Sunday, September 22, 2024

ईद-उल-अज़हा के मौके पर आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BHE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) रहा बंद !

DIGITAL NEWS GURU BUSINESS DESK :- 

ईद-उल-अज़हा के मौके पर आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BHE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) रहा बंद !

आज देश भर मे ईद-उल अजहा त्योहार को मनाया जा रहा है । देश के लगभग हर  ईदगाहों में मुस्लिम समाज के लोगों ने नमाज अदाकर देश की  खुशहाली और तरक्की के लिए  दुआ मांगी। और नमाज के  बाद कुर्बानी दी गई।

मुस्लिम समाज अपने अपने  परिवार के सदस्यों और  बच्चे के साथ ईदगाहों मे  सजधजकर नमाज अदा करने पहुंचे थे। वहीं देश भर मे  पुलिस-प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था  के  भी कड़े इंतजाम किए गए थे।ईद-उल अजहा के मौके पर पुलिस प्रशासन की नजरे  अति  संवेदनशील इलाकों पर  विशेष तौर पर  रही।

वही ईद-उल-अज़हा के अवसर पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BHE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) 17 जून यानि आज बंद रहा  है।डेरिवेटिव, इक्विटी, एसएलबी और करेंसी डेरिवेटिव के साथ इंट्रेस्ट रेट डेरिवेटिव में भी कार्य बंद है।

कमोडिटी डेरिवेटिव्स विभाग सुबह के सत्र में – सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक – बंद है, जबकि शाम का सत्र शाम 5 बजे से रात 11.55 बजे तक ओपन रहेगा। एनएसई और बीएसई दोनों पर कार्य मंगलवार, 18 जून को पुनः शुरू होगा।

14 जून को भारतीय बाजार नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए। बेंचमार्क सेंसेक्स लगातार तीसरे सत्र में बढ़त के साथ बंद हुआ, जबकि निफ्टी लगातार चौथे सत्र में बढ़त के साथ बंद हुआ।

समापन पर सेंसेक्स 0.24 प्रतिशत या 182 अंक बढ़कर 76,992.77 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 0.29 प्रतिशत या 66.7 अंक बढ़कर 23,465.60 पर बंद हुआ।

क्षेत्रीय सूचकांकों में बीएसई कैपिटल गुड्स में सबसे अधिक 1.7 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई, जबकि बीएसई टेलीकम्युनिकेशन, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और कंज्यूमर डिस्क्रेशनरी में 1.3 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। गिरावट दर्ज करने वाले सूचकांकों में बीएसई आईटी सूचकांक में 0.7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप में एक-एक प्रतिशत की बढ़त रही:

शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा के तकनीकी शोध विश्लेषक जतिन गेडिया ने कहा, “निफ्टी लगातार पांचवें दिन मजबूत हुआ और ~67 अंक ऊपर हरे निशान में बंद हुआ। दैनिक चार्ट पर हम देख सकते हैं कि निफ्टी 23200 – 23500 की व्यापक रेंज में मजबूत हो रहा है। यह इस स्तर के आसपास जितना अधिक मजबूत होगा, आने वाले सप्ताह में ब्रेकआउट की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

पांच दिन हो चुके हैं और हमारा मानना ​​है कि ट्रेंडिंग मूव सामने आने की संभावना है। प्रति घंटा गति संकेतक ने संतुलन रेखा से एक सकारात्मक क्रॉसओवर को ट्रिगर किया है, जो यह दर्शाता है कि समेकन परिपक्व हो गया है और अपमूव के अगले चरण को फिर से शुरू कर सकता है।”।

उन्होंने कहा, “बैंक निफ्टी 78.6% फिबोनाची रिट्रेसमेंट स्तर (50050) पर कड़े प्रतिरोध का सामना कर रहा है और इससे ऊपर टिकने में असमर्थ है। समेकन अब पांच कारोबारी सत्रों का हो चुका है और आने वाले सप्ताह में इसमें बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। 49500 – 49400 की ओर गिरावट की स्थिति में 50500 – 50600 के लक्ष्य के लिए खरीदारी करनी चाहिए।”

14 जून को भारतीय रुपया 83.56 प्रति डॉलर पर स्थिर बंद हुआ, जबकि जून 13 गुरुवार को यह 83.54 प्रति डॉलर पर क्लोज हुआ था।

एलकेपी सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च एनालिस्ट – कमोडिटी एंड करेंसी, जतीन त्रिवेदी ने कहा, “डॉलर के अपने दायरे में बने रहने के कारण रुपया 83.55 के आसपास स्थिर दायरे में कारोबार करता रहा। सीपीआई डेटा और फेड के नीतिगत फैसले के कारण डॉलर इंडेक्स में उतार-चढ़ाव के बावजूद, रुपया डॉलर के मुकाबले लचीला बना रहा।”

“रुपये का रुझान संभवतः सीमित दायरे में ही रहेगा, लेकिन इसका प्रभाव कमजोर बना रहेगा क्योंकि यह अपने सर्वकालिक निम्नतम स्तर के निकट स्थिर हो गया है।”

उन्होंने कहा, “83.00 से ऊपर रुपए की मजबूत खरीदारी को बढ़ावा देने के लिए डॉलर में 103 डॉलर से नीचे की महत्वपूर्ण गिरावट आवश्यक होगी। तब तक, रुपए के लगभग 83.20-83.75 के दायरे में कारोबार करने की उम्मीद है।”

YOU MAY ALSO READ :- मारुति सुजुकी में बहुत ही जल्द लॉन्च होगें ये मॉडल , न्यू फीचर्स के साथ मिलेगा सीएनजी का भी ऑप्शन !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page