Saturday, September 21, 2024

GOOD FRIDAY 2024 : आज के दिन चर्चों में क्रास को चूमकर प्रभु यीशु के बलिदान को किया गया याद !

DIGITAL NEWS GURU RELIGIUS DESK :- 

GOOD FRIDAY 2024 : आज के दिन चर्चों में क्रास को चूमकर प्रभु यीशु के बलिदान को किया गया याद !

आज यानि गुड फ्राइडे (GOOD FRIDAY)  के दिन चर्चों में क्रास को चूमकर प्रभु यीशु के बलिदान को याद  किया गया । इसके साथ ही  शोक में मसीह समाज के लोगों ने चर्चों में घंटा की जगह  लकड़ी के खटखटे बजाये ।

प्रभु यीशु के बलिदान दिवस यानि की गुड फ्राइडे (GOOD FRIDAY)  को आज देश भर मे  मसीह समाज के लोगों ने शोक दिवस के रुप में मनाया।  आज के दिन ईसाई समुदाय के लोगो ने  चर्चों में जाकर क्रास को चूमकर प्रभु यीशु के बलिदान दिवस का याद किया। इसके साथ ही चर्चों में घंटा की जगह लकड़ी के खटखटे  भी बजाये गये।

कानपुर के “द गुड शेफर्ड चर्च इन इंडिया गूबा गार्डेन” मे हुआ कार्यक्रम का आयोजन :

कानपुर के कल्याणपुर मे मौजूद  ” द गुड शेफर्ड चर्च इन इंडिया गूबा गार्डेन मे आज यानि   शुक्रवार को मसीह समाज के लोग उपस्थित हुए और प्रभु यीशु मसीह के द्वारा दिये गये बलिदान को याद किया गया। कार्यक्रम का आरंभ ‘ए खुदाबन्दे खुदा हाकिम’ नामक गीत से किया गया।

बिशप पंकज राज मलिक ने उपस्थित लोगों को बताया कि किस प्रकार समस्त मानव जाति के ​पापों के कारण ही प्रभु यीशु मसीह को क्रूसपर अपने प्राणों का बलिदान देना पड़ा। इसके उपरांत सात पादरियों ने क्रूस पर से प्रभु यीशु मसीह के द्वारा कही गई सात वाणियों पर प्रकाश डाला।

इस दौरान पैराडाइस एंजेल बैंड के मधुर गीत संगीत जैसे मैं आजाद हूं, तू मेरी चट्टान गीतों को सुनकर सब आत्मविभोर हो गये। इसी तरह अन्य चर्चों व गिरिजाघरों में शोक दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान अनुपमा मलिक, पादरी सत्येन्द्र श्रीवास्तव, सागर मैसी, अनुराज, अभिमन्यु, श्रेयराज, सौरभ, राज, रिक्की, अमन एल्विन, मनीष लौरेंस आदि मौजूद रहें।

प्रभु यीशु की यह है सात वाणियां :

पादरी सत्येन्द्र श्रीवास्वत ने बताया कि प्रभु यीशु की सात वाणियां इस प्रकार हैं। हे पिता इन्हे क्षमा कर क्योंकि ये नहीं जानते कि क्या करते हैं। तू आज ही मेरे साथ स्वर्गलोक में होगा। हे नारी देख यह तेरा पुत्र है। एलीएली लमा शबक्तनी है, हे मेरे परमेश्वर, हे मेरे परमेश्वर तूने मुझे क्यों छोड़ दिया। मैं प्यासा हूं। पूरा हुआ और हे पिता मैं अपनी आत्मा तेरे हांथों में सौंपता हूं।

एक नजर में गुड फ्राइडे :

गुड फ्राइडे (GOOD FRIDAY) का दिन ईसाई धर्म के लिए विशेष महत्व रखता है। इस दिन को शोक दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। ईसाई धर्म से जुड़ी मान्यताओं के मुताबिक आज ही के दिन प्रभु यीशु को सूली पर लटकाया गया था, इसलिए इसे ब्लैक फ्राइडे भी कहा जाता है।

हालांकि मौत के दो दिन बाद यानी रविवार को प्रभु यीशू फिर से जीवित हो गए थे,जिसे ईस्टर के रुप में मनाया जाता है। गुड फ्राइडे के दिन प्रभु यीशु के बलिदान को याद कर शोक जताते हैं। इसके अलावा इस दिन चर्च में विशेष प्रार्थना भी की जाती है और लोग प्रभु से अपने गुनाहों की क्षमा मांगते हैं।

YOU MAY ALSO READ :- गुड फ्राइडे क्या है? क्यों हैं ये शोक और उपवास का दिन ,जानिए गुड फ्राइडे के बारे में कुछ रोचक तथ्य !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page