Saturday, September 21, 2024

Bikram choudhury birthday special: कौन है बिक्रम चौधरी और जिन्होंने खुद के नाम का बनाया है एक योग!

DIGITAL NEWS GURU INTERNATIONAL DESK :-

बिक्रम चौधरी जन्मदिन विशेष (Bikram choudhury birthday special):

बिक्रम चौधरी (Bikram choudhury) भारत के एक ऐसे योग गुरु हैं जिन्होने बिक्रम  योग नामक योग की एक शैली का विकास किया है। बिक्रम चौधरी (Bikram choudhury) का जन्म 10 फरवरी 1946 को हुआ था।

दुनिया भर पर हैं बिक्रम चौधरी (Bikram choudhury)का राज:

45 साल पहले बिक्रम चौधरी (Bikram choudhury) कोलकाता से जाकर अमेरिका में बस गए थे। योग के दम पर उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई। 220 देशों के उसके स्कूल चलने लगते हैं। करोड़ों की संपत्ति के मालिक है बिक्रम चौधरी।

अनोखा पहनावा पहनते है बिक्रम चौधरी(Bikram choudhury):

सिर पर काली पट्टी, चेहरे पर रॉकस्टार्स जैसा माइक और चारों तरफ विदेशी छात्रों का मेला। ये खास स्टाइल है योग य गुरु बिक्रम चौधरी का। उनके इसी अंदाज की वजह से वो दुनियाभर में हॉट योगा गुरु के नाम से जाने जाते हैं।

हॉलीवुड के बड़े-बड़े स्टार है बिक्रम चौधरी(Bikram choudhury) के दिवाने :

 

बिक्रम चौधरी (Bikram choudhury) शान से कहते हैं कि हर महिला मुझसे प्यार करती है। राष्ट्रपति की बेटी, प्रधानमंत्री की बेटी, अरबपतियों की बेटियां, सुपरस्टार, सिंगर..लेकिन योगी को योगी बनकर रहना पड़ता है। वो औरतों के साथ घुल मिल नहीं सकता।’

क्या है विक्रम योग:

विक्रम योग योग की ही एक प्रणाली है जिसे बिक्रम चौधरी (Bikram choudhury) ने कई योग तकनीकों से तैयार किया था और साल 1970 के दशक की शुरुआत में ही इसे काफी लोकप्रियता मिलनी भी शुरू हो गयी थी। विक्रम की कक्षाएं लगभग 90 मिनट तक चलती हैं और इसमें 26 मुद्राओं और 2 साँस संबंधी व्यायामों की श्रृंखला का एक सेट पूरा कराया जाता है।

विक्रम योग का अभ्यास आदर्श रूप से 105° फारेनहाइट तक गर्म किये गए और 40% आर्द्रता वाले कमरे में कराया जाता है जो इसे खुले तौर पर हॉट योगा के एक स्वरूप में पहचान दिलाता है। .

बिक्रम चौधरी (Bikram choudhury) के पास है करोड़ों की संपत्ति:

बिक्रम चौधरी (Bikram choudhury) करोड़ों की संपत्ति के मालिक है। दुनिया के 220 देशों में उन्होंने अपना अंपायर खड़ा किया है। 220 देशों में बिक्रम योग के 720 स्कूल हैं। 650 स्टूडियो में हजारों फॉलोअर्स हैं। उनके पास रॉल्स रॉयस और बेन्टले जैसी करीब 40 गाड़िया हैं। बिक्रम चौधरी (Bikram choudhury) 1 ट्रेनिंग सेशन का 10 हजार डॉलर वसूलते हैं। जबकि 20 हजार डॉलर में पर्सनल ट्रेनिंग देते हैं।

 

क्या है  बिक्रम चौधरी (Bikram choudhury)  का हॉट योगा?:

बिक्रम चौधरी(Bikram choudhury) अलग अंदाज में योग करते हैं। वो 40 डिग्री सेल्सियस तापमान में योग सिखाते हैं। जिसे वो ‘हॉट योग’ का नाम देते हैं। इस योग में वो 26 पोज और 3 श्वास क्रियाएं सीखाते हैं।

विवादों में रहा बिक्रम चौधरी (Bikram choudhury) का नाम:

बिक्रम चौधरी(Bikram choudhury) के खिलाफ 6 महिलाएं सेक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप लगा चुकी हैं। विक्रम पर नक्सलवादी, स्‍त्रीविरोधी, होमो फोबिया और हिंसक होने के भी आरोप लग चुके है।हाल में उनकी वकील ने उनपर गलत तरीके से हटाए जाने और यौन शोषण का आरोप लगाया था।

बिक्रम चौधरी (Bikram choudhury) इस केस को हार गए और उन्हें करीब 6 करोड़ 27 लाख रुपए का मुआवजा देना पड़ा था।

पत्नी ने फाइल किया था बिक्रम चौधरी (Bikram choudhury) पर  डायवोर्स केस :

32 साल तक शादी को सही ढंग से चलाने के बाद बिक्रम की पत्नी राजश्री चौधरी ने साल 2015 मे विक्रम चौधरी के खिलाफ डायवोर्स का केस फाइल किया था।उन्होंने तलाक की अर्जी योग गुरू पर रेप के आरोप लगने के बाद लगाई थी।
चौधरी की पत्नी ने तलाक के साथ ही उनकी प्रॉपर्टी में हिस्सा भी मांगा था योग गुरू के पास दुनिया भर में काफी संपत्ति है। उनकी बेवरली हिल्स, लॉस एंजिलिस और होनोलुलू में प्रॉपर्टीज हैं।

बिक्रम चौधरी (Bikram choudhury) पर अभी हाल मे ही ott  प्लाटरफ़ॉर्म netflix  ने एक डाक्यूमेंट्री  भी बनाई थी जिसे लोगों ने काफी पसंद किया है ।

YOU MAY ALSO READ :- Kumar Vishwas birthday special : 53 साल के हुए हिंदी कवि और राजनीतिज्ञ कुमार विश्वास, जाने इनसे जुड़े ये कुछ अनजाने पहलू!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page