Saturday, September 21, 2024

23 अप्रैल को मनाई जाएगी हनुमान जयंती , क्या हैं शुभ मुहूर्त ? जानिए कुछ राशि के जातकों पर क्या पड़ेगा प्रभाव !

DIGITAL NEWS GURU RELIGIOUS DESK :- 

23 अप्रैल को मनाई जाएगी हनुमान जयंती , क्या हैं शुभ मुहूर्त ? जानिए कुछ राशि के जातकों पर क्या पड़ेगा प्रभाव !

हनुमान जयंती का पर्व हर किसी के लिए बहुत ही खास होता है। इस साल दो बार जश्न मनाया गया। इस साल की पहली हनुमान जयंती 23 अप्रैल 2024 दिन मंगलवार को मनाई जाएगी। ऐसी मान्यता है कि इस दिन राम भक्त हनुमान जी की पूजा करने से सभी का मन आकर्षित हो जाता है। साथ ही वीर हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। राम भक्त हनुमान जी की पूजा का हिंदू धर्म में क्या महत्व है।

उनकी पूजा के लिए हनुमान जयंती का दिन बेहद शुभ माना जाता है, जो साल में दो बार मनाया जाता है। इस वर्ष की पहली हनुमान जयंती चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि यानि 23 अप्रैल, 2024 दिन मंगलवार को मनाई जाएगी। इस बार वार्षिक कोलन की गणना महत्वपूर्ण से महत्वपूर्ण है और इसमें बहुत अधिक वृद्धि हुई है। दोष समाप्त करने के लिएहनुमान जयंती पर भगवान हनुमान की पूजा से कई चमत्कारी लाभ मिलते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति शनि दोष, ढैय्या, साढ़ेसाती या किसी अन्य अशुभ प्रभाव से प्रभावित है, तो उन्हें हनुमान जन्मोत्सव पर हल्दी के तेल के दीपक में काले तिल के साथ पुराने हनुमान जी के दर्शन कराने चाहिए। इस उपाय को करने से शनि पीड़ा से मुक्ति मिलती है। साथ ही साथ है बजरंगबली का आशीर्वाद।

कर्ज़ और कोर्ट-कचहरी मामलों के लिए हनुमान जयंती पर वीर बजरंगबली की लाडली, तुलसी की माला और लाल चोला भी शामिल हैं। और भी साथ में चमेली के तेल का दीपक जलाएं. इसके अतिरिक्त 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से कर्ज, धन, कोर्ट-कचहरी आदि समस्या सामने आई। इसके साथ ही घर की सभी विपदाओं से दूर रहें।

कर्क राशि के जातक:

कर्क राशि के जातकों के लिए हनुमान जयंती का दिन बहुत फलदायक होता है। इस दिन हर कार्य में सफलता प्राप्त होगी। माना जा रहा है कि हनुमान जन्मोत्सव पर नए काम की शुरुआत बेहद शुभ होगी। हालाँकि किसी भी कार्य से पहले बड़ों की सलाह लें और उत्साह में गलत निर्णय की सलाह लें।

वृश्चिक राशि के जातक:

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए भी हनुमान जयंती का दिन बहुत अच्छा माना जा रहा है। इनके लिए यह दिन इसलिए भी खास है क्योंकि ये स्वामी ग्रह मंगल हैं और हनुमान जी का संबंध भी इस ग्रह और दिन से है। ऐसा कहा जा रहा है कि इन लोगों की आमद दिन-दोगुनी रात-चौगुनी बस्ती है। इसके साथ ही नया मकान और वाहन लेने की इच्छा भी पूरी हो सकती है।

कुंभ राशि के जातक:

कुंभ राशि के लोगों के लिए हनुमान जयंती का दिन काफी शानदार रहता है। इस शुभ दिन का प्रभाव दोनों पारिवारिक जीवन पर पड़ता है। ऐसा माना जा रहा है, बजरंगबली की कृपा से आपका दाम्पत्य जीवन सुखी हो जाएगा। नई नौकरी की तलाश पूरी होगी।

हनुमान जयंती पूजा:

अप्रैल गोस्वामी हनुमान जन्मोत्सव की पूजा 23, 2024 प्रातः 8 2 मिनट से 12 उत्सव 24 मिनट तक के बीच होगी। वहीं शाम 5 बजे 30 मिनट से 7 बजे तक 24 मिनट तक बीच में हनुमान जी की पूजा-आशीर्वाद कर सकते हैं। बता दें, यह समय पंचांग के अनुसार अत्यंत शुभ माना गया है।YOU MAY ALO READ :- Shivaji Satam Birthday Special: शिवाजी साटम ने एसीपी प्रद्युमन बन के सभी के दिलों मे बनाई है एक अलग जगह, ऐसे बनाई एक्टिंग में पहचान !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page