Sunday, September 22, 2024

CUET 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस (NTA) की ओर से आज 27 फ़रवरी से की जा सकती हैं शुरू !

DIGITAL NEWS GURU EDUCATIONAL DESK :- 

CUET 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस (NTA) की ओर से आज 27 फ़रवरी से की जा सकती हैं शुरू !

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से आज शुरू की जा सकती है। अगर आप भी देश के टॉप विश्वविद्यालयों से स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं तो इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इस एग्जाम में 12वीं उत्तीर्ण या बारहवीं में अध्ययनरत स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों, राज्य, डीम्ड तथा निजी विश्वविद्यालयों में संचालित होने वाले विभिन्न यूजी कोर्सेज में  दाखिला लेने के लिए प्रतिवर्ष कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाता है। इस साल  बैचलर के विभिन्न  हिस्सों और प्रोग्राम में प्रवेश लेने के लिए एनटीए आज  यानि 27 फ़रवरी से रजिस्ट्रेशन  प्रक्रिया शुरू कर सकता है।

स्नातक  कार्यक्रम में दाखिला लेने जा रहे  विद्यार्थी CUET 2024 एग्जाम में शामिल होने के लिए आवेदन  प्रक्रिया शुरू होते ही तुरंत फॉर्म फील कर सकेंगे।  यहां से  आप इस एग्जाम में शामिल होने के लिए योग्यता  से लेकर पूरी हर एप्लीकेशन प्रॉसेस की  इनफॉरमेशन  प्राप्त कर सकते हैं।

 

कौन कौन  से अभ्यर्थी  है  CUET 2024 की  परीक्षा में भाग लेने योग्य :

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2024) में भाग लेने के लिए किसी भी स्ट्रीम से इंटरमीडिएट में अध्ययनरत या 12वीं उत्तीर्ण स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं। CUET एग्जाम में शामिल होने के लिए किसी भी तरह की ऊपरी आयु निर्धारित नहीं  की गई है।

इस तरीके से कर सकेंगे  CUET 2024 की परीक्षा के लिए अप्लाई:

  1. सीयूईटी 2024 में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स स्वयं से आवेदन कर सकते हैं।
  2. इससे आप कैफे के अतिरिक्त चार्ज से भी बच सकते हैं। आवेदन करने की पूर्ण प्रॉसेस आप यहां से चेक कर सकते हैं।
  3. सीयूईटी का आवेदन पत्र भरने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट (cuet.samarth.ac.in ) को ओपन  करके  विजिट करना होगा।
  4. वेबसाइट  के होम  यानी  कि पहले पेज पर आपको एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करना  है।
  5. अब आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके मांगी गयी डिटेल भरकर पंजीकरण करना होगा।
  6. रजिस्ट्रेशन होने के बाद अब लॉग इन के माध्यम से अन्य जानकारी दर्ज करें और इसके बाद पासपोर्ट फोटोग्राफ एवं हस्ताक्षर अपलोड करें।
  7. लास्ट में निर्धारित आवेदन फीस जमा करें ,और कंप्लीट भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

13 भाषाओं में आयोजित होता है CUET 2024 का  एग्जाम:

सीयूईटी एग्जाम एनटीए की ओर से 13 भाषाओं में आयोजित किया जाता है जिससे ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स इस एग्जाम में भाग लेकर स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकें और अच्छे संस्थान से उच्च शिक्षा हासिल कर सकें। यह भाषाएं हिंदी, अंग्रेजी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू हैं।

CUET UG में नया क्या है?

  1. परीक्षा हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी- पेन-पेपर और कंप्यूटर आधारित।
  2. बड़े रजिस्ट्रेशन वाले विषयों की  परीक्षा एक ही पाली में होगी । एकल पाली परीक्षाओं के लिए कोई सामान्यीकरण प्रक्रिया नहीं
  3. विषय विकल्पों को दस से घटाकर छह कर दिया गया है। छह विकल्पों में दो भाषाएँ, तीन डोमेन विषय और एक सामान्य परीक्षा शामिल है।

क्या है  CUET UG 2024 का  हाइब्रिड मोड :

आपको बता दे की CUET UG, अपने भारत देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है , जो की  2024 से हाइब्रिड मोड पर होने की उम्मीद है, जिसका मतलब ये  है कि यह परीक्षा  कंप्यूटर और OMR शीट दोनों का उपयोग करके आयोजित की जाएगी। ऐसा अभ्यर्थियों को नजदीकी परीक्षा केंद्र उपलब्ध कराने के लिए किया जा रहा है। बता दें कि प्रवेश परीक्षा 15 से 31 मई के बीच कराए जाएंगे।

YOU MAY ALSO READ :- कानपुर के नामी पान मसाला कारोबारी के फार्म हाउस पर लूट करने आए बदमाश, 3 गार्डों को गोली मारी!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page