Saturday, September 21, 2024

भारतीय पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ही रहेंगे टीम के हेड कोच,साउथ अफ्रीका दौरे पर भी जायेंगे द्रविड़।

भारतीय पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ही रहेंगे टीम के हेड कोच,साउथ अफ्रीका दौरे पर भी जायेंगे द्रविड़।

Digital news guru sports desk: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ अभी टीम इंडिया के साथ हेड कोच के रूप में जुड़े रहेंगे। विश्व कप 2023 खत्म होते ही पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के कार्यकाल समाप्त होने की चर्चाएं हो रही थी।

लेकिन 29 नवंबर को बोर्ड एलान कर बता दिया है कि बीसीसीआई ने उनका कार्यकाल बढ़ा दिया है। इसका मतलब यह है कि राहुल द्रविड़ अब भी टीम इंडिया के हेड कोच की भूमिका निभायेंगे।

वर्ल्ड कप फाइनल के साथ ही द्रविड़ का दो साल का कार्यकाल खत्म हो गया था। इसके बाद बोर्ड और द्रविड़ की बातचीत हुई और यह तय हुआ कि द्रविड़ कम से कम टी-20 वर्ल्ड कप तक टीम से जुड़े रहेंगे। टी-20 वर्ल्ड कप जून में वेस्टइंडीज और अमेरिकी की मेजबानी में होना है। भारतीय पूर्व कप्तान द्रविड़ सहित पूरे भारतीय कोचिंग स्टाफ का कार्यकाल बढ़ाया गया है। जिसमें बैटिंग कोच विक्रम राठौड़, फील्डिंग कोच टी दिलीप और बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे शामिल हैं।

साउथ अफ्रीका दौरे पर भी जाएंगे द्रविड़

भारतीय टीम को 10 दिसंबर 2023 से 7 जनवरी 2024 के बीच तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों के लिए साउथ अफ्रीका दौरे पर खेलने है। बोर्ड ने कहा है कि द्रविड़ इस असाइनमेंट के दौरान टीम के साथ होंगे। पहले माना जा रहा था कि द्रविड़ अपना कार्यकाल आगे जारी नहीं रखना चाहते हैं।

जय शाह ने द्रविड़ को मनाया

BCCI के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी PTI को बताया, BCCI सचिव जय शाह ने पिछले सप्ताह द्रविड़ के साथ बातचीत की थी। बीसीसीआई सचिव जय शाह के बात करने के बाद ही राहुल द्रविड़ बतौर कोच टीम इंडिया के साथ जुड़े रहने के लिए राजी हुए। राहुल द्रविड़ नवंबर 2021 में टीम इंडिया के चीफ कोच अपॉइंट हुए थे। द्रविड़ के करीबी बता रहे थे कि वे अपने कॉन्ट्रैक्ट को आगे बढ़ाने के इच्छुक नहीं थे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में हेड कोच की भूमिका निभा रहे वीवीएस लक्ष्मण

लक्ष्मण का काफी व्यस्त कार्यक्रम है वीवीएस लक्ष्मण नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) के काम में काफी व्यस्त हैं। साथ ही अंडर-19 विश्व कप भी आने वाला है। लक्ष्मण ये जिम्मेदारी निभाना जारी रखेंगे। अगर द्रविड़ भारतीय टीम के किसी असाइनमेंट से ब्रेक लेंगे तो लक्ष्मण उनकी जगह स्टॉप गैप अरेंजमेंट के तहत कोच बन सकते हैं। लक्ष्मण ने पहले भी ये रोल निभाया है। अभी भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ टी-20 सीरीज खेल रही है और लक्ष्मण टीम के कोच हैं।

कोच राहुल द्रविड़ के साथ भारतीय टीम की उपलब्धियां

द्रविड़ के दो साल के कार्यकाल में टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंची। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार को छोड़ दिया जाए तो टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप के अपने सभी मैच जीते। वहीं, वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया ने एशिया कप अपने नाम किया। वहीं पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल खेली थी।

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज और बांग्लादेश में सीरीज जीती। वहीं, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज जीतने में भी टीम इंडिया कामयाब हुई। जबकि साउथ अफ्रीका टूर पर टेस्ट और वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा इंग्लैंड में पांचवें टेस्ट में टीम इंडिया को हार मिली थी।

द्रविड़ के कार्यकाल में टीम इंडिया

सफलताएं:

* वनडे वर्ल्डकप से पहले रोहित शर्मा के साथ मिलकर अटैकिंग क्रिकेट खेलने की बेहतरीन रणनीति बनाई।

* वनडे और टेस्ट दोनों में टीम नंबर-1 पर पहुंची

* इस साल AUS के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज जीती

* शुभमन को बेहतर प्लेयर बनने में मदद की

* विराट को खोया हुआ फॉर्म पाने में मदद की

असफलताएं: 

भारतीय टीम के हेड कोच और पूरी टीम इंडिया की असफलताओं में वन डे विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला आज भी भुलाया नही जा सकता। वन डे विश्व कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम से हार का सामना करना पड़ा था। इसके आलावा भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाने के बाद भी हार का सामना करना पड़ा था और 2022 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में हारी टीम को हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया से हारी थी।

एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण: 

लक्ष्मण दो साल से NCA प्रमुख हैं वीवीएस लक्ष्मण पिछले दो साल से द्रविड़ के मुख्य कोच बनाए जाने के बाद NCA के प्रमुख हैं। द्रविड़ टीम इंडिया के चीफ कोच बनने से पहले NCA के चीफ थे।

लक्ष्मण की कोचिंग में टीम इंडिया: 

IND VS IRE: आयरलैंड दौरे पर गई टीम इंडिया टी-20 सीरीज 2-0 से जीती थी।

IND VS NZ: न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया को टी-20 सीरीज में जीत और वनडे में हार मिली।

यह भी पढे: तीसरे टी-20 में ग्लेन मैक्सवेल का शानदार शतक, भारतीय टीम को 5 विकेट से मिली हार।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page