Saturday, September 21, 2024

AR Rahman Birthday special: दो ऑस्कर जीतने वाले ए. आर. रहमान के नाम पर कनाडा में है स्ट्रीट

 

ए. आर. रहमान जन्मदिन विशेष( A.R. Rahman Birthday special ):

ए. आर. रहमान (A.R. Rahman) सालों से म्यूजिक इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं। उन्होंने दुनियाभर में अपनी आवाज का जादू चलाया हुआ है। 6 जनवरी 2024 को एआर रहमान 57 साल के हो गए है। हम सब ने रहमान के गाने तो सुने होंगे लेकिन उनसे जुड़ी कुछ अनकही बातें हैं जिससे आज हम आप सब को रूबरू करवायेंगे । तो चलिए सिंगर के जन्मदिन पर बताते हैं उनसे जुड़े दिलचस्प किस्से।

ए. आर. रहमान जन्मदिन (A.R. Rahman Birthday):

फिल्मों में जितना जरूरी एक अच्छा प्लॉट यानी कहानी होती है, उतना ही मायने रखता है संगीत। कई बार फिल्में नहीं चलतीं, मगर संगीत दशकों तक याद रह जाते है। इसका सारा क्रेडिट जाता है एक अच्छे म्यूजिक डायरेक्टर को।

ए. आर. रहमान (A.R. Rahman) ऐसे ही संगीतकार हैं, जिनका नाम किसी फिल्म को चर्चा में लाने के लिए काफी है। रहमान ने अपने करियर में जितनी फिल्मों का संगीत दिया है, उनमें से ज्यादातर के गाने हिट रहे हैं और वक्त के सफर में फीके नहीं पड़े हैं। अपने करियर में एआर रहमान ने कई फिल्मों को गाने दिए, जिनमें ज्यादातर हिट साबित हुए। आज यानी 6 जनवरी 2024 को 57वां जन्मदिन मना रहे रहमान की निजी जिंदगी भी उनके संगीत की तरह दिलचस्प रही है। आइए, आपको उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं।

ए. आर. रहमान (A.R. Rahman) का असल नाम था दिलीप:

 

ए. आर. रहमान का जन्म एक हिन्दू परिवार में हुआ था और उनका नाम दिलीप रखा गया था। फिर 23 साल की उम्र में रहमान ने इस्लाम कबूल किया और अपना नाम ‘अल्लाह रखा रहमान’ यानी एआर रहमान कर लिया। ऐसा उन्होंने अपने एक गुरु कादरी इस्लाम से मिलने के बाद किया।

पहली फिल्म के लिए एआर रहमान  (A.R. Rahman) को  मिले  थे 25000 रुपये

ए. आर. रहमान (A.R. Rahman) ने मणि रत्नम की फिल्म रोजा से बतौर संगीतकार सफर शुरू किया। इस फिल्म में मणि रत्नम ने दिग्गज संगीतकार इलैयाराजा की जगह रहमान को चुना। रोजा के लिए रहमान को 25 हजार रुपये फीस दी गई थी। पहली ही फिल्म के लिए उन्होंने नेशनल अवॉर्ड भी जीता था।

ए. आर. रहमान (A.R. Rahman) के नाम से है स्ट्रीट:

कनाडा में एक स्ट्रीट का नाम रहमान के नाम पर रखा गया है। इस स्ट्रीट को ‘अल्लाह रखा रहमान स्ट्रीट’ नाम दिया गया है और इसका उद्घाटन साल 2017 में किया गया था।

एयरटेल से है ए. आर. रहमान(A.R. Rahman) का नाता:

एयरटेल की सिग्नेचर ट्यून तो लगभग हर किसी को याद होगी। कम ही लोगों को ये जानकारी होगी कि इस ट्यून को रहमान ने ही कंपोज किया था। और ये ट्यून लोगों को काफी पसंद आयी थी ।

 

ए. आर. रहमान (A.R. Rahman) छह बार जीत चुके है  राष्ट्रीय पुरस्कार:

रहमान अपने संगीत के लिए छह बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके हैं। इनमें से पांच बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन और एक बेस्ट बैकग्राउंड स्कोर के लिए है। पहला अवॉर्ड साल 1992 में रोजा के लिए, दूसरा साल 1996 में तमिल फिल्म मीनसारा कनावु, तीसरा साल 2001 में लगान, चौथा साल 2002 में तमिल फिल्म Kannathil Muthamittal और पांचवां अवॉर्ड साल 2017 में तमिल फिल्म Kaatru Veliyidai के लिए जीता था। साल 2017 में ही हिंदी फिल्म मॉम के लिए उन्होंने बेस्ट बैकग्राउंड स्कोर कैटेगरी में भी नेशनल अवॉर्ड जीता था।

ए. आर. रहमान (A.R. Rahman) ने दो ऑस्कर्स किये अपने नाम :

 

ए. आर. रहमान (A.R. Rahman) को ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए एक ही साल में 2 ऑस्कर मिले थे। स्लमडॉग मिलियनेयर के अलावा रहमान ने ‘127 आवर्स’ और ‘लॉर्ड ऑफ वॉर’ जैसी कुछ फेमस  हॉलीवुड फिल्मों के लिए भी शानदार म्यूजिक कम्पोज किया है।

YOU MAY ALSO READ :- कपिल देव :भारत का वो कप्तान जिसने वेस्टइंडीज का घमंड किया था चूर-चूर; इतिहास के पन्नों में आज भी दर्ज है 175 रन की वो ऐतिहासिक पारी!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page