Sunday, September 22, 2024

Pradeep Narwal birthday special: कौन है प्रदीप नरवाल और उन्हें “कबड्डी किंग” क्यों कहा जाता है?

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK :- 

प्रदीप नरवाल जन्मदिन विशेष (Pradeep Narwal birthday special):

प्रदीप नरवाल (Pradeep Narwal) एक प्रसिद्ध भारतीय खिलाड़ी हैं। उनका जन्म 16 फरवरी साल 1997 को हरियाणा मे हुआ था। वे रेडर और अलाराउंडर के रूप में अपने खिलाड़ी का कौशल प्रदर्शन करते हैं। प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) में उनके खिलाड़ियों के कौशल को पहचाना जाता है और उन्हें “कबड्डी किंग” के रूप में भी जाना जाता है । उन्होंने अपनी प्रतिभा में विभिन्न राष्ट्रीय भूमिकाओं में सफलता हासिल की है। प्रदीप नरवाल को भारतीय खिलाड़ी खिलाड़ियों में एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है और वे पूरे जगत में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में भी जाने जाते हैं।

प्रदीप नरवाल (Pradeep Narwal) का प्रारंभिक जीवन:

प्रदीप नरवाल (Pradeep Narwal) का जन्म हरियाणा के सोनीपत जिले में हुआ था, जहां उन्होंने कबड्डी खेलना शुरू कर दिया था। प्रदीप का कबड्डी सीखना 6 साल की आयु में ही शुरू हो गया था। जब वह मात्र 11 साल के थे, तब उन्हें अपने स्कूल के कबड्डी टीम के लिए चयन किया गया।

बाद में, 12 साल की आयु में, उन्होंने हरियाणा कबड्डी एकेडमी में शामिल हो गए थे, परदीप नरवाल के पिता, धर्मबीर नरवाल, एक किसान हैं, और उनकी मां बीरमती देवी एक गृहिणी हैं। परदीप नरवाल के पाँच भाई-बहन हैं, जिनमें वह सबसे बड़े हैं।

प्रदीप नरवाल (Pradeep Narwal) कहते है , “लोग हमेशा कबड्डी खेलने वालों का सम्मान करते है। मेरे चाचा-चाची भी कबड्डी खेल में शामिल थे। और यह खेल ऐसा था कि एक बार जब आप खेलना शुरू करते थे, तो आप उसमें खो जाते थे। मेरे साथ भी ऐसा हुआ था।”

उन्होंने जल्दी ही कई स्थानीय टूर्नामेंट्स में भाग लिया, फिर राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की नजरों में आए। “मेरे साथ भाग्य था। चयनकर्ताओं ने मुझे देखा और मुझे राज्य टीम में शामिल करने के लिए प्रेरित किया। उसके बाद से मैंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा,” उन्होंने कहा।

प्रदीप नरवाल (Pradeep Narwal) का कबड्डी करियर:

प्रदीप नरवाल (Pradeep Narwal) ने साल 2016 मे कबड्डी विश्व कप में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जहां भारत ने कुल 47 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में पांचवे स्थान पर समाप्त हुआ था।

साल 2017 के एशियाई चैम्पियनशिप में, भारत ने कबड्डी में चैम्पियन बनकर पाकिस्तान को फाइनल में 36-22 से हराया था। वही पर प्रदीप, मनिंदर सिंह के साथ, टूर्नामेंट के दौरान अजय ठाकुर का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका
भी निभाई थी।

प्रदीप नरवाल (Pradeep Narwal) के रिकॉर्ड और उपलब्धियाँ:

  • प्रो कबड्डी लीग (PKL) में सबसे मूल्यवान खिलाड़ी:
    प्रदीप नरवाल ने सीजन IV और V में प्रो कबड्डी लीग के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी बन कर एक नया इतिहास रचा, जो पहले किसी भी खिलाड़ी को दो लगातार सीजन्स में नहीं मिला था।
  • सीजन V में अद्वितीय रेडिंग पॉइंट्स:
    सीजन V में प्रदीप ने एक शानदार प्रदर्शन करते हुए 369 रेड पॉइंट्स हासिल किए थे जो सीजन के दूसरे सबसे सफल रेडर से 150 अंकों से आगे थे।
  • सबसे अधिक एक सीजन में अंकों का रिकॉर्ड:
    प्रदीप ने एक सीजन में सबसे अधिक रेडिंग पॉइंट्स का रिकॉर्ड बनाया है, जो कि 369 अंकों का है।
  • एकल गेम में सबसे अधिक व्यक्तिगत अंक:
    उन्होंने एक सिंगल गेम में सबसे अधिक व्यक्तिगत अंकों का रिकॉर्ड बनाया है, जो 36 अंकों का है और इसे बंगाल वॉरियर्स के खिलाफ प्राप्त किया गया था।
  • पहला PKL खिलाड़ी जो 1000 अंकों की स्कोर को पार करें:
    उन्होंने पहला PKL खिलाड़ी बनकर 1000 अंकों की स्कोर को पार किया।
  • PKL में 1500 से अधिक कुल अंकों वाले एकमात्र खिलाड़ी है प्रदीप:
    प्रदीप नरवाल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके पास PKL में 1500 से भी अधिक अंक हैं।

प्रदीप नरवाल (Pradeep Narwal)  की नेट वर्थ:

प्रदीप नरवाल (Pradeep Narwal) की नेट वर्थ 20 करोड़ रुपये है। इनकी आय उसके प्रदर्शन और उपलब्धियों के आधार पर बदलती है, जिसमें प्रति तीन से चार वर्षों में 4% से 35% तक की फ्लक्चुएशन होती रहती है। पटना पाइरेट्स के साथ बिताए गए समय में, इन्हे 60 से 90 लाख रुपये तक का भुगतान मिला था। हालांकि, “यूपी योद्धा” टीम द्वारा 1.65 करोड़ रुपये के लिए साइन किये जाने वाले प्रदीप पहले खिलाडी थे.

YOU MAY ALSO READ :- Wasim Jaffer Birthday special: वसीम जाफर आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे है , इन्हे क्यों कहा जाता है घरेलू क्रिकेट का किंग

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page