Saturday, September 21, 2024

यदि आप भी बनाना चाहते हैं घर पर मोतीचूर के लड्डू ; तो हम आप को बता रहे हैं आसान रेसिपी

DIGITAL NEWS GURU DELHI DESK:

यदि आप भी बनाना चाहते हैं घर पर मोतीचूर के लड्डू ; तो हम आप को बता रहे हैं आसान रेसिपी

भारतीय मिठाइयाँ किसे नहीं पसंद हैं, हर किसी को भारत की मिठाइयां चखने में बड़े ही दिलचस्पता होती हैं भारत की कई पारंपरिक मिठाइयां है जिनमें से मोतीचूर के लड्डू भी काफी फेमस मिठाई में से एक है, आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि यदि आपको घर पर मोतीचूर के लड्डू तैयार करने हैं ,तो किस प्रकार से आप इसे तैयार कर सकते हैं ।

यह लोकप्रिय भारतीय मोतीचूर लड्डू मिठाई बेसन से बनाई जाती है, मोतीचूर के लड्डू, लड्डू या लड्डू सभी उम्र के लोगों को पसंद होते हैं। अगर आप हमेशा सोचते हैं कि घर पर मोतीचूर के लड्डू कैसे बनाएं, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। इस लड्डू की रेसिपी हर त्योहार के लिए एकदम सही है और यह ज्यादातर प्रसाद के रूप में बनाई जाती है।

हालाँकि, आप मोतीचूर के लड्डू को कभी भी बना सकते हैं क्योंकि इस स्वादिष्ट मिठाई को बनाने के लिए आपको बस कुछ साधारण सामग्री की आवश्यकता होती है और सबसे अच्छी बात यह है कि इसे तैयार करने में आपका अधिक समय और मेहनत नहीं लगती है। आईए जानते हैं मोतीचूर के लड्डू बनाने की पूरी रेसिपी के बारे में …..

मोतीचूर के लड्डू बनाने की सामग्री-

•बेसन
•ऑरेंज या येलो कलर
•चीनी
•खसखस
•बेकिंग पाउडर
•देसी घी
•इलायची पाउडर

•पिस्ता

1. सबसे पहले स्टेप पर इस फेमस और काफी पुराने समय से पारंपरिक भारतीय मिठाई को बनाने के लिए, एक बड़े कटोरे में 2 1/2 कप बेसन डालें, फिर नारंगी रंग मिलाएँ और इसे अच्छी तरह मिलाएँ। फिर, थोड़ा पानी और थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएँ। मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएँ और सुनिश्चित करें कि कोई गांठ न हो। एक बार जब मिश्रण एक सही स्थिरता प्राप्त कर लेता है। तो आगे की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

2. दूसरे स्टेप पर अब एक बड़े गहरे फ्राइंग पैन में जैतून का तेल गर्म करें। तेल के ऊपर एक छिद्रित कलछी रखें और थोड़ा सा घोल डालें। बूंदी के घोल को धीरे-धीरे तेल में गिरने दें और उन्हें धीमी आंच पर अच्छे तरीके से पकाएँ। जब यह पक जाए, तो बूंदी को टिशू पेपर पर रखें ताकि जितना भी एक्स्ट्रा तेल हो अलग हो जाए ।

3. तीसरे स्टेप पर चीनी की चाशनी तैयार करें और बूंदी के साथ मिलाएँ।

फिर, एक पैन लें और उसमें थोड़ा पानी और चीनी डालें, इस मिश्रण को तब तक उबलने दें जब तक कि यह दो तार की स्थिरता न प्राप्त कर ले। फिर थोड़ा इलायची पाउडर डालें और पकने दें। फिर बूंदी डालें और तब तक पकाएँ जब तक कि चीनी की चाशनी और बूंदी अच्छी तरह से मिल न जाएँ। इसे ढक्कन से ढक दें और आंच बंद कर दें।

4. चौथे स्टेप पर अपने हाथों पर थोड़ा सा घी लगाकर लड्डू बनाने की प्रक्रिया शुरू करें। उन्हें खुली ट्रे में रखें और ऊपर से कुछ कुचले हुए मेवे डालकर सजाएँ और इन टेस्टी लड्डूयो का स्वाद उठाएँ।

  •  लड्डू का स्वाद अधिक बढ़ाने के लिए उसमें कुछ पिसे हुए पिस्ते या कटे हुए बादाम भी मिला सकते हैं।
  • मोतीचूर के लड्डू के लिए घोल लिक्विड फॉम में होना चाहिए।
  • चीनी की चाशनी को किसी तार जैसी स्थिरता की आवश्यकता नहीं होती।
  • अपने लड्डूओं के स्वाद को बढ़ाने के लिए बूंदी को घी में फ्राई करें, हालांकि आप बूंदी को रिफाइंड वनस्पति तेल में भी फ्राई कर सकते हैं।

यह भी पढे: वूमेन एशिया कप में भारत की लगातार तीसरी जीत,नेपाल को 82 रनो से हराकर भारत ने किया सेमीफाइनल में प्रवेश;शफाली वर्मा बनी प्लेयर ऑफ द मैच।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page