Sunday, September 22, 2024

Dilip Vengsarkar Birthday special : जानिए कर्नल के नाम से मशहूर दिलीप वेंगसरकर के कुछ मजेदार किस्से!

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK :- 

Dilip Vengsarkar Birthday special : जानिए कर्नल के नाम से मशहूर दिलीप वेंगसरकर के कुछ मजेदार किस्से!

दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) का नाम दुनिया के महान दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार रहता है । कर्नल के नाम से मशहूर दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) को लॉर्ड ऑफ लॉर्ड्स भी कहा जाता है । लॉर्ड्स स्टेडियम में दिलीप ने 4 टेस्ट मैच खेले थे ।जिसमें उन्होंने 3 शतक लगाया और 500 रन भी बनाए थे ।

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) का आज अपना 66 वा जन्मदिन मना रहे है ।वेंगसरकर का जन्म 6 अप्रैल साल 1956 को महाराष्ट्र के राजापुर में हुआ था।
टीम इंडिया के महान बल्लेबाज दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) ने अपने खेल से लाखों फैंस बनाए हुए था वेंगसरकर कर्नल के नाम से काफी मशहूर रहे थे । चलिए आज आपको क्रिकेट के कर्नल की कुछ मजेदार कहानी बताते हैं।

जब दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) ने उतावले फैन को मारा थप्पड:

दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) को लेकर एक किस्सा काफी फेमस हुआ था कि साल 1994 में वेंगसरकर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में रणजी ट्रॉफी के लिए मैच खेल रहे थे । इसी दौरान कुछ फैंस उनको काफी परेशान कर रहे थे । तभी वेंगसरकर ने स्टैंड्स से उनकी तरफ छलांग लगा दी थी और उनको दौड़ा लिया था । फैंस भागने लगे लेकिन वेंगसरकर ने स्टेडियम के गेट तक जाते-जाते उनको दबोच लिया और खूब थप्पड़ भी मारे थे ।

दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) का नाम कैसे पड़ा कर्नल :

साल 1975 में  दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) ईरानी ट्रॉफी में भारत के खिलाफ बॉम्बे की तरफ से मैच खेल रहे थे। इस मैच में उन्होंने एक शानदार शतक बनाया था। इस पारी के दौरान उन्होंने बिशन सिंह बेदी और इरापल्ली प्रसन्ना जैसे दिग्गजों की गेंदों की खूब पिटाई कर डाली थी ।

दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) को कुछ समझ नहीं आ रहा था कि वो क्या कर रहे है। और इसके साथ ही इस मैच की कमेंट्री दिग्गज बल्लेबाज लाला अमरनाथ कर रहे थे।लाला अमरनाथ को दिलीप वेंगसरकर के खेल में कर्नल सीके नायडू का खेल दिखने लगा था ।उन्होंने वेंगसरकर की तुलना कर्नल सीके नायडू से कर दी थी ।और उसके बाद से ही दिलीप का उपनाम कर्नल हो गया था ।

दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) का क्रिकेट सफर:

दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) ने 20 साल की उम्र में ही इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत कर दी थी । 24 जनवरी साल 1976 को न्यूजीलैंड के खिलाफ कर्नल ने अपना टेस्ट डेब्यू किया था । जबकि एक महीने बाद ही 21 फरवरी साल 1976 को न्यूजीलैंड के खिलाफ ही वनडे में भी अपना डेब्यू कर लिया था । कर्नल ने 17 शतक और 35 अर्धशतक भी बनाया था । जबकि वनडे में उन्होंने 129 मैच खेले और 34.73 की औसत से 3508 बनाए । वनडे में वेंगसरकर ने सिर्फ एक ही शतक लगाया था ।

 

लॉर्ड ऑफ लॉर्ड्स हैं दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar):

दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) ने क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स स्टेडियम में टेस्ट मैच के दौरान 3 शतक बना डाले थे । अब तक दिलीप का ये रिकॉर्ड डॉन ब्रैडमैन से लेकर सुनील गावस्कर तक, सचिन से लेकर कोहली तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है ।

दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) जब पहली बार लॉर्ड्स पर खेलने गए थे तो बिना खाता खोले ही आउट हो कर वापस आ गए थे ।लेकिन इसके बाद वेंगसरकर का बल्ला ऐसा बोला कि आज तक उसका पूरी दुनिया मे रिकॉर्ड बना हुआ है ।साल 1979 में टेस्ट की दूसरी पारी में वेंगसरकर ने शतक जड़ दिया था । इसके बाद जब भी कर्नल लॉर्ड्स पर उतरते थे तो फैंस को पता रहता था कि आज पक्का शतक लगेगा ही । वेंगसरकर ने लॉर्ड्स पर 4 टेस्ट मैच खेले थे ।जिसमें उन्होंने 500 रन बनाया ।इस दौरान उन्होंने 3 शतक भी लगाया था ।YOU MAY ALSO READ :- The Fantastic Four: जूलिया गार्नर सिल्वर सर्फर के शल्ला-बाल संस्करण के रूप में मार्वल स्टूडियोज मूवी में शामिल हुईं !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page