Sunday, September 22, 2024

Subhash ghai birthday special: 79 के हुए सुभाष घई, हीरो नहीं बन पाए तो निर्देशक बन गए थे सुभाष !

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMNET DESK :-

सुभाष घई जन्मदिन विशेष (Subhash ghai birthday special):

बॉलीवुड के जाने-माने निर्देशक सुभाष घई (Subhash ghai) 79 साल के हो गए हैं । 24 जनवरी, 1945 को नागपुर, महाराष्ट्र में उनका जन्म हुआ था। सुभाष घई (Subhash ghai) बचपन से एक एक्टर बनना चाहते थे, लेकिन किस्मत ने उन्हें एक शानदार निर्देशक के रुप में स्थापित किया। राजकपूर के बाद उन्हें इंडस्ट्री का दूसरा ‘शोमैन’ कहा जाता है।

दिल्ली में बीता सुभाष घई (Subhash ghai) का बचपन :

सुभाष घई (Subhash ghai) नागपुर में पैदा हुए थे लेकिन सुभाष घई की परवरिश दिल्ली में हुई थी क्योंकि इनके पिता दिल्ली में ही एक डेंटिस्ट के रूप में काम किया करते थे। उन्होंने दिल्ली में स्कूलिंग के बाद रोहतक के एक कॉलेज से ग्रैजुएशन किया। इसके बाद वे साल 1963 में एक्टिंग सीखने के लिए पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया चले आए। यहां एक्टिंग का कोर्स पूरा कर वे अपनी किस्मत आजमाने मुंबई पहुंच गए।

पुणे में ऐसे मिला सुभाष घई (Subhash ghai) को  अपना प्यार:

पुणे में पढ़ाई के दौरान एफटीआईआई में एक कल्‍चरल इवेंट हुआ था। जिसमें पहली बार सुभाष घई (Subhash ghai) और रेहाना की मुलाकात हुई। दोनों के बीच पहले दोस्ती और फिर प्यार हुए। दोनों के अलग-अलग धर्म का होने के कारण उनके परिवार-वालों को शादी पर आपत्ति थी। हालांकि, दोनों किसी के आगे झुके नहीं और आखिरकार 1970 में दोनों ने शादी की।

इसके बाद रेहाना ने धर्म परिवर्तन किया और मुक्‍ता बन गईं। बाद में सुभाष घई ने ‘मुक्‍ता आर्ट्स’ प्रोडक्‍शन कंपनी की शुरुआत की। इसके बाद 1978 में जब सुभाष ने अपने बड़े भाई की बेटी मेघना को गोद लिया। 2000 में सुभाष घई और मुक्‍ता को खुद की संतान हुई। दोनों ने उसका नाम रखा मुस्‍कान घई रखा।

सुभाष घई (Subhash ghai) ने दो फिल्मों में एक्टिंग भी की:

यह बहुत कम लोग जानते हैं कि सुभाष घई (Subhash ghai) ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक अभिनेता के रूप में की थी। एफटीआईआई पुणे से फिल्म और अभिनय की ट्रेनिंग लेने के बाद सुभाष घई मुंबई हीरो बनने आये थे। ‘उमंग’ और ‘गुमराह’ जैसी फिल्मों में वो बतौर अभिनेता नजर भी आये। लेकिन, अभिनय में वो बात नहीं बनी तो वो डायरेक्शन में आ गए। हालांकि, बड़े पर्दे के मोह में वे अपनी लगभग सभी फिल्म के एक सीन में जरुर नजर आते थे।

सुभाष घई (Subhash ghai) की 16 में से 13 फिल्में रही है सुपर  हिट :

सुभाष घई (Subhash ghai) हिंदी सिनेमा के जाने-माने निर्माता निर्देशक हैं। सुभाष घई (Subhash ghai) ने अपने हिंदी सिनेमा करियर में करीबन 16 फ़िल्में लिखीं और निर्देशित की। जिनमे से 13 फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर ब्लॉक-बस्टर हिट साबित हुई। साल 2006 में उन्हें सामाजिक फिल्म ‘इकबाल’ के लिए राष्ट्रीय सम्मान से भी पुरस्कृत किया गया।

सुभाष घई (Subhash ghai) की कुछ चर्चित फिल्में:

सुभाष घई (Subhash ghai) ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक लंबा दशक देखा है। उनकी कोशिश रही है कि वो कभी एक तरह की फिल्में ना दोहराएं। उन्होंने रोमांटिक, म्यूजिकल, थ्रिलर, देशभक्ति समेत हर तरह की फिल्में बनाई। उनकी चर्चित फिल्मों में ‘कालीचरण’, ‘विश्वनाथ’, ‘कर्ज’, विधाता’, ‘हीरो’, मेरी जंग’, ‘कर्मा’, ‘राम लखन’, सौदागर’, ‘खलनायक’ ‘परदेस’, ताल’, ‘यादें’ शामिल हैं।

सुभाष घई (Subhash ghai) ने कई स्टार्स को दिया सिनेमा में ब्रेक :

सुभाष घई (Subhash ghai) अपनी फिल्मों में कई नयी अभिनेत्रियों को ब्रेक देकर उन्हें स्टारडम दिलाने के लिए भी काफी जाने जाते हैं। इनमें, रीना रॉय, मीनाक्षी, माधुरी दीक्षित, मनीषा कोइराला और महिमा चौधरी जैसी बॉलीवुड अभिनेत्रियों का नाम शामिल है।

सुभाष घई (Subhash ghai) अब मुंबई में चला रहे हैं एक  एक्टिंग स्कूल :

अब सुभाष घई (Subhash ghai) विसलिंग वूड्स नाम से एक एक्टिंग इंस्टीट्यूट भी चला रहे हैं। ये स्कूल दुनिया के टॉप 10 फिल्म स्कूलों में से एक माना जाता है। इस एक्टिंग स्कूल में वे नए कलाकारों को अभिनय और फिल्म निर्माण की ट्रेनिंग दे रहे हैं।

YOU MAY ALSO READ :- आईसीसी ने चुनी साल 2023 की बेस्ट वन डे टीम, रोहित शर्मा बने कप्तान; भारतीय पूर्व क्रिकेटर जाहिर खान ने रोहित शर्मा की कप्तानी को लेकर दिया बयान।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page