम और नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।
  • अखरोट: अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है।

YOU MAY ASLO READ :- आईसीएआई (ICAI) सीए इंटर और फाइनल की परीक्षाओ की संशोधित तारीखें ,आधिकारिक वेबसाइट पर की गई घोषित !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page