Saturday, September 21, 2024

खाद्य आयात को निपुण बनाने के अर्जेंटीना के निर्णय को करना पड़ रहा है ,आलोचना का सामना !

DIGITAL NEWS GURU INTERNATIONAL DESK :- 

खाद्य आयात को निपुण बनाने के अर्जेंटीना के निर्णय को करना पड़ रहा है ,आलोचना का सामना !

अर्जेंटीना में प्रमुख निर्माता बुनियादी उत्पादों में धन और ऋण की आपूर्ति में वृद्धि से अर्थव्यवस्था की उत्पादन क्षमता की तुलना में वस्तुओं और सेवाओं की समग्र मांग अधिक तेजी से बढ़ रही है। जिसको कम करने के लिए खाद्य आयात की सुविधा देने के सरकार के निर्णय का विरोध करते हैं।

इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट और साइबर सुरक्षा प्रबंधन के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में, दक्षिण अमेरिकी देश में सामान्य मुद्रास्फीति की मासिक दर 13.2% थी, जो 12 महीनों में 276.2% की वृद्धि में योगदान करती है।

फरवरी में खाद्य पदार्थों की कीमतें औसतन 11.9% तक बढ़ीं और एक साल में 303% तक बढ़ीं।

अर्थव्यवस्था मंत्री *लुइस कैपुटो* ने कहा, कि खाद्य कंपनियों ने “आर्थिक तबाही की तैयारी” के लिए वस्तुओं की कीमत ज्यादा कर दी है और वे उन्हें घटा नहीं कर रही हैं। दिसंबर से महंगाई दर में गिरावट आ रही है।

इसके अलावा, उन्होंने सुझाव दिया, निर्माता कीमतें कम किए बिना स्टॉक उतारने के लिए सुपरमार्केट में टू-फॉर-वन प्रोमो और विशेष छूट का उपयोग कर रहे थे । कैपुटो ने व्यवसायों को चेतावनी दी कि वह बुनियादी खाद्य पदार्थों के आयात को सुविधाजनक बनाकर अर्जेंटीना में प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देंगे।

उन्होंने सुपरमार्केटों से छूट लागू करने के बजाय इकाइयों में कम कीमतें दिखाने का भी अनुरोध किया।उन टिप्पणियों के बाद, अर्जेंटीना के सेंट्रल बैंक ने 7980 संचार प्रकाशित किया, जिससे नए नियमों के तहत कवर किए गए आयात की सूची आधिकारिक हो गई। इसमें मांस उत्पाद, डेयरी, डिब्बाबंद मछली, ताजी सब्जियां और नाश्ता अनाज शामिल हैं।

सूची में पास्ता, बिस्कुट, चाय, कॉफी और बीयर भी शामिल हैं।

अर्जेंटीना में, आधिकारिक दर पर विदेशी मुद्रा तक पहुंच प्रतिबंधित है। हालाँकि, खाद्य आयातकों को सेंट्रल बैंक से एक ही भुगतान में और अधिकतम 30 दिनों के भीतर शिपमेंट के भुगतान के लिए विदेशी मुद्रा प्राप्त होगी। इसके विपरीत, अन्य अर्जेंटीना आयातक चार भुगतानों में और अपने अनुरोध को पंजीकृत करने के 120 दिनों के भीतर विदेशी मुद्रा तक पहुंच प्राप्त करते हैं।

उन्हें आयातित वस्तुओं के लिए अतिरिक्त मूल्यवर्धित कर और अन्य शुल्क भी नहीं देना होगा।

स्थानीय उद्योग इन बदलावों को ठीक से नहीं ले रहा है। ग्रामीण संघ फ़ेडेरेशियन एग्रारिया इस उपाय का विरोध कर रहे हैं, उनका कहना है कि यह मुद्रास्फीति के कारणों के बजाय उसके प्रभावों पर हमला कर रहा है। एक बयान में कहा गया, “यह उत्पादकों को भुगतान किए गए मूल्य और उपभोक्ताओं द्वारा दुकानों में भुगतान किए जाने वाले मूल्य के बीच मूल्य विकृति का समाधान नहीं करता है।”

” सीधे तौर पर यह तरीका छोटे उत्पादकों को हानि पहुंचाता है। तथा उसे उत्पादन के लिए उत्साह बढ़ाए बिना ही छोड़ देता है, ऐसी अर्थव्यवस्था में जो एक्सचेंज रेट में विलंब ,अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा की कमी, आपूर्ति, ईंधन और माल ढुलाई में उच्च मुद्रास्फीति, उत्पादन के लिए अत्यधिक बुरी स्थिति पैदा करती है।”

अर्जेंटीना के सबसे बड़े औद्योगिक चैंबर, यूआईए ने तर्क दिया कि इस उपाय से आयात और आपूर्ति के भुगतान के लिए विदेशी मुद्रा तक पहुंच के मुद्दे पर असमान व्यवहार होता है। इसमें कहा गया है कि इस उपाय से किसी भी एसएमई को लाभ नहीं होगा।

सबसे बड़े खाद्य निर्माता चैंबर, कोऑर्डिनाडोरा डी लास इंडस्ट्रीअस डी प्रोडक्टोस एलिमेंटिसियोस ने जस्ट फूड से पुष्टि की कि उसने बदलावों पर चर्चा करने के लिए वाणिज्य सचिव पाब्लो लविग्ने और अर्थव्यवस्था मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की, मगर जब तक ऐसा नहीं हो जाता तब तक वह मुठभेड़ के परिणामों का खुलासा नहीं करेगा। इस सप्ताह एक बोर्ड बैठक आयोजित की गई।

COPAL अर्जेंटीना में 34 चैंबरों और 2,200 सबसे बड़ी खाद्य और पेय कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है। अब तक, इसने सार्वजनिक रूप से देश के नए प्रशासन का समर्थन किया था, जिसने दिसंबर में कार्यभार संभाला था। इसने निजी क्षेत्र पर कर का बोझ कम करने और श्रम सुधार सहित नीतियों का समर्थन किया है।

YOU MAY ALSO READ :- मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल हमले में कम से कम 60 की मौत, 187 घायल ,जानिए पूरा मामला !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page