Saturday, September 21, 2024

Sooraj Barjatya Birthday special: बॉलीवुड के ‘संस्कारी डायरेक्टर’ है सूरज बड़जात्या, 34 सालों में सिर्फ सात फिल्मों का निर्देशन किया है

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

सूरज बड़जात्या जन्मदिन विशेष (Sooraj Barjatya Birthday special):

सूरज बड़जात्या (Sooraj Barjatya) हमेशा से पारिवारिक और साफ-सुथरी फिल्मों के लिए जाने जाते रहे हैं। अपने तीन दशक से ज्यादा लम्बे करियर में सूरज की ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रही हैं। सूरज की पिछली रिलीज फिल्म ऊंचाई है।

निर्देशक सूरज बड़जात्या (Sooraj Barjatya) बॉलीवुड के उन नामों में से एक हैं जिन्होंने भारतीय सिनेमा में फैमिली ड्रामा और रीमेक का दौर शुरू किया। साफ-सुथरी और ट्रेडिशनल फिल्में बनाने वाले सूरज बड़जात्या का आज यानी 22 फरबरी को जन्मदिन होता है।

साल 1964 को जन्मे सूरज ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1989 में आयी सलमान खान कि फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ के निर्देशन से शुरू करी थी। सूरज बड़जात्या के सबसे फेवरेट हीरो सिर्फ सलमान खान हैं। फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ ने सलमान खान को सुपरस्टार बना दिया था। सूरज हर फिल्म में अपने हीरो का नाम प्रेम रखते हैं।

 

मैंने प्यार किया (1989):

सूरज बड़जात्या (Sooraj Barjatya) ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से की।24 साल की उम्र में निर्देशित ये सूरज की पहली थी, पहली ही फिल्म साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई थी। ये फिल्म दोस्ती और फिर प्यार की कहानी पर बनी थी। इस फिल्म के बाद सलमान खान और सूरज बड़जात्या ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा है।

हम आपके हैं कौन (1994):

भारतीय सिनेमा के इतिहास में यह फिल्म सबसे यादगार फिल्मों में से एक है। 14 गानों के साथ बनी इस फिल्म में भारतीय संस्कृति को बखूबी दिखाया गया। यह फिल्म ‘नदिया के पार’ फिल्म का रीमेक थी। इसमें भी सलमान खान मेन रोल मे थे और इस फिल्म मे भी सलमान खान का नाम प्रेम था। इस फिल्म को देखने के बाद देश में शादी के जश्न को मनाने का तरीका ही पुरी तरह से बदल गया था।

हम साथ-साथ हैं (1999):

दर्शक आज भी इस फिल्म को बार-बार देखना पसंद करते हैं। इसमें सलमान खान, सैफ अली खान, करिश्मा कपूर और तब्बू जैसे बड़े कलाकारों ने काम किया था। यह फिल्म ‘रामायण’ के कॉन्सेप्ट पर आधारित थी। साथ ही इसमें संयुक्त परिवार की कहानी को दिखाया गया था।

मैं प्रेम की दीवानी हूं (2003):

सूरज बड़जात्या (Sooraj Barjatya) ने ‘नदिया के पार’ के बाद 1976 में आई फिल्म ‘चितचोर’ का रीमेक बनाने की सोची। अपनी इस फिल्म को सूरज ने नाम दिया ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’। फिल्म में ऋतिक रोशन, करीना कपूर और अभिषेक बच्चन जैसे नए कलाकारों ने काम किया हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं कर पाई और बुरी तरह फ्लॉप रही।

विवाह (2006):

एक फ्लॉप के बाद सूरज ने तीन साल बाद फिर से कमबैक किया। इस बार उन्होंने अरेंज मैरिज का कॉन्सेप्ट लिया। फिल्म में ‘इश्क-विश्क’ कपल शाहिद कपूर और अमृता कपूर ने बेहतरीन अदाकारी की। यह फिल्म हिट रही और एक बार फिर सूरज चमक उठे थे।

प्रेम रतन धन पायो (2015):

विवाह बनाने के बाद सूरज 9 साल तक बॉलीवुड से दूर रहे। इसके बाद साल 2015 में सूरज फिर से सलमान खान को लेकर परदे पर लौटे। फिल्म में सोनम कपूर ने लीड रोल निभाया। इस फिल्म में सूरज ने 16 साल बाद सलमान खान के साथ फिर से काम किया था।

4 सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुके हैं सलमान-सूरज:

सलमान खान और सूरज बड़जात्या (Sooraj Barjatya) 4 सुपरहिट फिल्मों में एक साथ काम कर चुके हैं। सलमान खान ने साल 1989 में सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी फिल्म मैंने प्यार किया से बॉलीवुड डेब्यू किया था। इसके अलावा दोनों ने हम साथ साथ हैं, हम आपके हैं कौन और प्रेम रतन धन पायो में काम किया है।

YOU MAY ALSO READ :- Rakul-Jackky Wedding: बॉलीवुड अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह बनीं अभिनेता जैकी भगनानी की दुल्हनियां!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page