Saturday, September 21, 2024

गुड फ्राइडे क्या है? क्यों हैं ये शोक और उपवास का दिन ,जानिए गुड फ्राइडे के बारे में कुछ रोचक तथ्य !

DIGITAL NEWS GURU RELIGIOUS DESK :- 

गुड फ्राइडे क्या है? क्यों हैं ये शोक और उपवास का दिन ,जानिए गुड फ्राइडे के बारे में कुछ रोचक तथ्य !

दुनिया भर के ईसाइयों के लिए गुड फ्राइडे का बहुत महत्व रखता है। यह कलवारी में ईसा मसीह के सूली पर चढ़ने की याद दिलाता है, जो ईसाई धर्म में एक महत्वपूर्ण घटना है। जबकि हमेशा गुड फ्राइडे के रूप में जाना जाता है, यह दिन स्वयं प्रार्थना, चिंतन और स्मरण का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

•गुड फ्राइडे क्या है?

गुड फ्राइडे ईस्टर रविवार से पहले वाले शुक्रवार को पड़ता है ,और यह पवित्र सप्ताह का पार्ट है, जो महत्वपूर्ण धार्मिक पालन की अवधि है। इस वर्ष, गुड फ्राइडे 29 मार्च, 2024 को पड़ता है। परंपरागत रूप से, यह 20 मार्च से 23 अप्रैल के बीच कहीं भी हो सकता है।

•गुड फ्राइडे पर क्या हुआ?

गुड फ्राइडे के दिन ( दक्षिण भारत में गुड फ्राइडे के लंबे सप्ताहांत के दौरान घूमने लायक 4 जगहें ), यीशु पर धार्मिक नेताओं द्वारा ईशनिंदा का आरोप लगाया गया और रोमन अधिकारियों द्वारा मौत की सजा दी गई। बाइबिल की कथा उनकी मृत्यु को मानवता के पापों के लिए एक बलिदा के रूप में चित्रित करती है, जो ईश्वर के साथ मेल-मिलाप की मंजूरी देती है।

•शोक और उपवास का दिन

गुड फ्राइडे ईसाइयों के लिए शोक का दिन है। कैथोलिक और पूर्वी रूढ़िवादी ईसाइयों सहित कई संप्रदाय, इस दिन को उपवास के साथ मनाते हैं और विशेष चर्च सेवाओं में हिस्सा लेते हैं। ये सेवाएँ अक्सर यीशु के जीवन के अंतिम घंटों और उनके द्वारा किए गए अपार बलिदान पर केंद्रित होती हैं। गुड फ्राइडे पर एक अनोखी परंपरा ‘महान तीन घंटे की पीड़ा की सेवा’ है। दोपहर से 3 बजे तक आयोजित, यह यीशु के सूली पर चढ़ने के दौरान भूमि पर छाए अंधेरे के बाइबिल वृत्तांत से मेल खाता है। यह सेवा उपासकों को यीशु द्वारा सहे गए कष्टों पर विचार करने की अनुमति देती है।

•बाइबिल में गुड फ्राइडे का क्या अर्थ है?

यीशु का क्रूस पर चढ़ना ईसाई धर्म का एक केंद्रीय सिद्धांत है। ईसाइयों का मानना ​​है कि यीशु की मृत्यु प्रेम और मुक्ति के अंतिम कार्य का प्रतिनिधित्व करती है, जो क्षमा और शाश्वत जीवन का मार्ग प्रशस्त करती है।

गुड फ्राइडे का इतिहास:

गुड फ्राइडे के दिन, धार्मिक नेताओं द्वारा यीशु पर ईशनिंदा का आरोप लगाया गया और रोमन अधिकारियों द्वारा मौत की सजा दी गई। बाइबिल की कथा उनकी मृत्यु को मानवता के पापों के लिए एक बलिदान के रूप में चित्रित करती है, जो ईश्वर के साथ मेल-मिलाप की अनुमति देती है।

इसे गुड फ्राइडे क्यों कहा जाता है?

दिन की दुखद प्रकृति के बावजूद, गुड फ्राइडे में “गुड” शब्द का तात्पर्य घटनाओं से नहीं, बल्कि यीशु के बलिदान के महत्व से है। ईसाइयों का मानना ​​है कि उनकी मृत्यु प्रेम और मुक्ति के अंतिम कार्य का प्रतिनिधित्व करती है, जो क्षमा और शाश्वत जीवन का मार्ग प्रशस्त करती है।

क्या गुड फ्राइडे पर बैंक की छुट्टी होगी?

कई देशों में गुड फ्राइडे पर सार्वजनिक अवकाश होता है। हालाँकि, यह स्थान के आधार पर भिन्न हो सकता है। अपने क्षेत्र में बैंक अवकाश की स्थिति की पुष्टि करने के लिए अपनी स्थानीय सरकार या नियोक्ता से जांच करना उचित है।

•गुड फ्राइडे का पालन

हालाँकि परंपराएँ भिन्न हो सकती हैं, गुड फ्राइडे मनाने के कुछ तरीकों में शामिल हैं:
एक स्थानीय चर्च में गुड फ्राइडे सेवा में भाग लेना।
उपवास की अवधि में भाग लेना या कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करना।
प्रार्थना और ध्यान के माध्यम से यीशु के बलिदान के अर्थ पर चिंतन करना।
अधिक चिंतनशील स्थान बनाने के लिए सोशल मीडिया और टेलीविज़न उपभोग को सीमित करना।
प्रियजनों के साथ शांत चिंतन में समय बिताना।

•गुड फ्राइडे ( गुड फ्राइडे के बारे में रोचक तथ्य )

मानवता के लिए यीशु के बलिदान के गहरे प्रभाव को याद करने का दिन है। चाहे प्रार्थनापूर्ण सेवाओं के माध्यम से या व्यक्तिगत चिंतन के माध्यम से, यह उसकी पीड़ा और उससे मिलने वाली आशा का सम्मान करने का समय है।YOU MAY ALSO READ :- Jagdeep Birth Anniversary: जगदीप 70 के दशक एक ऐसे कॉमेडियन रहे है , जिनकी एक्टिंग से ही खिलखिला उठते थे दर्शक!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page