Saturday, September 21, 2024

कानपुर के डिफेंस कॉरिडोर का मुख्यमंत्री योगी ने किया उद्घाटन , अडानी ग्रुप ने किया है निर्माण !

DIGITAL NEWS GURU KANPUR DESK :- 

कानपुर के डिफेंस कॉरिडोर का मुख्यमंत्री योगी ने किया उद्घाटन , अडानी ग्रुप ने किया है निर्माण !:

उत्तर प्रदेश के  कानपुर में डिफेंस कॉरिडोर की पहली यूनिट लगभग बनकर  तैयार हो चुकी है जिसका उद्घाटन आज सोमवार को  माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के करकमलों द्वारा किया गया ।  वही आपको बताते चले की इस डिफेंस कॉरिडोर का निर्माण अदाणी ग्रुप (adani group ) ने किया है।

रक्षा के क्षेत्र में  अपने देश को आत्मनिर्भर  व  विकसित बनाने की दिशा में कानपुर में अडानी ग्रुप की डिफेंस फैक्ट्रियां  पूरी रह से बनकर तैयार हो गई हैं। (डिफेंस कॉरिडोर )की कानपुर नोड में 250 एकड़ में 1500 करोड़ की लागत से बनी इस फैक्ट्री का उद्घाटन आज यानि कि आज 26  फ़रवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस कार्यक्रम मे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपना  संबोधन दिया ।फैक्ट्री में कार्बाइन, पिस्टल, स्नाइपर राइफल जैसे 41 हथियार बनाए जाएंगे। यहां हथियार बनाने की तकनीक इजराइल से लाई गई हैं।

250 एकड़ में फैली है एशिया की सबसे बड़ी डिफेंस फैक्ट्री:

कानपुर के साढ़ में डिफेंस कॉरिडोर की  खाली जमीन पर अडानी डिफेंस का आर्म्स एंड एम्यूनिशन कॉम्प्लेक्स का निर्माण पूरा हो गया है। इसकी काउंटिंग एशिया की सबसे बड़ी गोला-बारूद निर्माण यूनिट में की जा रही है। यहां शॉर्ट रेंज मिसाइलें भी बनाने का काम शुरू हो चुका है।

अडानी समूह की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, पूरी तरह से ऑटोमेटेड प्लांट में तीनों सेनाओं और पैरामिलिट्री फोर्स को चलते हुए लड़ने के लिए जरूरी सारे हथियार यहां बनाए जाएंगे। ये सारे हथियार हैंड हेल्ड होंगे।

मेक इन इंडिया के अनुसार उत्तर प्रदेश में डिफेंस कॉरिडोर लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, झांसी, चित्रकूट के साथ  -साथ कानपुर को दिया गया है। फर्स्ट  स्टेप में कानपुर नोड के लिए 222 हेक्टेयर जमीन चिह्नित की गई थी।

“ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट” में कानपुर नोड के लिए 21 एमओयू साइन किए गए :

यूपीडा अधिकारियों ने बताया कि “ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट” में कानपुर नोड के लिए 21 एमओयू साइन किए गए हैं । जिसमें 9 हजार 729 करोड़ रुपए का निवेश होगा।  इन फैक्ट्रियों  से करीब 17 हजार लोगों को जॉब यानि कि एक अच्छा रोजगार मिलेगा।निवेश करने वाली कंपनियों में अडानी डिफेंस सिस्टम, जेनसर एयरोस्पेस, अनंत टेक्नोलॉजीज और एंड्योर एयरोसिस्टम्स प्रमुख हैं।

कुछ ऐसा रहा सीएम का प्रोटोकॉल:

सोमवार दोपहर 3.40 बजे कानपुर के साढ़ में डिफेंस कॉरिडोर पहुंचेंगे। 3.50 बजे वह कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे और उद्घाटन करेंगे। 4.50 बजे तक कॉरिडोर में ही रहेंगे। 4.55 बजे लखनऊ के लिए उनका राजकीय विमान उड़ान भरेगा।

समारोह के लिए परिसर में बने दो हेलीपैड बनाए गए हैं। ट्रायल के तौर पर एक दिन पहले ही हेलीकॉप्टर को उतारकर भी देखा गया है। इसमें एक चॉपर सीएम योगी आदित्यनाथ और दूसरा थल सेनाध्यक्ष मनोज पांडेय का उतरेगा।

शॉर्ट रेंज मिसाइल से लेकर एयरक्राफ्ट तक बनेंगे:

•अडानी डिफेंस सिस्टम_

शॉर्ट रेंज मिसाइल

•जेनसर एयरोस्पेस_

लाइट ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट (राजस रक्षण)

•अनंत टेक्नोलॉजीज_

लोअर अर्थ ऑर्बिट और जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट

•आधुनिक मटेरियल_

डिफेंस टेक्सटाइल

•डॉट एडवांस्ड कंपोजिट्स_

कार्बन फिल्टर, ग्लास फाइबर

•डेल्टा कॉम्बैट सिस्टम_

हथियार और गोला-बारूद

योगी के साथ ये खास मेहमान मंच पर दिखेंगे:

सीएम योगी आदित्यनाथ, थलसेना अध्यक्ष आनंद पांडेय, गौतम अडाणी के बेटे करन, जीत अडाणी, औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, आशीष राजवंशी अडाणी डिफेंस सीईओ, लेफ्टिनेट जनरल राजा सुब्रहमणी, मनोज सिंह सेकेंड डीसी मेहमान मंच पर नजर आएंगे।

200 हेक्टेयर में दूसरे चरण में काम शुरू होगा:

यूपीडा अधिकारियों ने बताया ,कि देसी निर्माताओं ने कानपुर नोड में बहुत दिलचस्पी दिखाई है। निवेशकों की मांग के मद्देनजर दूसरे चरण के लिए लैंड बैंक बनाया जा रहा है। अथॉरिटी लैंडबैंक को 200 हेक्टेयर बढ़ाना चाहती है।YOU MAY ASLO READ :- Manmohan Krishna Birth Anniversary: बहुमुखी प्रतिभा के काफी धनी थे अभिनेता मनमोहन कृष्ण,अभिनेता बनने के बाद बने डायरेक्टर-प्रोड्यूसर

 

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page