Saturday, September 21, 2024

Prakash Jha Birthday special: मात्र 300 रुपये लेकर घर छोड़ कर निकल पड़े थे प्रकाश झा, किस्मत ने बना दिया उन्हे एक दमदार निर्देशक!

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMNET DESK :- 

प्रकाश झा जन्मदिन विशेष (Prakash Jha Birthday special):

दिग्गज निर्देशक-एक्टर प्रकाश झा (Prakash Jha ) अपना 72वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. वहीं फिल्मी हस्तियां भी प्रकाश झा (Prakash Jha ) को खूब शुभकामनाएं भेज रही हैं.  फरवरी में बॉलीवुड के दो दिग्गज डायरेक्टर्स अपना जन्मदिन मानते है इन दोनो ने ही सिनेमा को दुनिया के सामने नई पहचान दिलाई.

24 फरवरी को बॉलीवुड ने संजय लीला भंसाली का जन्मदिन मनाया और आज 27 फरवरी को प्रकाश झा (Prakash Jha )  का जन्मदिन मनाया जाता है बहुत कम लोग जानते होंगे के निशनल अवॉर्ड विजेता प्रकाश झा, मुंबई में पेंटर बनने आए थे, लेकिन समय का चक्र ऐसा चला कि वो फिल्मों के बड़े और सफल डायरेक्टर बन गए.

मात्र 300 रुपये लेकर घर से भाग आये थे प्रकाश झा (Prakash Jha) :

 

अपने एक इंटरव्यू में प्रकाश झा (Prakash Jha) ने खुलासा किया था कि वो आईएएस और आईपीएस बनने का भी सपना देख रहे थे, लेकिन उसी दौरान वो पेंटर भी बनना चाहते थे. उन्होंने एक कैमरा खरीद लिया और 300 रुपये लेकर घर से भाग गए थे. प्रकाश झा (Prakash Jha) का पेंटर बनना उनके घर वालों को पसंद नहीं था, ऐसे में जब उन्होंने घर छोड़ा तो सारे रिश्ते भी टूट गए.

प्रकाश से उनके पिता ने करीब 5 साल तक सारे रिश्ते तोड़ लिए थे. मुंबई आने के बाद प्रकाश झा ने जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स में एडमिशन ले लिया था और अपने पेंटर बनने के सपने को सच करने में लग गए थे.

पहली ही फिल्म से प्रकाश झा (Prakash Jha ) ने जीता था नेशनल अवॉर्ड:

एक दिन प्रकाश झा (Prakash Jha) फिल्म की शूटिंग देखने आये थे, फिल्म की शूटिंग देखना उन्हें इतना पसंद आया कि उन्होंने पेंटर बनने का सपना छोड़ दिया और निर्देशक बनने की चाहत उनके दिल मे आ गयी थी. प्रकाश झा ने जिस फिल्म की शूटिंग देखी थी उसका नाम ‘ था धर्मा’, निर्देशक बनने की राह पर निकले प्रकाश झा ने फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे में अपना दाखिला ले लिया.

यहां उन्होंने फिल्मों की बारीकियां सीखीं और साल 1984 में बतौर डायरेक्टर बॉलीवुड में अपना डेब्यू भी कर लिया था. प्रकाश झा कि पहली फिल्म ‘हिप हिप हुर्रे’ थी. ये फिल्म की कहानी बंधुआ मजदूरों पर आधारित थी. प्रकाश झा को उनकी पहली ही फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

प्रकाश झा (Prakash Jha ) ने तय  किया बिहार से मुंबई तक का सफर:

एक प्रकाश झा (Prakash Jha) आज एक दिग्गज निर्देशकों मे सुमार हो चुके हैं. साल 1952 में बरहरवा, बेतिया, पश्चिमी चंपारण, बिहार में जन्मे प्रकाश झा ने गंगाजल, अपहरण, राजनीति, आरक्षण, चक्रव्यूह, सत्याग्रह, जय गंगाजल, लिपस्टिक अंडर माई बुर्का, फ्रॉड सैंया जैसी कई सफल फिल्मों का निर्देशन किया.

प्रकाश झा (Prakash Jha ) ने दीप्ती नवल से की शादी:

प्रकाश झा (Prakash Jha) ने साल 1985 में बॉलिवुड कि मशहूर अभिनेत्री दीप्ति नवल से शादी कर ली थी। शादी के बाद दोनों ने दिशा नाम की एक बेटी को गोद भी ले लिया था। दोनों काफी खुश थे। हालांकि, शादी के 17 साल बाद ये दोनो ने अपनी अपनी राहे अलग कर ली, और तलाक लेने का फैसला कर लिया था।

प्रकाश झा (Prakash Jha ) की टॉप 10 फिल्मे:

प्रकाश झा (Prakash Jha) ने अपने कैरियर मे अब तक तमाम फिल्मों मे बतौर निर्देशक  काम किया है , प्रकाश झा (Prakash Jha)  ने कुछ फिल्मों मे अपने अभिनेय के हुनर को भी अच्छे से प्रदर्शित किया है । प्रकाश झा (Prakash Jha) द्वारा बनाई गई टॉप 10 फिल्मे इस प्रकार है –

 

1 . आश्रम
2. राजनीति
3. लिपस्टिक अंडर माय बुरका
4. परीक्षा
5.अपहरण
6.आरक्षण
7.मट्टो की साइकिल
8. चकरव्यु
9. सत्याग्रह
10. गंगाजल

YOU MAY ALSO READ :- B.S. Yediyurappa birthday special: कर्नाटक के बी.एस येदियुरप्पा रिटायरमेंट के बाद भी क्यों है, इतने खास !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page