Sunday, September 22, 2024

Malini Awasthi Birthday Special: आज है गायिका मालिनी अवस्थी का जन्मदिन, गिरिजा देवी की रह चुकी है स्टूडेंट!

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :-

मालिनी अवस्थी जन्मदिन विशेष (Malini Awasthi Birthday Special):

आज देश की जानी-मानी लोक गायिका मालिनी अवस्थी (Malini Awasthi) अपना जन्मदिन मना रही हैं. आप को बता दें कि मालिनी अवस्थी आज 57 साल कि हो गयी है . उनका जन्म 11 फरवरी साल 1967 को उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में हुआ था. दरअसल, मालिनी अवस्थी (Malini Awasthi) अवधी के अलावा हिंदी गाने भी गाती है.

वहीं, अगर कजरी और ठुमरी की बात करें तो उनकी प्रस्तुति बेहद शानदार मानी जाती है. शायद इसी लिए संगीत और गायन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए भारत सरकार ने उन्हें साल 2016 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया. आइए आपको बताते हैं, चर्चीत लोक गायिका से जुड़ी खास बातें.

मालिनी अवस्थी (Malini Awasthi) का जन्म साधारण परिवार मे हुआ था :

कन्नौज के साधारण डॉक्टर परिवार में उनका जन्म हुआ था। उनके पति आईएएस अफसर हैं। उन्हें इंग्लैंड, अमेरिका, मॉरिशस, फिजी के साथ पाकिस्तान जैसे देशों में भोजपुरी लोक संगीत को पहुंचाने का श्रेय दिया जाता है। उस्ताद राहत अली साहब से उन्होंने संगीत सीखा था मालिनी अवस्थी ने बताया कि उनके पिताजी डॉक्टर थे।

उनका पूरा परिवार उनके जन्म के कुछ समय बाद ही गोरखपुर चला आया था। वहां उन्होंने इंटर तक की पढ़ाई की, इस बीच उनके पिताजी का ट्रांसफर कई जगहों पर होता रहा। उन्होंने अपने गुरु उस्ताद राहत अली साहब से संगीत की साधना सीखी।

 

मालिनी अवस्थी (Malini Awasthi) ने अपनी मां की ख्वाहिश को किया पूरा :

बचपन में मां की ख्वाहिश थी कि मालिनी क्लासिकल संगीत सीखे और लोगों तक पहुंचाए। उन्होंने बनारस में गिरजा देवी से ठुमरी सीखा। मालिनी ने कहा, ‘भोजपुरी लोक संगीत पर अश्लीलता हावी होने लगी थी, तभी मैने ठान लिया कि मैं इस लोक गायिकी से अश्लीलता हटाकर भोजपुरी की मिठास को पूरी दुनिया में पहुंचाऊंगी।’

हाई प्रोफाइल लोगों को भोजपुरी से आती है शर्म-मालिनी अवस्थी (Malini Awasthi):

1988 में मालिनी की शादी हो गई, जिसके बाद एक हाई प्रोफाइल समाज उनके सामने था, जो भोजपुरी से हमेशा किनारा करता है। मालिनी ने बताया, ‘पति अवनीश कुमार अवस्थी ने मुझे बहुत सपोर्ट किया। अफसर होने के बावजूद उन्होंने मुझसे कभी यह नहीं कहा कि भोजपुरी क्यों बोलती हो, क्यों गाती हो? जिसके कारण ही मैं विलुप्त होते लोकसंगीत को भारत के कोने-कोने में पहुंचाने में सफल रही।’

मालिनी अवस्थी (Malini Awasthi) ने विदेशों में भी किया परफॉर्मेंस:

मालिनी अवस्थी पहली बार 1998 में इंग्लैंड गईं। इसके बाद हॉलैंड, मॉरिशस, अमेरिका और पाकिस्तान से भी बुलावा आया। वाशिंगटन में भी उन्होंने लोग गायिकी का परफॉर्मेंस किया।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने बनाया मालिनी अवस्थी (Malini Awasthi) को अपना  ब्रांड एम्बेसडर:

मालिनी अवस्थी ने बताया कि लोकसंगीत में ख्याति के साथ उन्हें केंद्रीय चुनाव आयोग ने बड़ी जिम्मेदारी देते हुए अपना ब्रांड अंबेस्डर बना लिया। साल 2012 से 2014 तक उन्हे लोक सभा चुनाव में चुनाव आयोग द्वारा उन्हें ब्रांड एंबेसडर बनाया गया था. मालिनी कहती है की संगीत की साधना ने उन्हे दुनिया में पहचान दिलाई। वे जहां भी परफॉर्म करने जाती हैं, वहां लोगों को मतदान के लिए जरूर अपील करती हैं।

गोल्ड मेडिलिस्ट हैं मालिनी अवस्थी (Malini Awasthi):

आपको बता दें कि मालिनी अवस्थी ने नवाबों की शहर लखनऊ से शास्त्रीय संगीत (Hindustani Classical Music) में पोस्ट ग्रेजुएट किया. जहां वह गोल्ड मेडलिस्ट रहीं. इसके बाद उन्होंने मध्यकालीन और आधुनिक भारतीय वास्तुकला में लखनऊ विश्वविद्यालय से एमए किया. वहां आधुनिक इतिहास (Modern History with specialization) में उन्होंने गोल्ड मेडल भी हासिल किया.

 

मालिनी अवस्थी (Malini Awasthi) का गिरिजा देवी कनेक्शन:

आपको बता दें कि मालिनी अवस्थी का कजरी और ठुमरी गायन में कोई जोड़ नहीं है. शायद ऐसा इसलिए क्योंकि वह बनारस घराने की हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत गायिका, पद्म विभूषण विदुषी गिरिजा देवी की गंडा बंद की स्टूडेंट रही हैं. वहीं, अगर उनके निजी जिंदगी की बात करें, तो उन्होंने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी से शादी की है. जानकारी के मुताबिक अभी अवनीश कुमार अवस्थी उत्तर प्रदेश सरकार में बतौर प्रधान सचिव कार्यरत हैं.

मालिनी अवस्थी (Malini Awasthi) को बनाया  इन गानों ने इतना लोकप्रिय:

दरअसल, मालिनी अवस्थी अपनी दमदार और बुलंद आवाज के लिए भी जानी जाती हैं. इसके अलावा ठुमरी के गायन हैं, जो बेहद लोकप्रिय हैं. वहीं, अगर बॉलीवुड फिल्मों की बात करें, तो मालिनी अवस्थी ने साल 2015 की आई फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ में सुंदर सुशील गाना गाया. इस गाने में अनु मलिक ने म्यूजिक दिया था. इसके अलावा सावन, हल्दी, हीर, सइयां मिले, बन्नो रे, होली खेले मसाने में, दिल मेरा मुफ्त का जैसे गाने आज उनके सुरों के गुलदस्ते की शान हैं.

YOU MAY ALSO READ :- जापान की मायूसी बनी राजस्थान की मधु , 11 साल पहले देखा था कालबेलिया डांस !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page