Saturday, September 21, 2024

यूपी के 33 जिलों में कोहरे और बारिश का अलर्ट, जानिए अपने शहर के मौसम का हाल…

DIGITAL NEWS GURU UTTAR PRADESH DESK :-

यूपी के 33 जिलों में कोहरे और बारिश का अलर्ट:

यूपी में आज 33 जिलों में घना कोहरा छाएगा। मध्य प्रदेश से सटे 2 जिलों में मूसलाधार बारिश और 5 जिलों में सामान्य बारिश होगी। वहीं, कल प्रदेश के 13 जिलों के लिए मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। नए पश्चिमी विक्षोभ के आने से यूपी में 11 जनवरी तक बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके अलावा तेज हवाएं और ओले भी गिरेंगे। पूरे प्रदेश में घने बादल छाए रहेंगे।

मुजफ्फरनगर प्रदेश में सबसे ठंडा रहा :

मौसम विभाग के मुताबिक, अभी तापमान में बढ़ोतरी जारी रहेगी, लेकिन ठंडक कम नहीं होगी। रविवार को मुजफ्फरनगर प्रदेश में लगातार दूसरे दिन सबसे ठंडा रहा, यहां रात का न्यूनतम तापमान 5°C रिकॉर्ड किया गया। वाराणसी में रविवार का दिन सबसे गर्म रिकॉर्ड हुआ। यहां अधिकतम तापमान 22.6°C दर्ज किया गया।

कोहरे में ट्रक से टकराई बस, 12 लोग घायल घने कोहरे की वजह से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के डौकी इलाके में यात्रियों से भरी रोडवेज बस सड़क किनारे खड़े ट्रक से टकरा गई। बस रेलिंग तोड़ते हुए खाई में पलट गई। आस-पास खेतों में मौजूद किसान दौड़ आए। 12 लोग घायल हुए। उन्हें बाहर निकाला गया। यह हादसा रात करीब 2 बजे हुआ। बस दिल्ली से आजमगढ़ के लिए जा रही थी। बस में 40 लोग सवार थे।

स्थानीय लोगों के मुताबिक एक्सप्रेस-वे पर सड़क के किनारे एक ट्रक खड़ा हुआ था, जिसके बगल से ड्रम रखे हुए थे। घने कोहरे के चलते बस ड्राइवर को कुछ दिखाई नहीं दिया। बस ट्रक से टकराकर अनियंत्रित होकर सड़क किनारे खाई में पलट गई।

आज इन जिलों में होगी बारिश :

आज 7 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जारी किया है। इसमें से झांसी और ललितपुर में मूसलाधार बारिश हो सकती है। हालांकि मथुरा, आगरा , हमीरपुर, महोबा में हल्की-हल्की सी मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है।

 

गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, महोबा, बुलंदशहर, अलीगढ़, बागपत, मेरठ, लखनऊ, उन्नाव, अमेठी, प्रतापगढ़, प्रयागराज, वाराणसी, मिर्जापुर, सोनभद्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

33 शहरों में घने कोहरे का येलो अलर्ट:

मौसम विभाग के मुताबिक सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, मुरादाबाद, बदायूं, रामपुर, बरेली, हरदोई, सीतापुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, अयोध्या, अमेठी, रायबरेली, प्रयागराज, सुल्तानपुर, गोरखपुर, संतकबीरनगर, महाराजगंज, आजमगढ़, मऊ, देवरिया, बलिया, गाजीपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र, प्रतापगढ़ और सुल्तानपुर में घने कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

तापमान बढ़ा, लेकिन ठंड का असर जारी:

CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक, बर्फीले पहाड़ों से 6 से 14Km ऊपर बेहद ठंडी हवाओं का तूफान (जेट स्ट्रीम) बना है, जो दूरदराज से भी पश्चिमी विक्षोभ को खींच लेता है। इससे बारिश के साथ ही ठिठुरन तेजी से बढ़ जाती है। इसमें पारा तो ज्यादा नहीं गिरता, गलन बढ़ जाती है। इस वक्त जेट स्ट्रीम 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही है।

बर्फीले पहाड़ी इलाकों में बनती है जेट स्ट्रीम:

पृथ्वी के घूमने के कारण जेट स्ट्रीम बनती है। यह पृथ्वी के किसी भी ऐसे क्षेत्र में बन सकती है, जहां बर्फीले पहाड़ हों। इस बार यह स्ट्रीम अपनी सामान्य ऊंचाई 14 किलोमीटर से काफी नीचे आ गई, इसलिए इस वर्ष इसका प्रभाव अधिक और व्यापक है।

आइए जानते हैं अन्य  शहरो के मौसम-ए-हाल:

राजस्थान में वेस्टर्न डिस्टर्बेस का असर दिख रहा है। देर रात चूरू, झुंझुनूं, अलवर और सीकर में हल्की बारिश हुई। जयपुर, बीकानेर, भरतपुर, कोटा और अजमेर संभाग के सभी जिलों में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा।

हिल स्टेशन माउंट आबू में न्यूनतम तापमान माइनस यू 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सीकर के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यहां सुबह घना कोहरा रहा और बूंदाबांदी भी हुई। आज सुबह कोटा और झालावाड़ में हल्के बादल छाए रहे। मौसम केंद्र जयपुर ने प्रदेश में आज और कल के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आज 15 जिलों में बारिश और ओले गिरने का अलर्ट है।

श्रीगंगानगर में सीजन का सबसे ठंडा दिन :

उत्तर-पूर्वी राजस्थान के जिले घने कोहरे की चपेट में रहे। बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं और अलवर में घना कोहरा रहने के कारण कल दिन का तापमान सामान्य से नीचे रहा। श्रीगंगानगर में कल सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। यहां का अधिकतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा। यही स्थिति श्रीगंगानगर के आसपास के एरिया में रही। कोहरे के कारण बीकानेर-पिलानी में 13.6, चूरू में 13.2 और हनुमानगढ़ में दिन का तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

आज और कल का ऑरेंज अलर्ट :

मौसम केंद्र जयपुर ने आज और कल के लिए प्रदेश में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आज अजमेर, बारां, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक और उदयपुर में बारिश होने के साथ कहीं-कहीं ओले गिरने का अलर्ट है। 9 जनवरी को टोंक, सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़, कोटा, करौली, झालावाड़, डूंगरपुर, धौलपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, भरतपुर, बारां और बांसवाड़ा जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट है।

जालोर में शीतलहर का दौर थम नही रहा है। शीतलहर के चलते ठंडी हवा चुभ रही है। तापमान में पिछले कुछ दिनों से उतार-चढ़ाव जारी है। रविवार को जालोर में रात का तापमान 9.2 डिग्री व दिन का तापमान 25.3 डिग्री दर्ज हुआ जो बढ़ोतरी के साथ है।

दिन में 8 से 10 किमी प्रतिघंटा की गति से ठंडी हवा का दौर चलने के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ। मौसम विभाग के आनंद कुमार शर्मा ने बताया कि जालोर- सांचौर में आज और कल बारिश व ओलावष्टि की संभावना जताते हुए 10 से 12 किमी प्रतिघंटा की गति से हवा चलने व तापमान में गिरावट की संभावना जताई है।

YOU MAY ALSO READ :- लड़की ने जाहिर की आईएएस बनने की ख्वाहिश,सांसद वरुण गांधी बोले “पीएम बना दूंगा”, आर्थिक मदद देने का दिया भरोसा!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page