Saturday, September 21, 2024

Captain Amarinder Singh Birthday special: अमरिंदर सिंह ने ऐसे तय किया है सेना से लेकर एक सीएम बनने तक का सफर!

DIGITAL NEWS GURU POLITICAL DESK :-

Captain Amarinder Singh Birthday special: अमरिंदर सिंह ने ऐसे तय किया है सेना से लेकर एक सीएम बनने तक का सफर!

आज यानी की 11 मार्च को भारतीय राज्य पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) अपना 82वां जन्मदिन मना रहे हैं। बता दें कि कैप्टन अमरिंदर सिंह उन नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान लड़ाई लड़ी थी। मोदी लहर के बीच भी कांग्रेस के लिए जीत का परचम लहराने वाले कैप्टन अमरिंदर सिंह दो बार पंजाब के मुख्यमंत्री रहे। वह साल 2002 से 2007 तक पंजाब के मुख्यमंत्री पद पर रहे। आइए जानते हैं उनके बर्थडे के मौके पर कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में…

कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) की जन्म एवं शिक्षा:

तत्कालीन पटियाला रियासत के शाही परिवार में 11 मार्च 1942 को कैप्टन अमरिंदर सिंह का जन्म हुआ था। वह महाराजा यादविंदर सिंह के पुत्र हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपनी शुरूआती शिक्षा लॉरेंस स्कूल सनावर और देहरादून स्थित दून स्कूल से पूरी की। इसके बाद साल 1959 में उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला में एडमिशन लिया। जिसके बाद साल 1959 में उन्होंने स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

 

कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने भारतीय सेना में दी  है अपनी सेवा :

राजनीति में आने से पहले साल 1963 में कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) भारतीय सेना में शामिल हुए। इस दौरान उन्हें दूसरी बटालियन सिख रेजीमेंट में तैनात किया गया। इसी रेजीमेंट में इनके पिता व दादा ने भी अपनी – अपनी सेवाएं दी थी। वहीं फील्ड एरिया-भारत और तिब्बत कि सीमा पर अमरिंदर सिंह ने लगभग दो साल तक देश कि सेवा करी थी।

बता दें कि कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) के पिता को इटली के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया। जिसके बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने साल 1965 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया। लेकिन पाकिस्तान से युद्ध छिड़ने के फौरन बाद वह सेना में शामिल हो गए और युद्ध अभियानों में हिस्सा लिया। वहीं युद्ध समाप्त होने के बाद साल 1966 में इन्होंने फिर से इस्तीफा दे दिया।

कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) का राजनीतिक सफ़र:

साल 1980 में कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) का राजनीतिक करियर शुरू हुआ और कैप्टन को सांसद नियुक्त किया गया। लेकिन साल 1984 में हुए ‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ के दौरान कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस और लोकसभा से इस्तीफा दे दिया। वहीं साल 1985 में वह अकाली दल में शामिल हुए।

जिसके बाद साल 1995 के चुनावों में अकाली दल लोंगोवाल की टिकट से कैप्टन सिंह को पंजाब विधानसभा में चुना गया। इस दौरान वह सुरजीत सिंह बरनाला की सरकार में कृषि मंत्री रहे। जिसके बाद साल 1997 में पंथिक अकाली दल का कांग्रेस में विलय हो गया। साल 1998 में कांग्रेस के टिकट पर कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने पटियाला से संसदीय चुनाव लड़ा। लेकिन इस दौरान इनको सफलता नहीं मिली।

 

पंजाब के सीएम :

कांग्रेस पंजाब मे प्रमुख रूप से साल 1999 से साल 2002 के बीच कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने अपनी सारी सेवाएं दीं थी। फिर साल 2002 में अमरिंदर सिंह पंजाब के सीएम बन गए थे । और साल 2007 तक मुख्यमंत्री के पद पर बने रहे थे। साल 2008 में राज्य विधानसभा समिति ने भूमि हस्तांतरण मामले में अनियमितताओं के आरोपों को लेकर इनको बर्खास्त कर दिया।

हांलाकि साल 2010 में उच्चतम न्यायालय ने कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) को राहत देते हुए निष्कासन को अवैध करार दिया। फिर साल 2013 तक वह कांग्रेस के राज्य प्रमुख रहे।साल 2013 तक कांग्रेस कार्यकारी समिति में स्थायी रूप से आमंत्रित किए गए कैप्टन ने साल 2014 में लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की। इस दौरान उन्होंने बीजेपी नेता अरुण जेटली को करीब 1 लाख मतों से करारी शिकस्त दी थी।

YOU MAY ALSO READ :- Mohit chauhan birthday special : मोहित चौहान बॉलीवुड का वो सिंगर जो कभी अभिनेता बनना चाहता था, पर किस्मत को कुछ और ही था मंजूर!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page