Saturday, September 21, 2024

Cheteshwar pujara birthday special:भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा की क्रिकेट में सफलता की कहानी!

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK :- 

चेतेश्वर पुजारा जन्मदिन विशेष (Cheteshwar pujara birthday special):

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) काफी प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेटर है, जो टेस्ट क्रिकेट में अपनी महारत के लिए जाने जाते हैं। यह दाएं हाथ के बल्लेबाज तथा गेंदबाज है. चेतेश्वर पुजारा घरेलू क्रिकेट खेलते है. इन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2005 से की थी. चेतेश्वर पुजारा की इस समय उम्र 36 वर्ष है.

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) का प्रारंभिक जीवन:

भारतीय क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) का जन्म 25 जनवरी 1988 को राजकोट गुजरात में हुआ था, और अब वह 36 साल के हो गए है। वह एक मजबूत क्रिकेट पृष्ठभूमि वाले परिवार से आते हैं. उनके पिता, अरविंद पुजारा, एक रणजी ट्रॉफी क्रिकेटर थे। चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) को छोटी उम्र से ही क्रिकेट में गहरी रुचि हो गई और उन्होंने बहुत शुरुआती चरण में ही खेल खेलना शुरू कर दिया।

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) ने अपने क्रिकेट करियर के साथ-साथ अपनी शिक्षा भी जारी रखी। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा के लिए राजकोट के “लाल बहादुर शास्त्री विद्यालय” में दाखिला लिया। क्रिकेट के प्रति समर्पण के बावजूद, वह अपनी शैक्षणिक जिम्मेदारियों को संतुलित करने में कामयाब रहे। उन्होंने हमेशा शिक्षा से अधिक खेल प्रशिक्षण और मैचों को प्राथमिकता दी हैं।

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) का परिवार :

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) अपने पुरे परिवार के साथ गुजरात में रहते हैं. इनके पिता का नाम अरविंद पुजारा है. चेतेश्वर पुजारा के पिता जी अरविंद पुजारा रणजी ट्रॉफी स्तर के क्रिकेटर थे, और उनके प्रभाव और समर्थन ने चेतेश्वर के शुरुआती क्रिकेट विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) की माँ का नाम रीना पुजारा है, उनकी माँ की मृत्यु हो चुकी है. चेतेश्वर पुजारा की पत्नी का नाम पूजा पाबरी है। इन्होंने 2012 में सगाई कर ली थी और 13 फरवरी 2013 को शादी के बंधन में बंध गए। चेतेश्वर पुजारा कि एक बेटी भी है.

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) का करियर :

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) का क्रिकेट करियर मुख्य रूप से टेस्ट क्रिकेट पर ही केंद्रित रहा है, जहां उन्होंने खुद को हमेशा साबित किया है। चेतेश्वर पुजारा एक काफी भारतीय क्रिकेटर है, जो टेस्ट क्रिकेट में अपनी महारत के लिए हमेशा जाने जाते हैं। यह दाएं हाथ के बल्लेबाज तथा गेंदबाज है. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) ने 2005-06 सीज़न में सौराष्ट्र के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। घरेलू क्रिकेट में अपनी ठोस तकनीक और प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण उन्हें जल्द ही पहचान मिल गई।

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) ने अक्टूबर 2010 में बैंगलोर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए अपना टेस्ट डेब्यू किया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को संभालने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन करते हुए, अपने डेब्यू मैच की दूसरी पारी में अर्धशतक बनाया। पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में कई उल्लेखनीय प्रदर्शन किए हैं। उनकी सबसे यादगार पारियों में से एक 2018-2019 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान आई, जहां उन्होंने श्रृंखला में तीन शतक बनाकर भारत की ऐतिहासिक टेस्ट श्रृंखला जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) ने इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट भी खेला है, जिसमें यॉर्कशायर और नॉटिंघमशायर जैसी टीमों का प्रतिनिधित्व किया है। इस अनुभव ने विभिन्न खेल परिस्थितियों में उनकी अनुकूलनशीलता में योगदान दिया है।

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) ने मुख्य रूप से टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित किया है, उन्होंने भारत के लिए एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) और ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) में कभी-कभार प्रदर्शन किया है. चेतेश्वर पुजारा के क्रिकेट करियर की पहचान उनके पारी को संभालने की क्षमता है। टेस्ट क्रिकेट में भारत की सफलता में उनका हमेशा अहम योगदान रहा है, खासकर चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में उनका योगदान हमेशा अहम रहा है.

 

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) का  सोशल मीडिया अकाउंट:

चेतेश्वर पुजारा अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं. वह अधिकतर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने क्रिकेट करियर से रिलेटेड वीडियो और फोटो शेयर करते हैं. चेतेश्वर पुजारा के इंस्टाग्राम पर 685 पोस्ट है और 2.1 मिलीयन फॉलोअर्स है

YOU MAY ALSO READ :- Kavita Krishnamurthy birthday special: 15 हजार से ज्यादा गाने गा चुकी हैं कविता कृष्णमूर्ति, श्रीदेवी के इस गाने से चमकी किस्मत!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page