Saturday, September 21, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 फरवरी को उत्तर प्रदेश के संभल जिले में आधारशिला रखकर कल्कि धाम मंदिर के निर्माण की शुरुआत की ।

DIGITAL NEWS GURU UTTAR PRADESH DESK :- 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 फरवरी को उत्तर प्रदेश के संभल जिले में आधारशिला रखकर कल्कि धाम मंदिर के निर्माण की शुरुआत की :

कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM NARENDRA MODI ) ने उत्तर प्रदेश के समभाल जिले कलकी धाम मंदिर की आधारशिला राखी । मंदिर परियोजना का नेतृत्व श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट कर रहा है, जिसके अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम (Pramod Krishnam) हैं, जिन्हें हाल ही में उनके विवादास्पद बयानों के कारण कांग्रेस पार्टी ने निष्कासित कर दिया था।

उत्तर प्रदेश के जिले संभल में कल्कि धाम मंदिर बनने जा रहा है, जिसकी आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM NARENDRA MODI ) ने रखी. पीएम मोदी के साथ ही कल्कि धाम के पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अन्य कई मंत्री और सांधु संत शामिल हुए. बता दें कि कल्कि भगवान विष्णु भगवान का दसवां अवतार है, जिनका जन्म कलयुग के अंतिम चरण में होगा. आइये जानते हैं कल्कि धाम के बारे में-

कल्कि धाम मंदिर की प्रमुख विशेषताएं:

भगवान विष्णु के 10वें और कलयुग के अंतिम चरण में अवतरित होने वाले कल्कि भगवान को यह मंदिर पूरी तरह से समर्पित होगा। यह पहला ऐसा मंदिर है जो भगवान के प्रकट होने से पहले ही बन चुका है। कल्कि भगवान का मन्दिर पांच एकड़ परिसर में बन रहा है, जो देखने में अति भव्य लगेगा।

यह पहला ऐसा मंदिर होगा जिसमें 1 नहीं बल्कि 10 गर्भगृह बने होंगे। मंदिर के 10 गर्भगृहों में भगवान विष्णु के 10 अवतारों की प्रतिमा विराजमान करी जाएगी। जिसमें मुख्य प्रतिमा कल्कि भगवान की ही होगी।कल्कि भगवान का मंदिर संभल में इसलिए बनेगा क्योंकि धार्मिक मान्यता के अनुसार कल्कि भगवान का जन्म संभल में विष्णुयशा नाम के एक ब्राह्म्ण के यहां पुत्र रूप में ही होगा।

भगवान कल्कि के प्रकट होने में वैसे तो अभी काफी समय हैं परंतु यह मंदिर उनकी समृति चिह्न का प्रतीक के रूप मे माना जाएगा।मंदिर का शिखर 108 फीट ऊंचा रखा जायेगा और इसका आंगन 11 फीट ऊंचाई पर बनाया जाएगा। इसी के साथ मंदिर के प्रांगण में 68 तीर्थ भी स्थापित किए जाएंगे।

कल्कि धाम मंदिर का निर्माण भी उन्हीं पत्थरों से होगा जो राम मंदिर निर्माण में प्रयोग किए गए हैं। दरअसल यह एक तरह के लाल पत्थर होते हैं जो राजस्थान के भरतपुर स्थित बंसी पहाड़पुर में पाए जाते हैं। इनकी आयु काफी लंबी बताई जाती है और इनकी चमक भी लंबे समय तक बरकरार रहती है।

 

व्यवस्था बिगड़ जाएगी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM NARENDRA MODI ) ने कहा कि प्रमोद कृष्णम (Pramod Krishnam)जैसे लोग पूरे विश्वास के साथ उन मान्यताओं को आगे बढ़ा रहे हैं, अपना जीवन खपा रहे हैं, भगवान कल्कि के लिए मंदिर बना रहे हैं उनकी आराधना कर रहे हैं. हजारों वर्ष बाद की आस्था के लिए हम लोग अभी से उसके लिए तैयारी यानी हम लोग भविष्य के प्रति तैयार रहने वाले लोगों मे से है.

उन्होंने कहा कि प्रमोद कृष्णम (Pramod Krishnam) जी को राजनीतिक व्यक्ति के रूप में दूर से जानता था. मेरा परिचय नहीं था. अभी जब कुछ दिन पहले जब मेरी मुलाकात हुई तो पता चला कि वह ऐसे धार्मिक आध्यात्मिक कार्यों में कितनी मेहनत से लगे रहते हैं. कल्कि मंदिर के लिए उन्हे एक लम्बी लडाई लड़नी पड़ी थी उसके साथ ही कोर्ट के चक्कर भी लगाने पड़े. वह मुझे बता रहे थे एक समय उन्हें कहा जा रहा था कि मंदिर बनने से शांति व्यवस्था बिगड़ जाएगी.

भगवान विष्णु के 10 अवतार:

1. मत्स्य अवतार

2. कूर्म अवतार

3. वराह अवतार

4. भगवान नृसिंह

5. वामन अवतार

6. श्रीराम अवतार

7. श्रीकृष्ण अवतार

8. परशुराम अवतार

9. बुद्ध अवतार

10. कल्कि अवतार

YOU MAY ALSO READ :- Rattanbai jinnah birthday special: कैसे शुरू हुई थी पाकिस्तान के मोहम्मद अली जिन्ना और रतनबाई जिन्ना की लव स्टोरी !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page